scriptशराब बनाने की अवैध फैक्ट्री पर छापा, डेढ़ लाख की शराब जब्त | Action of excise department | Patrika News

शराब बनाने की अवैध फैक्ट्री पर छापा, डेढ़ लाख की शराब जब्त

locationटीकमगढ़Published: Mar 24, 2019 08:27:45 pm

Submitted by:

anil rawat

1.5 लाख की कच्ची शराब और महुआ लहान जब्त, आरोप फरार

Action of excise department

Action of excise department

टीकमगढ़. मुखबिर की सूचना पर कार्रवाई करते हुए आबकारी विभाग को बड़ी सफलता हाथ लगी है। उन्होंने पृथ्वीपुर थाना क्षेत्र के दो स्थानों पर छापामारी कर बड़ी मात्रा में देशी शराब एवं महुआ लहान जब्त किया है। इसकी कीमत लगभग डेढ़ लाख रूपए बताई जा रही है। वहीं जंगल का फायदा उठाकर आरोपी भागने में सफल हुए है।
विदित हो कि लोकसभा चुनाव को लेकर हर विभाग सक्रिय बना हुआ है। लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए जहां प्रशासन तैयारियां कर रहा है, वहीं चुनाव में अवैध कार्यों से पैसा बनाने के लिए अपराधि भी सक्रिय बने हुए है। रविवार को आबकारी विभाग को मुखबिर से सूचना मिली थी कि पृथ्वीपुर थाना क्षेत्र के ग्राम मटिया के जंगल एवं ग्राम सेंगवा में नाले के पास अवैध तरीके से शराब का निर्माण किया जा रहा है। आबकारी उपनिरीक्षक मुकेश पाण्डे ने बताया कि मुखबिर से मिली सूचना के बाद कलेक्टर निवाड़ी अक्षय सिंह एवं आबकारी अधिकारी एनके सिन्हा को इसकी सूचना दी गई। उनके निर्देशन में सहायक जिला आबकारी अधिकारी राघवेन्द्र सिंह के मार्ग दर्शन में टीम गठित कर इन दोनों स्थानों पर छापामारी की गई।

8500 किग्रा लहान जब्त: आबकारी उपनिरीक्षक मुकेश पाण्डे ने बताया कि इसके बाद दल के साथ ग्राम मटया के जंगलों में कार्रवाई की गई। यहां से लगभग 250 लीटर देशी शराब के साथ ही 5000 किलोग्राम महुआ लहान जब्त किया गया। वहीं सेंगवा नाले के पास से 180 लीटर अवैध शराब एवं 350़ किलोग्राम महुआ लहान जब्त किया गया। जबकि आबकारी विभाग की इस कार्रवाई को देखकर जंगल का फायदा उठाकर आरोपी भागने में सफल रहे। आबकारी विभाग ने जब्त किए गए इस सामान की कीमत लगभग 1.5 लाख रूपए बताई है।
नष्ट की शराब: आबकारी ने इस कार्रवाई के बाद जंगलों में छिपा कर रखे गए शराब के ड्रमों से शराब एवं भट्टी से मिले महुआ लहान को नष्ट कर दिया है। इसके साथ ही विभाग ने यहां की सारी भट्टियां भी नष्ट कर दी है। उप निरीक्षक मुकेश पाण्डे ने बताया कि इस मामले में आरोपियों के लिए आबकारी एक्ट का मामला दर्ज कर लिया गया है। इस कार्यवाई से पूरे क्षेत्र में अवैध शराब के कारोबार में लिप्त लोगों में हड़कम्प मच गया । इस कार्यवाई में आबकारी उपनिरीक्षक मुकेश पाण्डेय, मुख्य आरक्षक स्वामी प्रसाद, वीरेंद्र यादव, आरक्षक दुर्गा प्रसाद, रविंद्र राजपूत , वैजयंती खरे, मनीष नामदार, और सुरेंद्र यादव , नीरज कुशवाहा एवं बबलू यादव शामिल रहे ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो