scriptयहां गिरी 11 केवी की लाईन, जले टीवी-फ्रिज | Burn electronics accessories | Patrika News

यहां गिरी 11 केवी की लाईन, जले टीवी-फ्रिज

locationटीकमगढ़Published: Mar 23, 2019 09:20:51 pm

Submitted by:

anil rawat

समीपस्थ ग्राम कुडिय़ाला में 11 हजार केवी की लाईन टूट कर छोटी लाईन पर गिरने से लोगों के घरों के इलैक्ट्रॉनिक्स उपकरण जलकर खाक हो गए।

Burn electronics accessories

Burn electronics accessories

बल्देवगढ़. समीपस्थ ग्राम कुडिय़ाला में 11 हजार केवी की लाईन टूट कर छोटी लाईन पर गिरने से लोगों के घरों के इलैक्ट्रॉनिक्स उपकरण जलकर खाक हो गए। वह तो गनीमत रही कि यह लाईन छोटी लाईन पर गिरी। यदि कहीं सड़क पर गिरती तो बड़ी जन हानि हो सकती थी। इस घटना में लगभग एक दर्जन लोगों के घरेलू उपकरण जलकर खराब हो गए है।
कुडिय़ाला ग्राम में दोपहर के समय अचानक से लोगों के घरेलू इलैक्ट्रॉनिक्स उपकरण जल उठे। यह देखकर लोग परेशान हो गए और घरों के बाहर को भागने लगे। अचानक से जल उठे इलैक्ट्रॉनिक्स उपकरण को देखकर किसी को समझ में नही आया कि यह क्या हो रहा है। कुछ घरों में जहां लोगों को आवाज सुनाई दी, वहीं कुछ घरों में इन सामान में से सीधा धुंआ उठते दिखाई दिया। घरों में जल रहे इलैक्ट्रॉनिक्स उपकरणों को देखकर लोग समझ गए कि कहीं न कहीं लाईन में फाल्ट हो गया है।

गिरी 11 हजार केवी की लाईन: इस घटना का कारण थोड़ी ही देर में ग्रामीणों की समझ में आ गया। गांव से निकली 11 हजार केवी की लाईन के तार टूट कर गिरने से यह घटना हुई थी। 11 हजार केवी की लाईन टूट कर नीचे से निकली छोटी लाईन पर जा गिरी। इससे छोटी लाईन का वोल्टेज अचानक से बढ़ गया और लोगों के घरों के विद्युत उपकरण जल उठे। 11 हजार केवी की लाईन गिरने के थोड़ी ही देर में तेज स्पार्किंग हुई और लाईट चली गई। इस घटना में गांव के अर्जुन लोधी के घर का बोर्ड, टीवी, रिसीवर, बल्ब एवं घर की विद्युत केबिल, डॉ अवधेश श्रीवास्तव के घर का मीटर, फ्रिज, इंवरटर, टीवी, बल्ब सहित अन्य सामान, वीरेन्द्र खरे की टीवी, रिसीवर, बल्ब एवं अर्जुन लोधी के घर में भी सामान जल गया। गांव के लगभग एक दर्जन लोगों ने सामान जलने की शिकायत की है।
नही होता मेंटिनेंश: 11 हजार केवी का तार टूटने पर ग्रामीणों का कहना है कि यहां पर सालों से इस लाईन का मेंटिनेंश नही किया गया है। ग्रामीणों का कहना था कि लगभग 10 वर्ष पूर्व डाली गई इस लाईन का आज तक मेंटिनेंश नही हुआ है। यदि यह तार सीधे जमीन पर आ गिरते और उस समय कोई होता तो बड़ी घटना हो सकती थी। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत विभाग के साथ ही पुलिस से की है।
कहते है अधिकारी: मुझे अभी इस घटना की जानकारी नही है। आपने सूचना दी है तो पता करता हूं। रही मेंटिनेंश की बात तो इसे कराया जाएगा।-कुलदीप मिश्रा, सहायक कनिष्ठ यंत्री बल्देवगढ़।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो