scriptशासन के आदेश के बाद भी नहीं खुले स्कूल, विभाग मौन | Additional classes were to be put up to prepare for board exams | Patrika News

शासन के आदेश के बाद भी नहीं खुले स्कूल, विभाग मौन

locationटीकमगढ़Published: Feb 10, 2020 12:11:01 pm

Submitted by:

anil rawat

बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने लगाई जानी थी अतिरिक्त कक्षाएं

Additional classes were to be put up to prepare for board exams

Additional classes were to be put up to prepare for board exams

टीकमगढ़. इस बार बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट को सुधारने एवं प्राथमिक शालाओं के बच्चों की अच्छी पढ़ाई कराने के लिए शासन द्वारा रविवार को अतिरिक्त कक्षाएं लगाने के निर्देश दिए गए थे। शासन के इस आदेश के बाद पहले ही रविवार को इसमें खासी लापरवाही दिखाई दी और ग्रामीण क्षेत्रों अधिकांश शालाओं में ताले डले रहे। वहीं विभाग भी इस ओर उदासीन दिखाई दिया।


पिछले वर्ष बोर्ड परीक्षाओं में जिले का परिणाम खासा निराशाजनक रहा था। ऐसे में रिजल्ट को सुधारने के लिए प्रशासन इस बार खासा सर्तक बना हुआ है। इस बार बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट सुधारने के साथ ही प्राथमिक एवं माध्यमिक स्तर के छात्रों की तैयारियां कराने के लिए प्रशासन द्वारा प्रत्येक रविवार को भी स्कूलों का संचालन करने एवं विशेष कक्षाएं लगाने के निर्देश दिए गए है। इसके लिए कलेक्टर हर्षिका सिंह के साथ ही कमिश्रर ने भी आदेश जारी किए थे।

 

यह दिए थे निर्देश: कलेक्टर हर्षिका सिंह द्वारा जारी निर्देश में कहा गया था कि कक्षा 1 से 3 तक के बच्चों को दो दिन पढ़ाने के बाद तीसरे दिन उनकी परीक्षा ली जाए और आंकलन किया जाए। वहीं कक्षा 5वीं एवं 8वीं के छात्रों की तैयारियों के लिए रविवार को भी सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक विशेष कक्षाएं आयोजित की जाएं। वहीं कमिश्नर ने भी रिजल्ट सुधारने के लिए कक्षा 10वीं एवं 12वीं के लिए विशेष कक्षाएं लगाने के निर्देश दिए थे।


बंद रही शालाएं: प्रशासनिक अधिकारियों के इन आदेशों के बाद पहली ही रविवार को अधिकांश स्कूल बंद मिले। पत्रिका ने जब कई ग्रामीण क्षेत्रों की शालाओं की जानकारी की तो रविवार को यह बंद थी। रविवार को शासकीय हाईस्कूल वैसा, प्राथमिक शाला नन्ही टेहरी, हाईस्कूल बुड़ेरा, प्राथमिक शाल कुलगुंवा, माध्यमिक, प्राथमिक शाला हटा, कन्या हायर सेकेण्डरी बल्देवगढ़, प्राथमिक शाला राजनगर, भेलसी हाई स्कूल, देवरदा हाईस्कूल, प्राथमिक शाला देवी मोहल्ला नन्हीटेहरी, हाई स्कूल- हायर सेकेंडरी बुडेरा, प्राथमिक शाला कुलगुंवा प्राथमिक शाला राजनगर, मलगुवा एवं माध्यमिक शाला गोर बंद पाई गई। वहीं जिला मुख्यालय सहित अन्य विकासखण्ड मुख्याल पर कई स्कूल संचालित पाए गए है। हालाकि वहां पर छात्र संख्या कम थी।


प्रशासन की थी नजर: रविवार को स्कूलों पर प्रशासन भी नजर रखे हुए था। इस मामले में कलेक्टर हर्षिका सिंह का कहना है कि उन्होंने शिक्षा विभाग के साथ ही राजस्व अधिकारियों को भी स्कूलों का निरीक्षण करने के आदेश दिए थे। कुछ स्थानों से स्कूल बंद होने की सूचनाएं आई है। उनका कहना है कि सभी जगह की लिस्टिंग कराई जा रही है। जहां की शालाएं बंद थी, उन सभी को नोटिस जारी किए जा रहे है। उन्होंने सभी शिक्षकों को भी जिला मुख्यालय बुलाकर समझाई देनी की बात कहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो