scriptAmrit 2.0 scheme will be linked to Ban Sujara Dam | बान सुजारा बांध से लिंक की जाएगी अमृत 2.0 योजना | Patrika News

बान सुजारा बांध से लिंक की जाएगी अमृत 2.0 योजना

- नपा की बैठक में लिया निर्णय, बरीघाट में पानी की कमी देखते हुए डाला गया प्रस्ताव

टीकमगढ़

Published: September 12, 2022 07:10:23 pm

टीकमगढ़. अमृत 2.0 योजना अब बरीघाट से लिंक न करते हुए बान सुजारा बांध से शुरू कराई जाएगी। भविष्य में पानी की कमी को देखते हुए नगर पालिका की बैठक में यह निर्णय लिया है। वहीं बैठक में सीएमओ के उपस्थित न रहने के मामले में भी पार्षदों ने निंदा प्रस्ताव लाने की मांग की, लेकिन अध्यक्ष ने चेतावनी देने की बात कह इसे टाल दिया।

Amrit 2.0 scheme will be linked to Ban Sujara Dam
Amrit 2.0 scheme will be linked to Ban Sujara Dam


विधायक राकेश गिरि द्वारा नगर में पेयजल की समस्या को दूर करने के लिए 40 करोड़ की अमृत 2.0 योजना स्वीकृत कराई गई थी। इस योजना का क्रियान्वयन नगर पालिका द्वारा किया जाना है। ऐसे में सोमवार को नव निर्वाचित नगर पालिका की पहली बैठक में इसी योजना के डीपीआर की स्वीकृति को लेकर बुलाई गई थी। इस योजना का प्रभारी सीएमओ बीके चतुर्वेदी द्वारा प्रस्ताव रखे जाने पर सहायक यंत्री अनीस खरे ने पूरी योजना का ब्यौरा परिषद के सामने रखा और बरीघाट में योजना के अनुरूप पर्याप्त पेयजल उपलब्ध न होने की बात कह योजना पर सवाल खड़े किए।

2055 के हिसाब से चाहिए पानी
अनीस खरे ने बताया कि बरीघाट में पहली योजना 1973 में 3.35 एमएलडी, 2012 में 12.65 एमएलडी की पूर्व से संचालित है। अब यह योजना आगामी 30 सालों के लिए बनाई जानी है। योजना 2025 तक बनकर पूरी होगी। 2055 में नगर की आवादी 2 लाख से ऊपर होगी और शहर की प्यास बुझाने के लिए 11.83 एमसीएम पानी की जरूरत होगी, जबकि बरीघाट पर जामनी नदी की कुल क्षमता 1.44 एमसीएम की ही है, ऐसे में यह योजना अपने लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाएगी।

बान सुजारा से लाया जाए पानी
वहीं पार्षद रामकुमार यादव ने कहा कि पूर्व में बान सुजारा बांध से शहर में पानी लाने का विचार किया गया था। बान सुजारा बांध से शहर को नियमित पानी मिल सकता है। पार्षद अनीस खान ने भी ऐसे में इस योजना को बान सुजारा बांध से जोडऩे की बात कही। वहीं पार्षद पूनम जयसवाल ने कहा कि वह सभी अभी पहली बार पार्षद बनी है, ऐसे में सभी को विस्तार से योजना के विषय में बताया जाए। इस पर अनीस खान ने एक कागज पर पूरी योजना का खाका उतार कर पार्षदों को बताया।


क्या बान सुजारा बांध से मिलेगा पानी
वहीं बैठक में पार्षद बृजकिशोर तिवारी ने कहा कि पूर्व में जब वह जिला योजना समिति के सदस्य थे तो एक बार बैठक में भी बान सुजारा बांध से पानी लाने का मामला उठा था। उस समय बान सुजारा बांध में इतना पानी उपलब्ध न होने की बात कही गई थी, ऐसे में यह तय कर लिया जाए कि इतना पानी उपलब्ध होगा कि नहीं।


बान सुजारा के हिसाब से बनेगा डीपीआर
वहीं बैठक में सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया कि अमृत योजना का नया प्रस्ताव बान सुजारा बांध से पानी लाने का बनाया जाए। इसमें बडऩे वाली पाइप लाइन का व्यय जोड़कर योजना को पूरा किया जाए, ताकि भविष्य में यह योजना सुचारू रूप से संचालित होती रही। सभी पार्षदों की सलाह पर नपाध्यक्ष अब्दुल गफ्फार ने अधिकारियों को इसके निर्देश दिए।


सीएमओ को किया सचेत, नहीं डाला निंदा प्रस्ताव
वहीं बैठक में पार्षदों ने नपा सीएमओ रीता कैलासिया के खिलाफ जमकर मोर्चा खोला। सीएमओ द्वारा ऑफिस न आने एवं पार्षदों के फोन न उठाने उठाने पर उनके खिलाफ निंदा प्रस्ताव लाने की मांग की। सीएमओ परिषद की पहली बैठक में भी उपस्थित नहीं थी। इस पर अध्यक्ष गफ्फार ने निंदा प्रस्ताव न लाकर उन्हें सचेत करने की बात कहीं। गफ्फार ने कहा कि वह किसी के होटल या घर पर नपा के काम न करें। ऑफिस के काम ऑफिस में करें।


सीएम को लिखा है पत्र
वहीं इस योजना को स्वीकृत कराने एवं बरीघाट में पर्याप्त पानी न होने के मामले में विधायक राकेश गिरि का कहना है कि शहर को नियमित रूप से पेयजल आपूर्ति हो और योजना सुचारू रूप से संचालित होती रहे, इसके लिए वह पहले ही सीएम को पत्र लिखकर बान सुजारा बांध से पानी उपलब्ध कराने की मांग कर चुके है। उनका कहना है कि सीएम ने भी इस मामले में विभाग को पत्र लिखा है। यह जल्द ही स्वीकृत हो जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Hijab Row: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई अब कल, जानें आज क्यों ईरान का हुआ जिक्रJharkhand: कुड़मी जाति को आदिवासी का दर्जा देने के लिए ट्रैक पर जमे आंदोलनकारी, शताब्दी पर पथराव, डेढ़ दर्जन ट्रेनें रद्दMonsoon Withdrawn: देश से मानसून की विदाई हुई शुरू, सितंबर के अंत तक महाराष्ट्र से रवानगी की संभावना, पढ़ें पूरी खबरम्यांमार सेना ने अपने ही देश में उड़ाया स्कूल, 11 बच्चों की मौतChandigarh MMS Case: 4 साल से र‍िलेशन में थे दोनों आरोपी, लड़की के फोन से 12 वीडियो रिकवर, चैट से कई चौंकाने वाले खुलासेVideo: पीएम मोदी ने BJP के मेयर्स को दिया आगे बढ़ने का मंत्र, बोले- ऐसा काम करो आने वाली पीढ़ी याद रखेपूरी दुनिया में Earthquake की दहशत, 24 घंटे में छह देशों में कांपी धरती, ताइवान के बाद मेक्सिको में 7.6 तीव्रता का भूकंप, Tsunami अलर्ट -VIDEOSwine flu: कोविड-19 के बाद अब इस बीमारी ने बढ़ाया सिरदर्द, 22 लोगों की मौत, 144 हुए संक्रमित
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.