scriptगेहूं की गुणवत्ता की जांच करें, नहीं होगी किसानों को परेशानी | Collector's meeting on preparations for procurement | Patrika News

गेहूं की गुणवत्ता की जांच करें, नहीं होगी किसानों को परेशानी

locationटीकमगढ़Published: Mar 25, 2019 12:01:08 am

Submitted by:

Sanket Shrivastava

उपार्जन की तैयारियों को लेकर कलेक्टर ने की बैठक

Collector's meeting on preparations for procurement

Collector’s meeting on preparations for procurement

टीकमगढ. जिले के सभी गेहूं खरीदी केन्द्रों में किसानों के लिए आवश्यक सुविधायें उपलब्ध रहें। कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने कहा कि खरीदी केन्द्रों पर आने वाले किसानों के लिए पीने का पानी, बैठने के लिए छाया के साथ अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध है कि नहीं, संबंधित अधिकारी निरीक्षण के दौरान यह आवश्यक रूप से देखें।
उन्होंने कहा कि कृषि एवं उपार्जन से संबंधित विभागों का ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत अमला यह सुनिश्चित करे कि सभी किसान अपनी जरूरत के अनुसार निर्धारित दर पर गेहूं बेच सकें।
जनपद स्तर पर जतारा, पलेरा, बल्देवगढ़ और टीकमगढ़ में आयोजित उपार्जन से संबंधित अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर सुमन ने यह बात कही।
गुणवत्ता की जांच करेंें: कलेक्टर सुमन ने कहा कि सभी खरीदी केन्द्रों पर बारदाना और अन्य सामग्री की नियमित पूर्ति कराएं। उन्होंने कहा कि गेहूं की गुणवत्ता की भी जांच करें,लेकिन किसानों को अनावश्यक रूप से परेशान नहीं किया जाए। खरीदे गए गेहूं का जल्द परिवहन कराकर सुरक्षित भंडारण हो इसकी पर्याप्त व्यवस्था रखें। उन्होंने कहा कि खरीदा गया गेहूं पूरी तरह सुरक्षित रहे ।
उपार्जन केन्द्रों पर सघन निगरानी हो: कलेक्टर सुमन ने बैठक में कहा कि किसी भी तरह व्यापारियों का गेहूं खरीद केन्द्र तक नहीं पहुंचे। इसके साथ ही उपार्जन केन्द्रों पर सघन निगरानी हो। इसके लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही कहा कि व्यापारियों का अनाज गेहूं उपार्जन केन्द्रों तक नहीं पहुंचे इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने तहसीलदारों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी प्राईवेट वेयर हाउस, गोदामों को बंद करें। वहां से निकाले गए माल की निगरानी करें। प्राईवेट वेयर हाउस मालिक बिना तहसीलदार की अनुमति से कोई भी माल नहीं जमा कर सकेगा और न निकासी कर सकेगा। इसके लिये अनुमति आवश्यक होगी। उन्होंने कहा कि गेहूं उपार्जन के लिए सुरक्षा के इंतजाम हों।
किसानों का समय पर भुगतान कराएं: सुमन ने कहा कि गेहूं बेचने वाले किसानों का समय पर भुगतान हो। उन्होंने कहा इसमें यदि कहीं समस्या है, तो तुरंत निराकरण कराएं। उन्होंने कहा कि सहकारी बैंक एवं संबंधित सभी संस्थायें व्यवस्था करे। जिले में समर्थन मूल्य पर किसानों के गेहूं की फ सल की खरीदी के लिए केंद्र बनाए गए हैं। इस अवसर पर संबंधित एसडीएम, तहसीलदार, जिला आपूर्ति अधिकारी, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी, जिला सहकारी बैंक के महाप्रबंधक, मंडी सचिव, वेयर हाउस एवं नान प्रबंधक सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो