scriptसार्वजनिक स्थलों से हटवाए राजनीतिक पार्टियों के होर्डिंग्स, दिए निर्देश, आचार संहिता का यहां भी दिखा असर | Approval of the MP election 2018 Code of Conduct Hardenings | Patrika News

सार्वजनिक स्थलों से हटवाए राजनीतिक पार्टियों के होर्डिंग्स, दिए निर्देश, आचार संहिता का यहां भी दिखा असर

locationटीकमगढ़Published: Oct 08, 2018 10:09:27 am

Submitted by:

anil rawat

आचार संहित लागू होने के साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर अभिजीत अग्रवाल ने एसपी कुमार प्रतीक एवं अन्य प्रशासनिक अमले के साथ शहर का भ्रमण किया।

Approval of the MP election 2018 Code of Conduct Hardenings

Approval of the MP election 2018 Code of Conduct Hardenings

टीकमगढ़. केन्द्रीय निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदेश में विधानसभा चुनाव की घोषणा करने के साथ ही आचार संहित प्रभावी हो गई है। शनिवार को लगी आचार संहिता के बाद रविवार को प्रशासनिक अमला शहर में निकला और सार्वजनिक स्थलों पर लगाए गए होर्डिँग्स और बैनर निकाले गए। इसके साथ ही प्रशासनिक अधिकारियों ने नगर पालिका सहित अन्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि चुनाव तक आचार संहिता का कहीं उल्लंघन न हो, इसका ध्यान रखा जाए।
आचार संहित लागू होने के साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर अभिजीत अग्रवाल ने एसपी कुमार प्रतीक एवं अन्य प्रशासनिक अमले के साथ शहर का भ्रमण किया। यहां पर नपा अमले के साथ निकले अधिकारियों ने सार्वजनिक स्थलों पर लगे विभिन्न राजनैतिक दलों के होर्डिँग्स और बैनर निकलवाएं। चुनाव के मद्देनरज मतदाताओं को जो भी चीज भ्रमित कर सकती है, उन सभी से संबंधित तमाम बैरन-पोस्टरों को शहर से हटाया गया। इसके साथ ही नगर पालिका सीएमओ को निर्देश दिए गए आचार संहिता प्रभावी रहने तक शहर में ऐसा कोई भी बैरन-पोस्टर बिना सक्षम अधिकारी की स्वीकृति के न लगाया जाए। विदित हो कि आचार संहिता लागू होने के साथ ही प्रशासन भी अब पूरी तरह से चुनाव के मूड में आ गया है।
पूरे नगर का किया निरीक्षण: प्रशासनिक अमले ने रविवार को पूरे नगर का भ्रमण किया। आचार संहिता लगने के बाद सार्वजनिक स्थलों पर लगे बैनर-पोस्टर निकालने का काम कलेक्ट्रेट से ही प्रारंभ किया गया। प्रशासनिक अमले ने कलेक्ट्रेट से ही बैनर-पोस्टर निकलवाना शुरू किए। इसके बाद अमले ने अस्पताल चौराहा, गांधी चौराहा, मुख्य मार्ग, राजमहल सहित अन्य स्थानों पर जाकर निरीक्षण किया और बैनर-पोस्टर निकलवाएं।

चला बैठकों का दौर: बाजार से बैनर-पोस्टर निकालने के साथ ही कलेक्ट्रेट में दिन भर बैठकों का दौर चलता रहा। जिले में निष्पक्ष, शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए रविवार को दिन भर बैठकों का दौर चलता रहा।आचार संहिता लगने के साथ ही रविवार को कलेक्ट्रट में विभिन्न प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ही निर्वाचन से जुड़े तमाम अधिकारियों के साथ कलेक्टर ने कई बैठकें की। जिले में आदर्श आचार संहिता का पालन कराने, निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के साथ ही अन्य मामलों को लेकर बैठकें होती रही। विदित हो कि चुनाव को देखते हुए कलेक्ट्रेट परिसर में लगे शासन की विभिन्न योजनाओं के बैनर-पोस्टर निकाल कर यहां पर चुनाव संबंधित बैनर-पोस्टर भी लगा दिए गए है।
यह रहे उपस्थित: नगर में निकले प्रशासनिक अमले के साथ एएसपी सुरेन्द्र कुमार जैन, एसडीएम गणेश जयसवाल, नगर पालिका सीएमओ ओपी दुबे, तहसीलदार सतीश वर्मा, कोतवाली थाना प्रभारी नवल आर्य, यातायात प्रभारी उत्तम सिंह के साथ ही नगर पालिका अमला और पुलिस बल के जवान मौजूद रहे।
ऑफिशियल बेवसाईट से हटी तस्वीरें: आचार संहिता लगने के साथ ही जिले की शासकीय बेवसाईट से मुख्यमंत्री सहित अन्य मंत्रियों की तस्वीरें एवं योजनाओं के वह पोस्टर भी हटा दिए गए है, जिन पर सीएम के साथ ही संबंधित विभागों के मंत्री के फोटो थे। इसके साथ ही कलेक्ट्रेट में लगे विभिन्न योजनाओं के फ्लैक्स भी हटा दिए गए है। इनके स्थान पर निर्वाचन से संबंधित बैनर लगाए गए है।
कहते है अधिकारी: निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रशासन का पूरा प्रयास है कि जिले में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराया जाए। प्रशासन ने नगर के सार्वजनिक स्थलों पर विभिन्न राजनैतिक दलों या व्यक्तियों के वह बैनर-पोस्टर निकलवाएं है, जो मतदाताओं को प्रभावित कर सकते है। निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रशासन हर संभव प्रयास करेंगा।- अभिजीत अग्रवाल, कलेक्टर, टीकमगढ़।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो