कलेक्टर ने बच्चों को बताया व्याकरण का 'सर्वनाम'

कलेक्टर ने बच्चों को बताया व्याकरण का 'सर्वनाम'
Collector told children 'grammar pronoun'

Nitin Sadaphal | Updated: 06 Oct 2019, 10:41:00 AM (IST) Tikamgarh, Tikamgarh, Madhya Pradesh, India

कक्षाओं में गए बच्चों के शिक्षा के स्तर को परखा

टीकमगढ़. शासकीय कन्या प्राथमिक शाला डूंडा के लिए शुक्रवार खास रहा। खास भी क्यों न हो। कलेक्टर साब ने कक्षा पांच के बच्चों की क्लास जो ली। कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने बच्चों को हिंदी व्याकरण पढ़ाया। बच्चों से व्याकरण संबंधी सवाल किए, कुछ ने सही जवाब दिया तो कुछ हिचकिचा गए। छात्रा राखी कुशवाहा भी हिचकिचाई। फिर क्या था, कलेक्टर साब ने ग्रीन बोर्ड पर चौक से बच्चों को संज्ञा व सर्वनाम सहित व्याकरण की बारीकियां समझाई।अब बारी थी जिला पंचायत सीईओ हर्षल पंचोली की। पंचोली ने बच्चों से प्रश्न पूछा 'मछली सांस किस अंग से लेती है? बच्चों ने सही जवाब दिया। 'शाबासीÓ मिली तो कमरे में एक हल्की सी मुस्कान तैर गई।
दरअसल, ग्राम डूंडा में आपकी सरकार आपके अभियान के तहत सीएसटी कलस्टर में पहुंचे कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन एवं जिला पंचायत सीईओ हर्षल पंचोली ने शासकीय कन्या प्राथमिक शाला डूंडा का निरीक्षण करते हुए कई कक्षाओं में बच्चों के शिक्षा स्तर को परखा। सर्वप्रथम कक्षा 1 व 2 की कक्षा में पहुंच कर अध्यापन करा रही शिक्षका रितु भट् ट से कक्षा के बारे में पूछा। कक्षा 3 में पहुंच कर बच्चों द्वारा की जा रही गणितीय गतिविधि की जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने कक्षा 4 व 5 का अवलोकन किया। शिक्षका रितु भट्ट ने विद्यालय की गतिविधियों पर एक एलबम बनाया है। विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक संजय कुमार जैन, रितु भट्ट, हेमंत जैन, अदिति जैन, अर्पिता जैन ने कलेक्टर को यह एलबम भेंट किया।

और अच्छा पढ़ाओ...
कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने विद्यालय में समय-समय पर नि:शुल्क शिक्षा प्रदान कर रही कु. अदिति जैन, अर्पिता जैन को और अच्छा पढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया।

शिक्षण कार्य से लगाव
जिला कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन का शिक्षण कार्य से विशेष लगाव है।कलेक्टर ने जिले में पहली बार प्रशासनिक परीक्षाओं के लिए भी टीकमगढ़ में क्लास शुरू की है। शहर के कृषि महाविद्यालय में कलेक्टर ने परीक्षा की तैयारियों के लिएनई पहल शुरू की थी, जो अनवरत है।इतना ही नहीं कलेक्टर के अलावा जिले में पदस्थ आईएएस व पीसीएस अधिकारी भी समय समय पर परीक्षा की तैयारियां करवा रहे हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned