यहां हुआ जिले की प्रथम गौशाला के लिए भूमिपूजन

यहां हुआ जिले की प्रथम गौशाला के लिए भूमिपूजन

Nitin Sadaphal | Updated: 14 Jul 2019, 11:04:00 AM (IST) Tikamgarh, Tikamgarh, Madhya Pradesh, India

वाणिज्य कर मंत्री राठौर ने कहा- गौ माता की सेवा की बातें तो बहुत से लोग करते हैं लेकिन गौशालाएं खोलने की बात कोई नहीं करता

निवाड़ी. गौ माता की सेवा की बातें तो बहुत से लोग करते हैं लेकिन गौशालाएं खोलने की बात कोई नहीं करता है। किन्तु हमारी सरकार ने प्रदेश में एक हजार गौशालाएं खोलने का निर्णय लिया है। उक्त विचार वाणिज्य कर मंत्री बृजेन्द्र सिंह राठौर ने गढ़कुण्डार में जिले की प्रथम गौशाला के भूमि पूजन के अवसर पर व्यक्त किए।
प्रदेश में कांग्रेस सरकार ने अपनी घोषणा के अनुसार प्रदेश में एक हजार गौशालाएं खोलने का कार्य आरंभ कर दिया है। उसी तारतम्य में टीकमगढ़ व निवाड़ी जिले में गढ़ कुण्डार में प्रथम गौशाला के निर्माण के लिए भूमि पूजन किया। यहां गौशाला के लिए 6 एकड़ भूमि शासन की ओर से दी गई है, जिसमें ५ एकड़ भूमि चरागाह के लिए रहेगी तथा एक एकड़ में 27.71 लाख शेड का निर्माण किया जाएगा। १०० पशुधन के लिए दो शेडों का निर्माण होगा जिसमें एक में स्वस्थ पशु व दूसरा बीमार पशुओं के लिए होगा तथा एक भूसा व चारा रखने के लिए होगा। पेयजल के लिए ट्यूबवेल का खनन किया जाएगा।

आमजन की सहभागिता जरूरी: कलेक्टर
कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि शासन की ओर से गौशाला का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गौशाला का सफल संचालन तभी हो सकता है जब इसमें जनता की समर्पित भाव से सहभागिता रहे। कार्यक्रम में राजेन्द्र शेखर, संजय कसगर, प्रकाश दांगी, बालकृष्ण दुबे, नरेन्द्र खरे, विवेक पटैल, अशोक सक्सेना, पुष्पेन्द्र बहादुर खरे, रवीन्द्र घोष, चन्द्रपाल सिंह परमार, मनोहर सिंह यादव, विवेक दांगी, रामदास पुरोहित, अनूप बड़ोनिया, संतोष सिंह बुंदेला, रमेश खरे, सियाराम साहू, इमरान खांन, प्रहलाद पटैल सहित प्रशासनिक अमले में एसडीएम संतोष तिवारी, एसडीओ पुलिस अशोक घनघोरिया, सहायक यंत्री आरएस पायक, नायब तहसीलदार सुधीर शुक्ला, सीईओ हर्ष खरे, परियोजना अधिकारी कमला बनोधा, बीआरसीसी राजेश पटैरिया, तरीचरकलां चौकी प्रभारी उदय सिंह परिहार सहित अनेक कर्मचारी मौजूद थे।

वृद्ध विकलांग महिला को देखकर रुके मंत्री
वाणिज्यकर मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर गढ़कुडार गौशाला के उद्घघाटन में जा रहे थे कि गढ़कुंडार के रास्ते में एक बुजुर्ग विकलांग महिला को रूक गए। अचानक मंत्री के काफिले के रूकने से अधिकारी सकते में आ गए। मंत्री राठौर ने विकलांग महिला से उसके हाल चाल जानने के बाद गॉव की हकीकत पुछी। इस दौरान महिला ने एक ट्राईसाइकिल दिलवाने की मांग की । जिसपर मंत्री राठौर ने जनपद पंचायत निवाड़ी के सीईओ हर्ष खरे को निर्देशित किया कि बुजुर्ग विकलांग महिला को तत्काल एक ट्राइसाइकिल दी जाए।

मंत्री ने किया आधा दर्जन गांवों का भ्रमण
वाणिज्य कर मंत्री ने निवाड़ी विधान सभा के करीब आधा दर्जन गांवों का भ्रमण किया। मंत्री ने बिहारीपुरा, पुछी, करगुंवा, शक्तिभैरों, सेंदरी, कठऊपहाड़ी, कुडार, उबौरा, तरीचर कलां आदि गांवों में पहुंच कर जनता से रू ब रू हुए और उनकी समस्याएं सुनी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ग्राम कुडार में 11 लाख रुपए की लागत से तलैया का निर्माण तथा पठानीपुरा के लिए सड़क निर्माण तथा गिद्ध वाहिनी मंदिर तक सीसी रोड निर्माण का आश्वासन दिया। इस अवसर पर उन्होंने सभी लोगों से पांच-पांच पौधे लगाने की अपील की।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned