पुल से 10 फीट ऊपर बह रही बेतवा, बान सुजारा के खोले गए 3 गेट

पुल से 10 फीट ऊपर बह रही बेतवा, बान सुजारा के खोले गए 3 गेट

Anil Kumar Rawat | Publish: Sep, 09 2018 12:02:03 PM (IST) Tikamgarh, Madhya Pradesh, India

जिले में लगातार सक्रिय मानूसन के कारण एक बार फिर से जिले की सभी प्रमुख नदियां ऊफान पर आ गई है

टीकमगढ़. जिले में लगातार सक्रिय मानूसन के कारण एक बार फिर से जिले की सभी प्रमुख नदियां ऊफान पर आ गई है। लगातार जारी बारिश के कारण जिले का जनजीवन भी प्रभावित हो रहा है। शनिवार को ओरछा स्थित बेतवा एवं जामनी नदियां जहां पुल से 10 फीट ऊपर बह रही है, वहीं धसान और उर नदियां भी अपने पूरे ऊफान पर थी। पिछले 24 घंटे में जिले में 4 इंच बारिश दर्ज की गई है।
इस बार जिले पर इंद्रदेवता जमकर मेहरवानी करते दिखाई दे रहे है। मानसून के लगातार सक्रिय होने के कारण जिले के तमाम जलाशयों में जहां पानी आ गया है वहीं जिले की सभी प्रमुख नदियां भी अपने पूरे ऊफान पर चल रही है। पिछले चार सालों से लगातार सूखे से जूझ रहे जिले को इस बार इंद्रदेव ने पानी-पानी कर दिया है। जिले के साथ ही यह पानी समूचे बुंदेलखण्ड को राहत दे रहा है। जिले के ऊपरी हिस्से में भी बारिश होने के कारण जिले की नदियां लगातार ऊफान पर बनी हुई है।
लंका के हनुमान मंदिर पहुंची बेतवा: लगातार जारी बारिश के कारण ओरछा स्थित जामीन और बेतवा नदियां लगातार ऊफान पर बनी हुई है। जामनी नदी जहां अपने पूरे वेग से पुल से ऊपर बह रही है, वहीं बेतवा नदी भी शाम को पुल से लगभग 10 फीट ऊपर जा रही थी। बेतवा में आए पानी ने एक बार फिर से नगर का रूख कर लिया है। विदित हो कि कुछ दिन पूर्व ही बेतवा के ऊफान पर होने से यहां पर एक होटल डूब गया था और स्मारकों तक पानी पहुंच गया था। शनिवार की शाम को भी पानी नदी की हद पार कर लंका के हनुमान मंदिर तक पहुंच गया था। वहीं बेतवा के कंचना घाट पर स्थित राजशाही दौर के स्मारक को पानी ने छू लिया था।

छोड़ा गया 5.5 लाख क्यूसेक लीटर पानी: ललितपुर स्थित माताटीला डेम से शनिवार को 5.5 लाख क्यूसेक लीटर पानी छोड़ा गया है। दोपहर 12 बजे तक बांध से जहां 3.5 लाख क्यूसेक लीटर पानी छोड़ा गया था, वहीं शाम को भी इस बांध से 2 लाख क्यूसेक लीटर पानी छोड़ा गया है। माताटीला डेम से लगातार पानी छोड़े जाने के कारण बेतवा का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। वहीं जामनी एवं बेतवा के ऊफान पर होने के कारण नॉटघाट पुल पर भी जोरदार पानी देखा जा रहा है।
इधर धसान और उर भी उफान पर: लगातार जारी बारिश के कारण बल्देवगढ़ क्षेत्र से निकली धसान और उर नदी भी पूरे ऊफान पर चल रही है। लगातार जारी बारिश के कारण बानसुजारा बांध का जलस्तर बढऩे के कारण बांध के 3 गेट खोल दिए गए है। बांध के गेट खोले जाने के कारण खरीला के पास धसान नदी में जलस्तर बढ़ गया है। यहां पर धसान नदी पुल से सट कर चल रही है। वहीं ऊपरी क्षेत्र में बारिश होने के कारण करमासन के पास से निकली उर नदी भी पुल को छूते हुए जा रही है। यदि बारिश का सिलसिला ऐसे ही चलता रहा तो इन दोनों नदियों के भी पुल पर आने की उम्मीद है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned