scriptकिसान से 2500 की रिश्वत लेते धरे गए पटवारी | Action of Lokayukta | Patrika News

किसान से 2500 की रिश्वत लेते धरे गए पटवारी

locationटीकमगढ़Published: Feb 14, 2019 09:24:00 pm

Submitted by:

anil rawat

नामांतरण के लिए मांगे थे 4 हजार, 2500 में हुआ था सौदा, घर से हुआ गिरफ्तार

Action of Lokayukta

Action of Lokayukta

टीकमगढ़. लिधौरा तहसील के ग्राम बम्हौरी बराना में लोकायुक्त पुलिस ने कार्रवाई कर एक पटवारी को 2500 रूपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया है। पटवारी ने एक किसान से उसका नामांतरण करने के लिए रिश्वत की मांग की थी। लोकायुक्त पुलिस ने पटवारी को उसके घर से रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है।
लिधौरा तहसील के ग्राम दलुपरा निवासी रतिराम लोधी की जमीन का नामांतरण होना था। इसके लिए उसने तहसील में अपना आवेदन लगाया था। आवेदन लगाने के बाद उसने नामांतरण की फीस भी जमा कर दी थी। लेकिन उसका नामांतरण नही किया जा रहा था। इस नामांतरण के लिए वह अपने हल्का क्रमांक 10 छिपरी में पदस्थ पटवारी भरत सिंह दांगी से कई बार गुहार लगा चुका था। हाल ही में पटवारी ने रतिराम लोधी से नामांतरण के लिए 4 हजार रूपयों की मांग की थी। परेशान होकर रतिराम ने इसकी शिकायत लोकायुक्त सागर पुलिस से की थी।
बनाई योजना: रतिराम की शिकायत पर लोकायुक्त पुलिस ने पूरे प्रकरण को समझने के बाद रतिराम को उसकी रिकार्डिंग करने के लिए वायस रिकार्डर दिया। इसमें पटवारी से पैसे की लेन.देन की बात रिकार्ड होने के बाद लोकायुक्त पुलिस ने पूरी योजना बनाकर गुरूवार को किसान को पटवारी को रूपए देने के लिए भेजा। गुरूवार को किसान रतिराम ने पटवारी भरत सिंह दांगी के घर पहुंच कर उसे रिश्वत के 2500 रूपए दिए और बाहर निकल कर लोकायुक्त पुलिस को इशारा कर दिया। किसान का इशारा मिलते ही लोकायुक्त की टीम सीधे पटवारी के घर में घुस गई और उसके पास से रिश्वत के रूपए जब्त करने के साथ ही उसके हाथ धुलाए तो वह गुलाबी हो गए।

लोकायुक्त पुलिस ने पटवारी के खिलाफ भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है। विदित हो कि जिले में पटवारियों का भ्रष्टाचार कम होने का नाम नही ले रहा है। लोकायुक्त पुलिस द्वारा अब तक एक दर्जन से अधिक पटवारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है।
पटवारी संघ का उपाध्यक्ष है आरोपी: पकड़े गए पटवारी भरत सिंह दांगी पटवारी संघ के जिला उपाध्यक्ष है। जिले में बिना रूपयों के लेन-देन के कोई राजस्व में कोई काम नही हो रहा है। यही कारण है कि अब तक एक दर्जन से अधिक पटवारी लोकायुक्त के जाल में फंस चुके है। विदित हो कि शासन राजस्व विभाग में लंबित पड़े किसानों के नामांतरण, सीमांकन सहित तमाम प्रकरण निपटाने के लिए खासे प्रयास कर रहा है। इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा 17 फरवरी से राजस्व लोक अदालतें भी लगाई जानी है। इसके बाद भी राजस्व विभाग के अधिकारी किसानों की समस्याओं पर कोई ध्यान नही दे रहे है। यदि ऐसा ही आलम रहा तो, यह आदलतें भी महज दिखावा साबित होंगी।
यह रहे टीम में शामिल: पटवारी के खिलाफ की गई कार्रवाई में लोकायुक्त सागर के डीएसपी राकेश खेड़े, टीआई मंजू सिंह, आरक्षक यशवंत सिंह, सुरेन्द्र सिंह, अरविंद नायक, संजीव अग्निहोत्री एवं नीलेश पाण्डे उपस्थित रहे। डीएसपी राकेश खेड़े ने बताया कि पटवारी के खिलाफ भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है। वहीं पटवारी को जमानत पर रिहा कर दिया है। उनका कहना था कि यह प्रकरण अब न्यायालय में पेश किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो