कागजी कार्यों के लिए शिक्षा विभाग ने बना दिया निवाड़ी जिला

जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय फ रवरी 2019 को बना दिया गया था। 26 फ रवरी 2019 को ही जिला शिक्षा अधिकारी ने अपना पदभार ग्रहण कर लिया था।

By: akhilesh lodhi

Published: 30 Jun 2020, 06:00 AM IST

टीकमगढ़/निवाड़ी.जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय फ रवरी 2019 को बना दिया गया था। 26 फ रवरी 2019 को ही जिला शिक्षा अधिकारी ने अपना पदभार ग्रहण कर लिया था। लेकिन अभी भी स्थापना एवं सभी वित्तीय कार्य टीकमगढ़ जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से ही संचालित किए जा रहे हैं। इसी तरह से सर्व शिक्षा अभियान के तहत प्रभारी डीपीसी का दायित्व निवाड़ी के बीआरसीसी को अक्टूबर 2019 को दे दिया गया था। लेकिन सारे वित्तीय और प्रमुख कार्य टीकमगढ़ से ही संचालित किए जा रहे है। केवल नाम मात्र के कागजी कार्यों के लिए जिम्मेदारी निवाड़ी बीआरसीसी को सौंप दी गई है।
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में स्थापना एवं वित्त से संबंधित सभी कार्य निवाड़ी जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा नहीं किए जाते हैं। सारे कार्यों की जिम्मेदारी टीकमगढ़ जिला शिक्षा अधिकारी के पास है। इस ओर किसी अधिकारी और जनप्रतिनिधियों का ध्यान नहीं है। जिससे विभागों के कर्मचारियों और आम लोगों को विभिन्न समस्याओं के लिए कार्यालय टीकमगढ़ के ही चक्कर काटने पड़ते हैं। यहां के सभीजन उपेक्षा का शिकार हो रहे है। वहीं टीकमगढ़ कार्यालय के अधिकारी और कर्मचारी निवाड़ी जिला को लेकर अन्य कार्यो में भ्रमित करते है।


क्रमोन्नति के लिए शिक्षक हो रहे परेशान
दोनों जिलों के बीच में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। शिक्षकों की क्रमोन्नति जैसे महत्वपूर्ण कार्य दोनों जिलों में तकरार का कारण भी बन जाते हैं और काफ ी लंबे समय से लंबित भी पड़े हैं। जिससे शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को भारी परेशानी एवं आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ रहा है
उत्कृष्ट विद्यालय का नहीं मिल रहा लाभ
मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग भोपाल द्वारा शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय निवाड़ी को जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय घोषित कर दिया गया है। जिससे हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी परीक्षाओं के साथ प्रायोगिक परीक्षाओं से संबंधित कार्य जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय में कराए जाएंगे। लेकिन शिक्षा संबंधी सभी कार्य टीकमगढ़ जिला से ही किया जा रहा है।
इनका कहना
6 महीने पूर्व एडीपीसी का आदेश मिला था, जिस से संबंधित सामान्य कार्य एवं मॉनिटरिंग के कार्य, ऑनलाइन हो रही पढ़ाई से संबंधित सभी कार्यों की मॉनिटरिंग मेरे द्वारा की जा रही है। बाकी सभी कार्य टीकमगढ़ जिले से ही संचालित किए जा रहे हैं।
योगेंद्र मिश्रा एडीपीसी जिला निवाड़ी।

akhilesh lodhi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned