script

खरीदी से १८०१ क्विंटल गेहूं गायब, एफसीआई और वेयर हाउस नहीं पहुंचा

locationटीकमगढ़Published: May 26, 2023 08:05:39 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

बड़ागांव धसान तहसील के ककरवाहा समिति से समर्थन मूल्य खरीदी का १८०१ क्विंटल गेहूं वेयर हाउस नहीं पहुंचा है। प्रशासक द्वारा खरीदे गए गेहूं को जमा कराने के लिए समिति केंद्र के निरीक्षण में भी नहीं मिला है। जिसे जमा कराने के लिए प्रशासक द्वारा प्रबंधक और ऑपरेटर के नाम पत्र लिखा है लेकिन प्रबंधक मोबाइल बंद कर केंद्र से गायब है।

 Administrator and Tehsildar inspected, wheat was not found at the center

Administrator and Tehsildar inspected, wheat was not found at the center


टीकमगढ़. बड़ागांव धसान तहसील के ककरवाहा समिति से समर्थन मूल्य खरीदी का १८०१ क्विंटल गेहूं वेयर हाउस नहीं पहुंचा है। प्रशासक द्वारा खरीदे गए गेहूं को जमा कराने के लिए समिति केंद्र के निरीक्षण में भी नहीं मिला है। जिसे जमा कराने के लिए प्रशासक द्वारा प्रबंधक और ऑपरेटर के नाम पत्र लिखा है लेकिन प्रबंधक मोबाइल बंद कर केंद्र से गायब है। गेहूं के भुगतान के लिए किसान समिति और जिम्मेदार विभाग के चक्कर लगा रहे है।
समर्थन मूल्य खरीदी का कार्य २० मई को समाप्त हो गया था। पोर्टल अनुसार ककरवाहा समिति द्वारा १८२१० क्विंटल गेहूं खरीदा गया था। जिसमें से१६५९८ क्विंटल गेहूं वेयर हाउस में जमा किया गया, पत्रक अनुसार १८०१.६६ क्विंटल जमा करने के लिए शेष बचा है और ७३९.५२ क्विंटल रिजेक्ट किया गया जो वापस समिति पर वापस आ गया था। प्रशासक और तहसीलदार के निरीक्षण में उपार्जन केंद्र पर गेहूं नहीं मिला है। ऑपरेटर अजय यादव ने बताया कि २३ मई को २४० क्विंटल से भरी गाड़ी एफसीआई गोदाम पहुंचाई थी। जिसका स्टॉक अभी घटा नहीं है।
समिति प्रबंधक संपर्क से दूर
ककरवाहा समिति प्रबंधक द्वारा समर्थन मूल्य के तहत १८२१० क्विंटल गेहूं खरीद की थी। उसमें से १८०१.६६ क्विंटल गेहूं पोर्टल पर जमा दिखाई नहीं दे रहा है। नागरिक आपूर्ति विभाग और खाद्य विभाग द्वारा खरीद गए गेहूं को जमा करने के लिए बार-बार प्रबंधक को सूचित किया गया। उसके बाद उन्होंने मोबाइल बंद कर लिया। समिति कार्यालय का निरीक्षण किया गया लेकिन वहां पर किसी भी प्रकार का गेहूं नहीं मिला है।
खरीदे गए गेहूं को जमा कराने टीम हुई थी गठित
समर्थन मूल्य के तहत खरीदे गए गेहूं को जमा कराने के लिए प्रशासक राजेश दुबे और तहसीलदार द्वारा समिति का निरीक्षण किया गया था। निरीक्षण के दौरान वेयर हाउस खाली पड़ा था। उस समय समिति प्रबंधक अनुपस्थित थे। प्रबंधक से संपर्क किया गया लेकिन उनका मोबाइल बंद था। फिर कलेक्टर के निर्देश पर जांच करने के लिए टीम का गठन किया गया।

भुगतान के लिए भटक रहे किसान
ककरवाहा निवासी किसान भूपेंद्र सिंह यादब ने बताया कि पिता गोपी पुत्र चउदा यादव के नाम से समिति पर १०० क्विंटल गेहूं समर्थन मूल्य खरीदी में बेचा था। उसमें से ५० हजार रुपए खाद का बकाया कट गया है। १ लाख ७५ हजार रुपए बाकी है। जिसके भुगतान के लिए समिति के कई चक्कर लगा चुके है। इसके साथ ही किसान मुकेश राय और सुरेश राय भी चक्कर लगा रहे है। मामले को लेकर ककरवाहा समिति प्रबंधक से संपर्क किया गया लेकिन संपर्क नहीं हो सका।
इनका कहना
पोर्टल अनुसार उपार्जन केंद्र प्रभारी द्वारा खरीदे गए अनाज को जमा नहीं किया गया है। गेहूं जमा कराने के लिए पत्र भी दिया गया है लेकिन कोई जबाव नहीं मिला है। जिसके मिलाने के लिए जांच टीम का गठन किया गया है। उसक ी जांच की जा रही है। उसके बाद कार्रवाई की जाएगी।
राजेश कुमार दुबे, प्रशासक ककरवाहा समिति।
मामले की जांच के लिए टीम का गठन किया गया था। जांच का प्रतिवेदन आज पेश हो जाएगा। उसके बाद कार्रवाई की जाएगी।
सीपी पटेल, एसडीएम टीकमगढ़।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8l9x8d

ट्रेंडिंग वीडियो