1 कर्मचारी के भरोसे सिटी पोस्ट ऑफिस,काम के लिए होते है परेशान

सिटी पोस्ट ऑफिस की बात करें तो यह महज एक कर्मचारी के भरोसे चल रहा है।

By: vivek gupta

Published: 04 Apr 2019, 01:00 AM IST

टीकमगढ़.एक ओर सभी पोस्ट ऑफिस को आधुनिक बनाकर इनकों बैंकों की बराबरी पर खड़ा करने के लिए काम किया जा रहा है तो दूसरी ओर विभाग का इसके लिए उपयुक्त व्यवस्थाएं जुटाने पर कोई ध्यान नही है। नगर में दीक्षित मुहल्ला में स्थित सिटी पोस्ट ऑफिस की बात करें तो यह महज एक कर्मचारी के भरोसे चल रहा है। मगर विभाग के उच्चाधिकारी है कि यह मानने को तैयार ही नही है कि यहां पर कार्य प्रभावित हो रहा है। नगर के दीक्षित मुहल्ला में स्थित सिटी पोस्ट ऑफिस केवल डाक सहायक के भरोसे चल रहा है। कर्मचारियों की कमी से जूझ रहे इस पोस्ट ऑफिस में काम पेंडिंग हो रहे है और विभाग का इस ओर कोई ध्यान नही है। कर्मचारियों की कमी के चलते यहां पर काम के लिए आने वाले लोगों को भी खासा परेशान होना पड़ रहा है। वहीं सर्वर फेल होने पर यहां के सारे काम ही रूक जाते है।

यह है काम की स्थिति
सिटी पोस्ट ऑफिस में आरडी और एमआईएस के मिलाकर कुल २0 हजार के लगभग खाते है। इन खातों की फीडिंग के साथ ही यहां पर डाक टिकिट की बिक्री, रजिस्ट्री, पोस्ट आर्डर, पोस्टकार्ड, टिकिट, नए खाते खोलने सहित तमाम काम के लिए केवल डाक सहायक हरकुमार चढार को तैनात किया गया है। एक अकेले कर्मचारी होने के कारण यहां पर काम के लिए आने वाले लेागों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

 

 

सर्वर भी बड़ी समस्या
इस पोस्ट ऑफिस में सर्वर भी एक बड़ी समस्या बना हुआ है। पिछले माह जहां सर्वर कई दिन फेल रहा था वहीं माह में लगभग 10 से 12 दिन इसकी शिकायत बनी रहती है। सारे काम ऑनलाईन होने के बाद सर्वर फेल होने से सारे काम ही रूक जाते है। मुख्य पोस्ट ऑफिस में जहां सर्वर भली प्रकार से संचालित होता है वहीं इस पोस्ट ऑफिस में यह समस्या आए दिन बनी रहती है। इस कारण यहां पर काम पेंडिग हो जाता है और कर्मचारी के साथ ही लोगों को भी समस्या का सामना करना पड़ता है।

विभाग का नही ध्यान
एक कर्मचारी के भरोसे चल रहे सिटी पोस्ट ऑफिस पर किसी का ध्यान नही है। नगर के लोगों के लिए शहर में बनाए गए इस पोस्ट ऑफिस में सुविधाएं न होने से लोगों को अपने काम के लिए सीधे मुख्य डाक घर या कलेक्ट्रेट की शाखा तक जाना पड़ता है। इससे आम लोगों के लिए इसका कोई महत्व ही समझ में नही आ रहा है। वहीं विभाग इसके लिए महज एक कर्मचारी की ही जगह होने की बात कह अपने दायित्व से पल्ला झाड़ रहा है।
कहते है अधिकारी
यहां पर केवल एक ही कर्मचारी का पद स्वीकृत है। इस कारण यहां पर कर्मचारी की भर्ती नही की जा सकती है। यहां की समस्या के विषय में आज तक शिकायत नही मिली है। मामले की जानकारी की जाएगी।
आर एस चौहान पोस्ट ऑफिस अधीक्षक, छतरपुर

vivek gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned