scriptजामनी नदी की टूटी पानी की धार, पेयजल को नहीं सहेजा गया तो होना पड़ेगा परेशान | A week ago was 10 ft water | Patrika News

जामनी नदी की टूटी पानी की धार, पेयजल को नहीं सहेजा गया तो होना पड़ेगा परेशान

locationटीकमगढ़Published: Mar 23, 2019 08:55:29 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

नगर प्रशासन द्वारा इस बार गर्मियों में पानी सहेजने का प्रयास नहीं किया गया तो 10 हजार से अधिक नल कनेक्शन धारियों को पेयजल के लिए परेशान होना पड़ेगा।

A week ago was 10 ft water

A week ago was 10 ft water

टीकमगढ़.नगर प्रशासन द्वारा इस बार गर्मियों में पानी सहेजने का प्रयास नहीं किया गया तो 10 हजार से अधिक नल कनेक्शन धारियों को पेयजल के लिए परेशान होना पड़ेगा। हाल ही में अगर जामनी नदी पर निर्माणधीन उप्र का डेम नहीं खुला होता तो १० फिट से कम ही बरीघाट में पानी बचता। हालाकिं बरीघाट में २० फिट से अधिक पानी भर चुका है। जामनी नदी की धार पूर्ण तरीके से टूट चुकी है। यही पानी मार्च से जून तक नगर के जल उपभोक्ताओं की पूर्ति करने की बात की जा रही है।
नगर पालिका द्वारा जामनी नदी बरीघाट से शहर में ८ पानी की टंकियों से १० हजार से अधिक नल कनेक्शन धारियों को प्रतिदिन १४ लाख ३० हजार लीटर पानी सप्लाई किया जा रहा है। इस सप्लाई से कई जगहोंं पर लीकेज के कारण हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। वहीं गर्मियां शुरू हो गई है। लोगों के कंठ सूखने लगे है। पानी की खपत भी बढऩा शुरू हो गई है। बरीघाट में आने वाली जामनी नदी की धार टूट गई है। वहीं बरीघाट में एकत्रित पानी मार्च से जून तक चलाने की बात की जा रही है। अगर नगर प्रशासन द्वारा बरीघाट में एकत्रित पानी को सहेजा नहीं गया तो गर्मियों में ही पानी के लिए परेशान होना पड़ेगा। वहीं बरीघाट के कर्मचारियों का कहना है कि दिन में एक दो सौ हॉर्स पांवर और एक सौ हॉर्स पांवर की मशीनें चलाई जा रही है। वहीं रात में केवल एक सौ हॉर्स पांवर की मशीन चलाई जाती है। जिनके द्वारा नगर की पानी की टंकी भरी जाती है।
एक हफ्ता पूर्व बचा था १० फिट पानी
जामनी नदी में पानी की धार टूट जाने के कारण एक हफ्ता पूर्व बरीघाट में १० फिट पानी बचा था। बरीघाट में पानी कम होने के कारण नगर प्रशासन चिंता में दिखाई देने लगा था। जामनी नदी पर उप्र के गांव भैरा गांव के पास नवीन निर्माण डेम निर्माण किया जा रहा है। निर्माण के लिए डेम के फाटकों को खोलने से बरीघाट में पानी पहुंच गया था। जिसके कारण बरीघाट १० फुट से २० फिट से अधिक भर गया था। अब नदी में चलने वाली पानी की धार टूट चुकी है।
१० हजार से अधिक है नल कनेक्शनधारी उपभोक्ता
नपा द्वारा नगर की ८ पानी की टंकियों द्वारा १० हजार से अधिक नल कनेक्शन धारियों को लाखों लीटर पेयजल सप्लाई किया जा रहा है। इसके साथ ही नगर में ३ हजार से अधिक अवैध नल कनेक्शन है। हाल ही में नपा द्वारा प्रतिदिन पानी सप्लाई किया जा रहा है।

दर्जनों जगहों पर हो रहा पानी लीकेज
जामनी नदी बरीघाट से टीकमगढ़ तक पानी की पाइप लाइन में दर्जनों जगहों पर लीकेज है। इसके साथ ही शहर में एक चौराहा छोड़ दूसरे चौराहा पर पाइपों से पानी लीकेज हो रहा है। वहीं अस्पताल चौराहा, ऊपर की सड़क पानी की टंकी के साथ अन्य जगहों पर पानी लीकेज हो रहा है। इस लीकेज से हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है।
फैक्ट फाइल
नगर में कुल वार्ड – २७
एक दिन में पानी की कुल सप्लाई – १४ लाख ३० हजार लीटर प्रतिदिन पानी सप्लाई
नगर में कुल नल कनेक्शन धारी उपभोक्ता – १००००
नगर में कुल अवैध नल कनेक्शन धारी उपभोक्ता – ३०००
नगर में कुल पानी की टंकी – ०८
नपा के पास चालू हालत में कुल पानी के टैंकर – २०
इनका कहना
जामनी नदी के बरीघाट पर हाल ही में पर्याप्त पानी है। प्रतिदिन लाखों लीटर पानी नगर के लोगों को दिया जा रहा है। गर्मियां शुरू हो गई है। पानी को सहेजने का प्रयास किया जाएगा। लीकेजों का सुधार किया जाएगा।
माधुरी शर्मा सीएमओ नगर पालिका टीकमगढ़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो