scriptकर्मचारियों की कमी से जूझ रही विद्युत कम्पनी, 68 करोड़ की अटकी वूसली | An employee heads many tasks | Patrika News

कर्मचारियों की कमी से जूझ रही विद्युत कम्पनी, 68 करोड़ की अटकी वूसली

locationटीकमगढ़Published: Sep 18, 2019 07:27:01 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

कई महीनों से विद्युत कम्पनी कर्मचारियों की कमी से जूझ रही है। कर्मचारियों का दूसरी जगह जाना और उनका सेवानिवृत्त होना विभाग के कार्य में समस्या बनती जा रही है।

An employee heads many tasks

An employee heads many tasks

टीकमगढ़.कई महीनों से विद्युत कम्पनी कर्मचारियों की कमी से जूझ रही है। कर्मचारियों का दूसरी जगह जाना और उनका सेवानिवृत्त होना विभाग के कार्य में समस्या बनती जा रही है। जिसके चलते एक कर्मचारी को कई काम करने पड़ रहे है। कर्मचारियों की कमी से जिले में ६८ करोड़ की वसूली अटकी हुई है। इसके साथ ही बिजली लाइनों का रखरखाव और शिविरों का आयोजन भी नहीं हो पा रहा है। जिसके कारण विभाग के कार्यो में समस्याएं पनप रही है।
टीकमगढ़ संभाग वृत्त में ६४ सबस्टेशनों पर कार्य करने के लिए १७५ कर्मचारी तैनात है। इन सबस्टेशन क्षेत्र में ४५९ ग्राम पंचायतें है। वहीं ३ जेई को कार्यमुक्त के साथ लाइनमेन भी सेवानिवृत्त हो गए है। एक कनिष्ठ यंत्री का छतरपुर से टीकमगढ़ ट्रांसफर किया गया है। लेकिन उन्होंने ज्वानिंग नहीं की है। कर्मचारियों की कमी के चलते विद्युत कम्पनी की वसूली का कार्य अटका हुआ है।
एक कर्मचारी के सिर कई कार्य
विद्युत कम्पनी के अधिकारियों ने बताया कि ग्रामीण और शहर क्षेत्र की बिजली सप्लाई करने के लिए कर्मचारियों को तैनात कि या गया है। लेकिन उनके यहां तैनात करने से अन्य कई कार्य अटके हुए है। जिसके कारण विभाग द्वारा न तो वसूली शिविर लगाए जा रहे और न ही रखरखाव किया जा रहा। इसके साथ ही लोक अदालतों में भी अनुपस्थिति पाई जा रही है। जिसके कारण एक कर्मचारी के सिर कई कार्य पड़े हुए है।

असामाजिक तत्व काट रहे बिजली सप्लाई
अनंतपुरा के पास असामाजिक तत्वों द्वारा भगतनगर और अनंतपुरा की बिजली सप्लाई को शाम होते ही काट दिया जाता है। इसके साथ ही नयाखेरा में बोरी और हनुमानसागर की बिजली बंद कर दी जाती है। जिसकी शिकायत विद्युत कम्पनी के अधिकारियों द्वारा देहात थाना पुलिस से की गई है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।
टीकमगढ़ और निवाड़ी डिवीजन में १३ वितरण केंद्र
हाल ही में पृथ्वीपुर डिवीजन को हटाकर निवाड़ी डिवीजन बनाया गया है। जहां ८ वितरण केंद्र में से ६ वितरण केंद्र बनाए गए है। वहीं लिधौरा और दिगौड़ा वितरण केंद्र को टीकमगढ़ डिवीजन में मिलाया गया है। टीकमगढ़ डिवीजन में ११ की जगह १३ और निवाड़ी में ८ की जगह ६ वितरण बनाए गए है। जहां पर कर्मचारियों की कमी बनी हुई है।
फैक्ट फाइल
टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों के कुल उपभोक्ता – २ लाख ४१ हजार
जिले में कुल बिजली बिलों की बकाया राशि – ६८ करोड़ रुपए
एक महीने की कुल बिजली यूनिट – २ करोड़ २४ लाख
एक माह में ४० फीसदी लाइन लॉस – २ करोड़ ४० लाख रुपए
कुल सब स्टेशन – ६४
कुल कर्मचारी – १७५
इनका कहना
विद्युत कम्पनी में कर्मचारियों की कमी बनी हुई है। उन्हीं कर्मचारियों से लाइन मेन, ऑफिस, शिविर और लोक अदालत के कार्य करवाता हूं। कर्मचारियों की पूर्ति करवाने के लिए उच्च विभाग को पत्र भेजा है।
विकास सिंह डीई विद्युत कम्पनी टीकमगढ़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो