scriptखाद के चक्कर में खाद वितरण केंद्र पर दो दिनों से कर रहे भोजन, चार थानों की पुलिस सुरक्षा में वितरण हो रहा खाद | After getting a sack of manure, the farmer broke the coconut | Patrika News

खाद के चक्कर में खाद वितरण केंद्र पर दो दिनों से कर रहे भोजन, चार थानों की पुलिस सुरक्षा में वितरण हो रहा खाद

locationटीकमगढ़Published: Nov 11, 2021 08:28:05 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

खाद के लिए अफरा तफरी शुरु हो गई है। दिगौड़ा, लिधौरा, चंदेरा, देहात थाना की पुलिस, नायब तहसीलदार और एसडीएम की देखरेख में खाद वितरण किया जा रहा है।

After getting a sack of manure, the farmer broke the coconut

After getting a sack of manure, the farmer broke the coconut


टीकमगढ़/ दिगौड़ा. खाद के लिए अफरा तफरी शुरु हो गई है। दिगौड़ा, लिधौरा, चंदेरा, देहात थाना की पुलिस, नायब तहसीलदार और एसडीएम की देखरेख में खाद वितरण किया जा रहा है। वितरण केंद्र पर किसान कई दिनों से डेरा डाले हुए है। नम्बर नहीं छूट जाए, उसके लिए लाइन में बैठकर भोजन कर रहे है। यही हाल टीकमगढ़, बल्देवगढ़, जतारा, खरगापुर, पलेरा और मोहनगढ़ के बने हुए है। एक किसान को एक एक बोरी डीएपी मिलते ही वह खुशी से झूम उठा और देवी देवताओं के नाम केंद्र पर नारियल फोड़ दिया।
दिगौड़ा मंडी परिसर के सामने प्राइवेट खाद की दुकान सोनी ट्रेडर्स पर बीती रात को खाद लेने के लिए किसानों ने चक्का जाम कर दिया था। पुलिस प्रशासन ने किसानों को समझाकर जाम को खुलवाया था। उसके बाद जतारा एसडीएम सीपी पटेल, नायब तहसीलदार मर्यादा बागड़ेे और थाना प्रभारी हिमांशु चौबे की मौजूदगी में खाद दुकान को सील किया गया था।
गुरुवार की सुबह 7 बजे से ही खाद की दुकान पर किसान, महिलाओं और बुजुर्गों की भारी भीड़ लग गई। भीड़ लगते ही पुलिस ने दुकान पर पहुंचकर स्थिति को काबू में लिया। उसके बाद नायब तहसीलदार और कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर किसानों को करीब 165 टोकन वितरित किए। सूचना मिलने पर दोपहर 12.30 बजे एसडीएम भी मौके पर पहुंच गए। किसानों को लाइन में लगाकर टोकन वाले किसानों को एक बोरी डीएपी खाद का वितरण कराया गया। खाद वितरण में मुख्य भूमिका पुलिस की रही। इस व्यवस्था में दिगौड़ा थाना प्रभारी हिमांशु चौबे, लिधौरा थाना प्रभारी हिमांशु भिंडिया, चंदेरा थाना प्रभारी जितेंद यादव, देहात थाना टीकमगढ़ पुलिस बल द्वारा खाद वितरण किया गया।

खाद लेने भोजन और कपड़े लेकर पहुंचे खाद लेने किसान, रात को डाला डेरा
धामना गांव निवासी रामफ ल रजक, रचकू कुशवाहा, बैदऊ निवासी गुरदयाल घोष, कुर्राई निवासी दिव्यांग प्रमोद यादव, विजरावन निवासी लालाराम अहिरवार सुबह 5 बजे से रात का बस खाना, कपड़े बांधकर खाद के लिए निकले थे। उसके बाद भी टोकन नहीं मिल पाया। दोपहर 3 बजे खाना निकाल कर खाने लगे। उसके बाद फिर खाद की व्यवस्था में लग गए।
एक बोरी डीएपी मिलने पर फोड़ा नारियल
कुर्राई निवासी शंकर यादव ने बताया कि डीएपी की बहुत जरुरत थी। मिल भी नहीं रहा था, खेत को देखकर दुख होता था। शाम ४ बजे तक १६५ टोन में से मात्र 7० किसानों को ही खाद मिल पाया था। उसके बाद मुझे एक बोरी डीएपी खाद मिल गया। उसी दौरान खाद वितरण केंद्र पर देवी देवतीओं के नाम नारियल फोड़ा और प्रसाद वितरण करके खेत बोने के लिए निकल गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो