चार विधानसभाओं में दो ईव्हीएम तो एक विधानसभा में एक ईव्हीएम मशीन से होगी वोटिंग

टीकमगढ़ विधानसभा में दो प्रत्याशियों के कारण ढोनी पड़ेगी एक ईव्हीएम मशीन

By: vivek gupta

Published: 15 Nov 2018, 01:35 PM IST

टीकमगढ़..विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन, स्क्रूटनी और नाम वापसी के बाद पूरा परिदृश्य बिल्कुल साफ हो गया है। प्रत्याशियों की स्थिति स्पष्ट है और बुधवार के बाद बचे हुए सभी प्रत्याशी अब चुनाव मैदान में है। अब बात कर लें हम ईव्हीएम मशीनों की तो जिले के जतारा विधानसभा को छोड़कर शेष सभी चारों सीटों पर दो ईव्हीएम मशीनों से मतदान होगा। टीकमगढ़ विधानसभा में मात्र दो प्रत्याशी अधिक होने के कारण बैलेट यूनिट की संख्या बढ़ाकर दो करना पड़ रही है। जिले के कुल 1284 मतदान केन्द्रो पर देखा जाए तोप्रशासन को कुल 2313 बैलेट यूनिट की आवश्यकता होगी।
बुधवार को विधानसभा चुनाव की तस्वीर बिल्कुल साफ हो गई है। धीरे-धीरे चुनाव का समय नजदीक आता जा रहा है। ऐसे में हम नजर डालें मतदान के लिए चल रही ईव्हीएम मशीनों की व्यवस्था की। दरअसल नाम वापसी के बाद प्रत्याशियों की संख्या निश्चित हो गई है और प्रत्याशियों के हिसाब से ही बैलेट यूनिट को तैयार किया जा रहा है।



चार विधानसभाओं में लगेंगी दो बैलेट यूनिट

विधानसभा चुनाव के दौरान जतारा को छोड़कर शेष सभी चार विधानसभाओं में दो-दो बैलेट यूनिट का प्रयोग होगा। दरअसल टीकमगढ़ विधानसभा में 17, पृथ्वीपुर विधानसभा में 19, निवाड़ी विधानसभा में 18 , खरगापुर विधानसभा में 18 प्रत्याशी हैं। वहीं जतारा विधानसभा में 12 प्रत्याशी होने के कारण यहां केवल एक बैलेट यूनिट का उपयोग होगा।

टीकमगढ़ ने बिगाड़ा गणित

मात्र दो प्रत्याशी अधिक होने के कारण टीकमगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए अब दो बैलेट यूनिट लगाना होगी। दरअसल एक बैलेट यूनिट में 15 प्रत्याशियों के नाम तथा नोटा का ऑप्शन रह सकता है। इस प्रकार एक बैलेट यूनिट में 16 ऑप्शन हैं परंतु 17 प्रत्याशियों के होने के कारण अब दो नामों के लिए अलग से बैलेट यूनिट लगाना होगी।

कितने बूथ-कितने मतदाता

विधानसभा निर्वाचन के लिए प्रचार एवं जनसंपर्क का काम जोरों पर है, ऐसे में हम नजर डालें विधानसभावार बूथों एवं मतदाताओं पर। तो टीकमगढ़ विधानसभा में 26 5 मतदान केन्द्रों पर दो लाख 6 92 मतदाता, जतारा विधानसभा में 255 मतदान केन्द्रों पर 1 लाख 90 हजार 8 70, पृथ्वीपुर विधानसभा में 247 मतदान केन्द्रों पर 1 लाख 8 0 हजार 555, निवाड़ी में 235 मतदान केन्द्रों पर 1 लाख 74 हजार 991 तथा खरगापुर विधानसभा क्षेत्र के 28 2 बूथों पर 2 लाख 15 हजार 147 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

vivek gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned