scriptजाति प्रमाण-पत्र नहीं बनने छूटी बच्चों की पढ़ाई | Chief Minister, application given to the commissioner, no action take | Patrika News

जाति प्रमाण-पत्र नहीं बनने छूटी बच्चों की पढ़ाई

locationटीकमगढ़Published: Dec 28, 2018 12:35:18 pm

Submitted by:

anil rawat

नगर के वार्ड 9 में दर्जनों कुचबदिया समाज के लोग 50 वर्षो से डेरा जमाए है। कुचबदिया समाज के लोगों को नगर परिषद द्वारा राशन कार्ड, मजदूरी कार्ड के साथ अन्य सुविधाएं दी गई है।

Chief Minister, application given to the commissioner, no action taken

Chief Minister, application given to the commissioner, no action taken

टीकमगढ़.नगर के वार्ड 9 में दर्जनों कुचबदिया समाज के लोग 50 वर्षो से डेरा जमाए है। कुचबदिया समाज के लोगों को नगर परिषद द्वारा राशन कार्ड, मजदूरी कार्ड के साथ अन्य सुविधाएं दी गई है। लेकिन उनके बच्चों के जाति प्रमाण-पत्र नहीं बन पा रहे है। जिसके कारण उनके बच्चों शिक्षा से बंचित होना पड़ रहा है। उनके द्वारा कई बार शिकायतें की गई। लेकिन मामले को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
पृथ्वीपुर नगर परिषद के वार्ड 9 निवासी सरमन, बटललाल, इंटू, बाबूलाल, कृपाल, हरीचंद्र, मुकेश, बिल्ला, चरन, मक्खन, लक्ष्मी, मिथलेश ने बताया कि सोमनाथ मंदिर नारे के पास करीब दर्जनों परिवार 50 वर्षो से निवास कर रहे है। सभी लोगों को प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। इसके साथ ही नगर परिषद द्वारा राशन कार्ड, मजदूरी कार्ड के साथ अन्य सुविधाएं दी जा रही है। लेकिन बच्चों के जाति प्रमाण-पत्र नहीं बनाए जा रहे है। बच्चों की शिक्षा को लेकर शिक्षा से बंचित होना पड़ रहा है।
लोक सेवा गांरटी में जाति के लिए लगाए थे दस्तावेज
वार्ड 9 निवासी गुड्डों, गीता, चांदनी, आशा, बब्ली, कल्लो, मनीषा ने बताया कि यहा पर 50 वर्षो से अधिक समय से निवास कर रहे है। सरकार द्वारा सभी को सुविधाएं दी जा रही है। उसके अनुसार सभी लोग बच्चों को शिक्षा से जोडऩे के लिए स्कूल पहुंचाने लगे। कक्षा 5वीं तक बगैर जाति प्रमाण-पत्र शिक्षा ग्रहण की गई। कक्षा 6वीं और 10वीं आते ही जाति प्रमाण-पत्र अनिवार्य कर दिया। स्कूल संचालकों द्वारा बच्चों के अभिभावकों से जाति प्रमाण-पत्र की मांग की गई। जाति प्रमाण-पत्र के लिए दस्तावेज पृथ्वीपुर लोक सेवा गांरटी में जमा किए गए। लेकिन वहां पर जाति प्रमाण-पत्रों को नहीं बनाया गया।

मुख्यमंत्री तक की शिकायत
कुचबदिया समाज के लोगों का कहना था कि शिक्षा से जोडऩे के लिए बच्चों के प्रमाण-पत्र बनवाने के लिए सागर कमिश्नर और मुख्यमंत्री से शिकायत की गई थी। इसके बाद भी जाति प्रमाण-पत्र नहीं बनाए गए। बच्चों का जाति प्रमाण-पत्र नहीं बनने के कारण वह शिक्षा से बंचित हो गए है।
इनका कहना
मामले को लेकर कोई जानकारी नहीं है। अगर उनके द्वारा लोक सेवा गारंटी में बच्चों के जाति प्रमाण-पत्र के दस्तावेज रिजेक्ट कर दिए है तो उनकी जांच की जाएगी। इसके साथ ही दस्तावेजों के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।
संतोष तिवारी एसडीएम पृथ्वीपुर।

ट्रेंडिंग वीडियो