scriptलाइनों के बाद भी नहीं लगा नम्बर, तीसरी लहर का भी नहीं रखा ध्यान | Arrangements were made at vaccination centers, no mask, no social dis | Patrika News
टीकमगढ़

लाइनों के बाद भी नहीं लगा नम्बर, तीसरी लहर का भी नहीं रखा ध्यान

अस्पताल के एएनएम सेंटर और नजरबाग मैदान के साथ अन्य स्थानों पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है।

टीकमगढ़Jul 23, 2021 / 08:50 pm

akhilesh lodhi

 Arrangements were made at vaccination centers, no mask, no social distance

Arrangements were made at vaccination centers, no mask, no social distance


टीकमगढ़.अस्पताल के एएनएम सेंटर और नजरबाग मैदान के साथ अन्य स्थानों पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। जहां पर वैक्सीनेशन हितग्राहियों का जमावड़ा लगा हुआ है। क्रम से वैक्सीन लगाने और हितग्राहियों के लिए कोई व्यवस्थाएं दिखाई नहीं दी। गार्ड लठ्ठ लिए बैठा था और हितग्राही नम्बर का इतंजार कर रहे थे। सेंटर का निरीक्षण भी नहीं हो रहा था। भीड़ भाड़ कंट्रोल के बाहर थी। वैक्सीन लगवाने के लिए लाइन में सटे लगे हुए थे।
गुरूवार को पत्रिका ने सुबह ११.३० बजे के करीब अस्पताल एएनएम सेंटर के हालातों को देखा, तो वहां की स्थिति तीसरी लहर को रोकने के उलट थी। वहां पर जिम्मेदार भी बगैर मास्क में घूम रहे थे। हितग्राहियों भी मुह पर गमछा लगाए थे। वैक्सीनेशन काउंटर से लम्बी-लम्बी लाइन लगी थी। वहीं बाइक और कारों से आने वाला रास्ता भरा हुआ था। काउंटर एएनएम सेंटर के अंदर था। उसके बाहर दर्जनों की संख्या में हितग्राही सेंटर की जाली से लटके हुए थे। कई लोग तो पसीने में भीगें हुए दिखाई दे रहे थे। लाइन नहीं टूटे और उनका स्थान कोई ना ले ले। इसके लिए वह उस पर जगह बैठे थे।
काउंटर एक लाइनें दो
कोतवाली के सामने नजर बाग मैदान शिशु मंदिर में वैक्सीनेशन किया जा रहा है। जहां काउंटर एक और लाइन डबल लगी थी। एक लाइन महिला और एक पुरूष की थी। लेकिन वह लम्बी दिखाई दे रही थी। कुछ लोग तो खड़े होने की जगह बैठ गए थे। लेकिन उन्हें एक ही जगह पर घंटों खड़े हो गए थे। लेकिन लाइन बढऩे का नाम ही नहीं ले रही थी। कई को घबराहट होने लगी थी। तो लाइन सुुरक्षित करके लाइनों से अलग बैठे हुए दिखाई दिए।
लाइन में खड़े रहे घंटों, लेकिन नहीं आया नम्बर
रामदीन अहिरवार और रोहित नामदेव का कहना था कि वैक्सीन के लिए ऑनलाइन जगह बुक हो चुकी थी। वह सड्यूल नहीं हो रहा था। सुबह १०.१५ के करीब लाइन में एएनएम सेंटर की लाइन में लग गया था। लेकिन १२ बजे तक पांच फुट नहीं बड़ पाए। लाइन भी कई बार टूट गई। उसके बाद भी जिम्मेदारों द्वारा उस व्यवस्था को बनाने का प्रयास नहीं किया गया। जिसके कारण हितग्राही परेशान होते रहे। व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस भी आई। लेकिन वह दूर से देखकर भाग गई।


काउंटर की जालियों में लगे थे हितग्राही
वैक्सीन लगवाने के लिए सबसे पहले नम्बर लाने काउंटर की जालियों पर हितग्राही लदे हुए थे। लोगों को पर्ची लेने में भी परिश्रम करना पड़ रहा था। भीड़भीड़ पतनी थी कि कई लोगों को लाइन तोड़कर घबराहट के कारण बाहर आना पड़ा। उसके बाद भी व्यवस्थाएं ध्वस्त थी।
ना मास्क ना सोशल डिस्टेंस
शहर के एएनएम सेंटर, पुष्पा इंग्लिश मीडियम स्कूल, नगर भवन, मंगल भवन, नजरबाग और ईदगाह सिविल लाइन में वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया। जहां पर क र्मचारी ही लापरवाह दिखाई दिए। मुह का मास्क और सोशल डिस्टेंस तक नहीं बना पाए। ३० फीसदी लोग बगैर मास्क के घूम रहे थे। सोशल डिस्टेंस तो भीड़ भाड़ और लाइनों से पता पड़ रही थी।
ऐसे नहीं रोक पाएगें तीसरी लहर
मुह पर मास्क और सोशल डिस्टेंस बनाने के लिए गार्डो के साथ अन्य कर्मचारियों को तैनात किया गया। लेकिन वहीं कर्मचारी बगैर मास्क और सोशल डिस्टेंस के ड्यूटी निभा रहे थे। जबकि तीसरी लहर को रोकने के लिए प्रशासन द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहेेे है। वहीं लोगोंंं को जागरूक करने वाली पुलिस और स्वास्थ्य कर्मी नियमों का पालन कराने में असफल दिखाई दे रहे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो