बजट से पहले मुख्यमंत्री ने विधायकों ने मांगे प्रस्ताव

टीकमगढ़ विधायक ने मांगा मेडिकल कॉलेज तो निवाड़ी विधायक ने स्टेडियम

By: Hitendra Sharma

Updated: 05 Feb 2021, 07:48 AM IST

टीकमगढ़. पिछले एक साल से बजट के अभाव में हर जगह रूके विकास कार्यों को देखते हुए इस बार सरकार क्षेत्र की जरूरत के हिसाब से बजट तैयार करती दिखाई दे रही है। ऐसे में सीएम ने विधायकों ने अपने-अपने क्षेत्र के लिए पांच-पांच कामों के प्रस्ताव मांगे है। बताया जा रहा है कि इन कामों को बजट में शामिल किया जाएगा। ऐसे में जिले के सभी विधायकों ने अपने प्रस्ताव बनाकर सीएम के पास भेज दिए है।

सीएम से मांगे गए प्रस्ताव के बाद सभी विधायकों ने जनता की सुविधा के अनुरूप विकास कार्य कराने की मांग की है। ऐसे में टीकमगढ़ विधायक राकेश गिरि ने प्राथमिकता के आधार पर जिले में मेडिकल कॉलेज या नर्सिंग कॉलेज खोले जाने की मांग की है। वहीं निवाड़ी विधायक अनिल जैन ने नवगठित निवाड़ी जिले में अत्याधुनिक बसस्टैंड एवं खेल स्टेडियम को प्राथमिकता में लिया है। जबकि जतारा विधायक हरिशंकर खटीक ने क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा को देखते हुए हरपुरा नहर के फेस टू के काम को स्वीकृत कराने की मांग की है। सूत्रों की माने तो यह पहली बार है जब बजट के पूर्वविधायकों से क्षेत्र विकास के अनुरूप प्रस्ताव मांगे गए है।

टीकमगढ़ के प्रस्ताव
टीकमगढ़ विधायक राकेश गिरि ने मेडीकल या नर्सिंग कॉलेज के साथ ही ढोंगा खेल ग्राउंड में सर्व सुविधायुक्त स्टेडियम निर्माण के लिए 50 करोड़ रुपए की राशि, नगर पालिका के पीछे पड़ी जमीन पर ऑडिटोरियम का निर्माण(10 करोड़ रुपए), बड़ागांव धसान क्षेत्र के छात्रों के लिए महाविद्यालय एवं बानसुजारा समूह नलजल योजना के लिए 200 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत कराने का प्रस्ताव बनाकर भेजा है। विदित हो कि हर गांव में पानी पहुंचाने के लिए बानसुजारा बांध से पाइप लाइन डालने एवं इसमें पानी आरक्षित करने के लिए लंबे समय से मांग की जा रही है।

निवाड़ी के प्रस्ताव
वहीं निवाड़ी विधायक अनिल जैन ने नवगठित निवाड़ी जिले के लिए पुरानी मंडी के पास सर्वसुविधायुक्त बसस्टैंड के निर्माण के कार्यको प्राथमिकता के साथ भेजा है। इसके साथ ही उन्होंने जिले के युवाओं के लिए टेहरका में स्टेडियम की मांग की है। विधायक जैन ने निवाड़ी तिगैला से रेवले स्टेशन तक डिवाइडर युक्त सड़क, रेलवे स्टेशन से चुरारा मार्ग तक बायपास जो एनएच 5 से जुड़ेगा, चचावली-पठा सड़क एवं जमुनिया से यूपी की ओर जाने वाली सड़क एवं पुल के निर्माण का प्रस्ताव बनाकर भेजा है।
जतारा के प्रस्ताव
इसके साथ ही जतारा विधायक हरिशंकर खटीक ने अपने क्षेत्र में सिंचाईकी सुविधाओं को प्राथमिकता पर रखते हुए हरपुरा नहर के फेस 2 के काम को आगे बढ़ाने के लिए ही हर गांव में पेयजल योजना के लिए समूह नलजल योजना को स्वीकृत करने की मांग की है। इसके साथ ही जतारा महाविद्यायल का स्नातकोत्तर महाविद्यालय में उन्नयन करने, जिले की सबसे बड़ी ंपंचायत चंदेरा को नगर परिषद का दर्जादेने, ग्राम जेवर में 33 केवी सबस्टेशन का निर्माण, उपस्वास्थ्य केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के उन्नयन के साथ ही क्षेत्र की पांच बढ़ी सड़कों का निर्माण कराने का प्रस्ताव बनाकर भेजा है।

Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned