script

यहां मयखाने के प्यालों में भीगेंगे सवा अरब

locationटीकमगढ़Published: Mar 07, 2019 09:35:45 pm

Submitted by:

anil rawat

20 प्रतिशत पर होगा शराब दुकानों का नवीनीकरण, कैबिनेट की बैठक में मिली मंजूरी

Auctions of liquor stores

Auctions of liquor stores

टीकमगढ़. इस वर्ष जिले के लोग के शराब के शौक से सरकार को सवा अरब की कमाई होगी। कैबिनेट में नई आबकारी नीति को मंजूरी देते हुए सरकार ने इस साल 20 प्रतिशत अधिक दर पर शराब दुकानों के नवीनीकरण की योजना बनाई है। 20 प्रतिशत पर नवीनीकरण की नीति बनने के बाद अब विभाग इसकी तैयारियों में जुट गया है। वहीं विभाग इसका पूरा नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार कर रहा है।
कांग्रेस सरकार भी भाजपा सरकार की तर्ज पर शराब दुकानों का नवीनीकरण करेगी। भाजपा सरकार के इतर कांग्रेस ने इस बार 20 प्रतिशत पर शराब दुकानों का नवीनीकरण करने की योजना बनाई है। पिछले वर्ष 15 प्रतिशत पर शराब दुकानों का नवीनीकरण किया गया था। सरकार की हाल ही में हुई कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी दे दी गई है। 20 प्रतिशत पर शराब दुकानों का नवीनीकरण होने से इस बार सरकार को जिले से सवा अरब से अधिक राजस्व की प्राप्ति होगी।

दो जिलों में बंटी दुकानें: टीकमगढ़ का विभाजन कर निवाड़ी जिले का सृजन किया गया है। इस बार टीकमगढ़ जिले की आबकारी की दुकानें अब इन दोनों जिले में बंट जाएगी। निवाड़ी जिले के बनने के पहले टीकमगढ़ में देशी शराब की कुल 79 एवं अंग्रेजी की 18 दुकानें थी। यह दुकानें अब दोनों जिलों में बांट दी गई है। इसमें से देशी शराब की 44 एवं अंग्रेजी की 10 दुकानें टीकमगढ़ जिले में एवं देशी शराब की 35 एवं अंग्रेजी शराब की 8 दुकानें निवाड़ी जिले में आएंगे।
मिलेंगे सवा अरब: विदित हो कि पिछले वर्ष आबकारी विभाग ने इन सभी दुकानों का नवीनीकरण कर 1 अरब 4 करोड़ 8 लाख 2875 रूपए के राजस्व की प्राप्ति हुई थी। इस बार यदि सभी दुकानों का 20 प्रतिशत पर नवीनीकरण हुआ तो सरकार को पिछले वर्ष की तुलना में 20 करोड़ 81 लाख 60 हजार 575 रूपए अतिरिक्त प्राप्त होंगे।
11 से होगा नवीनीकरण: कैबिनेट की बैठक में लिए गए इस निर्णय के बाद विभाग अब इसका पूरा नोटिफिकेशन आने का इंतजार कर रहा है। वहीं बताया जा रहा है कि विभाग द्वारा 11 मार्च के लगभग सभी शराब दुकानों के नवीनीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। सूत्र यह भी बताते है कि जो दुकानें नवीनीकरण से शेष रहेगी उनका इस बार ऑन लाईन विक्रय किया जाएगा।
कहते है अधिकारी: अभी कैबिनेट की बैठक में लिए गए निर्णय की जानकारी आई है। इस बार दुकानों का 20 प्रतिशत पर नवीनीकरण किया जाएगा। पूरी नीति आने के बाद ही प्रक्रिया की जानकारी होगी। यह पूरी प्रक्रिया मार्च माह के आखिरी तक पूरी कर ली जाएगी।- संजय गुप्ता, जिला आबकारी अधिकारी, टीकमगढ़।

ट्रेंडिंग वीडियो