२ मार्च से १२वीं और ३ मार्च से १०वीं की बोर्ड परीक्षाएं होगी आयोजित

निवाड़ी और टीकमगढ़ जिले में २ मार्च से १२वीं और ३ मार्च से १०वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। परीक्षा का आयोजन सुबह ९ बजे से आयोजित किया जाएगा।

By: akhilesh lodhi

Published: 01 Mar 2020, 07:00 AM IST

टीकमगढ़.निवाड़ी और टीकमगढ़ जिले में २ मार्च से १२वीं और ३ मार्च से १०वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। परीक्षा का आयोजन सुबह ९ बजे से आयोजित किया जाएगा। जिसमें ४० हजार से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल होगी। जिसके लिए ५६ सामान्य और ८ संवेदनशील परीक्षा केंद्र बनाए गए है। जिनकी निगरानी के लिए शिक्षा विभाग ने केंद्र और सहायक केंद्र अध्यक्ष के साथ अन्य टीमों को नियुक्त किया गया है।
बार्ड परीक्षाओं को सफल बनाने के लिए सामान्य और संवेदनशील परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों के लिए कुर्सी टेबिलों और रोल नम्बरों को चस्पा किया जा रहा है। उन कक्षों में पंखा के साथ पानी और बिजली व्यवस्थाओं को उपलब्ध कराया जा रहा है। इस परीक्षा में हाईस्कूल के २५ हजार १५६ और हायर सेकेण्डरी के १५ हजार २९४ छात्र-छात्राएं शामिल होगी। नियमित परीक्षार्थियों को बैठाने के लिए ५६ सामान्य और प्राइवेट परीक्षार्थियों के लिए ८ संवेदनशील केंद्र बनाए गए है। उन केंद्रों पर निगरानी रखने के लिए पुलिस जवानों की मांग के साथ शिक्षा विभाग द्वारा कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है।


यह केंद्र है संवेदनशील
जिले के ७ केंद्रों को संवेदनशील किया गया है। जिसमें शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय टीकमगढ़, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक २ टीकमगढ़, शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जतारा, शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पृथ्वीपुर, शासकीय मॉडल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय टीकमगढ़, शासकीय मॉडल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बल्देवगढ़ और शासकीय मॉडल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पलेरा में प्राइवेट ५ हजार ९५३ छात्रों को बैठाया जाएगा। जिसकी सुरक्षा के लिए पुलिस बल के साथ शिक्षा विभाग की टीमें साथ रहेगी।
फैक्ट फाइल
जिले में कुल परीक्षा केंद्र - ५६
जिले में कुल संवेदन परीक्षा केंद्र - ०८
जिले में कुल हाईस्कूल के छात्र - २५१५६
जिले में कुल हायर सेकेंडरी के छात्र - १५२९९
हाईस्कूल के कुल प्राइवेट छात्र - ३६२१
हायर सेकेंडरी के कुल प्राइवेट छात्र - २३३२
इनका कहना
दोनों जिले के बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर प्रशासनिक अधिकारियों के साथ केंद्र अध्यक्षों को प्रतिदिन तैनात किया जाएगा। इसके साथ ही मुख्य दरवाजों पर पुलिस जवानों को रखा जाएगा। बोर्ड परीक्षा के आयोजन में लापरवाही करने वालो पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।
सुरेश सोनी प्रभारी बोर्ड परीक्षा और सहायक संचालक टीकमगढ़।

akhilesh lodhi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned