script

एक महीने में भी नहीं आ पाई कीटनाशक दवाओं की जांच रिपोर्ट

locationटीकमगढ़Published: Aug 21, 2019 08:05:55 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

जिले में कृषि विभाग द्वारा कीटनाशक, खाद और बीज की दुकानों से जांच के लिए सैम्पल लिए गए। लेकिन एक महीने में यह सैम्पल जांच होकर वापस नहीं आ पाए है।

 A sample of 70 manure, 3 seeds and pesticides failed

दो सेवा सहकारी समितियों समेत पांच दुकानों पर खाद बेचने पर रोक, लाइसेंस निलंबित

टीकमगढ़.जिले में कृषि विभाग द्वारा कीटनाशक, खाद और बीज की दुकानों से जांच के लिए सैम्पल लिए गए। लेकिन एक महीने में यह सैम्पल जांच होकर वापस नहीं आ पाए है। वहीं किसानों ने खेतों में कीटनाशक दवा, खाद और बीजों का उपयोग कर लिया है। जिससे किसानों को आर्थिक स्थिति का सामना करना पड़ रहा है।
खरीफ फसल को सुरक्षित करने के लिए किसानों द्वारा नए बीज, नई कम्पनी की कीटनाशक दवाओं के साथ खाद बाजार में बगैर जांच के बैची जा रही थी। उसी दौरान खरीफ की फसल की बोवनी की शुरूआत हो गई थी। बोवनी का समापन और बढ़ती फसल में कीटनाशक दवाओं छिड़काव करने का समय पर कृषि विभाग के संबंधित अधिकारियों द्वारा अंतिम समय पर जांच की गई। जांच के समय कीटनाशक दवाएं, बीज और खाद के सैम्पल लिए गए। कुछ दिनों बाद विभाग द्वारा जांच के लिए भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर भेजा गया। लेकिन वहां से समय के बाद सैम्पल वापस आए है।

खाद, बीज और कीटनाशक दवाओं के लिए गए सैम्पल
कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में खरीफ के सीजन में १०० खाद, बीज के १०४ और कीटनाशक दवाओं के ४१ सैम्पल लिए गए। विभाग द्वारा जांच के लिए प्रयोगशाला में नमूने भेजे गए। जहां खाद में १०० में से ६० फे ल, ४० पास, कीटनाशक दवाओं में ४१ लिए गए। जिसमें हाल ही में ७ मानक और १ फेल, बांकी ३३ प्रयोगशाला में जांच के लिए पड़े हुए है। बीज के १०४ में से ३ फेल और १०१ पास हो गए है।
इनका कहना
कृषि विभाग द्वारा खाद, बीज और कीटनाशक दवाओं के नमूने लिए गए। इन नमूनों को जांच के लिए प्रयोग शाला में भेजा गया है। खाद और बीज के नमूने तो आ गए। लेकिन कीटनाशक दवाओं के नमूने शतप्रतिशत नहीं आए है। जिन दुकानदारों के नमूने फेल पाए गए है। उन पर विभाग द्वारा कार्रवाई की जाएगी।
जीपी अहिरवार एडीओ कृषि विभाग टीकमगढ़।

ट्रेंडिंग वीडियो