scriptसबसे मीठे दानों वाली मूंगफली की बंपर पैदावार | Bumper yield of sweetest grain peanuts | Patrika News

सबसे मीठे दानों वाली मूंगफली की बंपर पैदावार

locationटीकमगढ़Published: Nov 22, 2021 02:43:46 pm

Submitted by:

deepak deewan

इसके दाने अन्य जगहों की मूंगफली से ज्यादा मीठे

peanut.jpg

अनिल रावत. टीकमगढ़. मूंगफली निवाड़ी जिले की नई पहचान बन गई है। मात्र तीन सालों में मूंगफली का रकबा तीन गुना बढऩे के साथ ही यह खरीफ सीजन की मुख्य फसल बन गई है। मानसून की अनिश्चितता और दलहनी फसलों में लगने वाली रोग बीमारी के बाद अब निवाड़ी जिले के किसानों ने पारंपरिक सोयाबीन, उड़द और मूंग की फसल से मुंह मोडऩा शुरू कर दिया है।

इनकी जगह किसान अब मूंगफली की ओर आकर्षित हो रहे है। कृषि विभाग द्वारा इसके लिए किए गए प्रोत्साहन का परिणाम यह है कि इस वर्ष निवाड़ी जिले में 36 हजार हेक्टेयर में मूंगफली की पैदावार हुई है। मंडी में बंपर मूंगफली आने से दूसरी फसलों को रखने के लिए जगह भी नहीं मिल रही है।

niwadi.jpg
तीन साल पहले तक जिले में 8-10 हेक्टेयर में मूंगफली होती थी। 20-22 हजार हेक्टेयर के साथ सोयाबीन खरीफ की मुख्य फसल थी। इस बार मात्र 300 से 500 हेक्टेयर में ही सोयाबीन बोया गया था। खास बात यह है कि यहां की मूंगफली अपनी गुणवत्ता के लिए भी जानी जाती है. इसके दाने अन्य जगहों की मूंगफली से ज्यादा मीठे होते हैं.
Must Read- छोटे से बिजनेस की 10 हजार रुपए मासिक से शुरुआत, तीन साल में टर्नओवर पहुंचा 5 लाख

किसानों को किया प्रेरित
वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी वीके नायक के अनुसार सोयाबीन, उड़द और मूंग की फसल के लगातार असफल होने पर किसानों को मूंगफली के लिए प्रेरित किया गया था। निवाड़ी में बढ़ रहे मूंगफली के उत्पादन को देखते हुए दो प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित हो गई हैं। जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक राजशेखर पांडे ने बताया कि 70 लाख रुपए से बड़ी यूनिट तो दूसरी यूनिट 40 लाख रुपए की है। यहां मूंगफली को तोड़ दाना निकाला जा रहा है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x85qyin
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो