ऑनलाइन पंजीयन वाले युवाओं को वैक्सीनेशन में ४ घंटे तक करना पड़ रहा इंतजार

जिला मुख्यालय 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के युवाओं को कोरोना वैक्सीन लगवाए जाने के लिए नियत स्थान शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 1 परिसर में को बनाया गया था।

By: akhilesh lodhi

Updated: 08 May 2021, 08:27 PM IST

टीकमगढ़/निवाड़ी.जिला मुख्यालय 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के युवाओं को कोरोना वैक्सीन लगवाए जाने के लिए नियत स्थान शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 1 परिसर में को बनाया गया था। जहां पर तैनात कर्मचारियों की लापरवाही के कारण अव्यवस्था का माहौल बना हुआ है। केंद्र पर पहुंचे ऑनलाइन पंजीयन वाले युवाओं का व्यक्ति वैक्सीनेशन के लिए 4 घंटे तक खड़ा होना पड़ रहा है।
वैक्सीनेशन केंद्र पर सोशल डिस्टेंस की भी खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। जहां पर ब्लॉक मेडिकल ऑफि सर एवं प्रशासन के अधिकारी भी पहुंचते रहे। लेकिन सोशल डिस्टेंस की ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया। वहीं युवा वर्ग को 3 घंटे तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद भी वैक्सीनेशन नहीं किया गया और ऑफ रिकॉर्ड वाले युवाओं का आधार कार्ड के द्वारा वैक्सीनेशन तत्काल किया जा रहा था। जिससे युवाओं में असंतोष व्याप्त हो गया। युवाओं ने जिले के कलेक्टर को मोबाइल के जरिए सूचना दी। व्हाट्सएप पर वीडियो भेजें तब कहीं भी प्रशासन के अधिकारी नहीं जागे।
केंद्र पर बनाए गए सोशल डिस्टेंस के लिए गोले
वैक्सीन केंद्र पर पहुंचे और उन्होंने आनन-फ ानन में वैक्सीन केंद्र पर सोशल डिस्टेंस के तहत गोला बनवाए जाने की कार्रवाई की गई। वैक्सीन केंद्र उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक एक में शनिवार की सुबह 9 बजे नगर के वार्ड 8 निवासी राजुल त्रिपाठी, अंकित गुप्ता, अंनुकुल तिवारी और अपर्णा तिवारी पूर्व पार्षद सहित दर्जनों युवा वैक्सीन कराने के लिए पहुंचे। जिनका ऑनलाइन पंजीयन पूर्व में किया जा चुका था। मैसेज अनुसार नियत तिथि पर वैक्सीन लगवाने केंद्र पर पहुंचे। वहां पर अव्यवस्था का माहौल देखा तैनात कर्मचारियों के द्वारा मुहदेखा व्यवहार किए जाने का आरोप भी लगाया।


सुबह ९ से १ दोपहर तक लग पाई वैक्सीन
नगर के ल ोग वैक्सीन लगवाने के लिए केंद्र पर सुबह 9 बजे पहुंच गए थे। जहां सुबह से बैठे-बैठे दोपहर को 1 बजे तक वैक्सीन लग पाई है। युवाओं ने बताया कि वैक्सीन केंद्र पर स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के कारण युवाओं को 4 घंटे तक वैक्सीन के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। वहीं ऑफ लाइन उनको वैक्सीन तत्काल लगाई जा रही थी। जबकि शासन का नियम है कि ऑनलाइन पंजीयन कराने वालों को पहले वैक्सीन लगाई जाएगी। लेकिन इस केंद्र पर कुछ नजारा अलग ही देखा गया।
सोशल डिस्टेंस का नहीं हुआ पालन, शिकायत पर पहुुंचा प्रशासन
केंद्र पर सोशल डिस्टेंस की भी धज्जियां उड़ी। जहां पर काफ ी भीड़ भाड़ बनी हुई थी। जिसकी शिकायत युवाओं ने कलेक्टर से की। जिस पर आनन-फ ानन में मुख्य नगरपालिका अधिकारी आरएस अवस्थी, कोतवाली टीआई नरेंद्र सिंह परिहार अमले के साथ पहुंचे। उन्होंने नगर परिषद के कर्मचारियों के द्वारा केंद्र पर सोशल डिस्टेंस की गाइडलाइन का पालन करते हुए गोला बनवाए गए। युवाओं को गोलों में खड़ा किया गया। इसके बाद वैक्सीनेशन का कार्य भी निरंतर चलता रहा।
इनका कहना
आज वैक्सीनेशन केंद्र पर कंप्यूटर में तकनीकी खराबी के कारण वैक्सीनेशन में व्यवधान उत्पन्न हुआ। युवाओं कीभीड़ हो गई थी और वैक्सीनेशन जिन युवाओं के लिए सिलौट व मैसेज आ गए थे। उन युवाओं को वैक्सीनेशन के लिए ऊपर से अनुमति लेकर बैक्सीनेशन कराया गया। शनिवार को करीब 200 लोगों का वैक्सीनेशन होना बताया।
डॉ.आर सी मलारया बीएमओ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र निवाड़ी।

akhilesh lodhi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned