script

28 जून से 31 जुलाई तक तीन चरणों में चलेगी सीएलसी प्रक्रिया

locationटीकमगढ़Published: May 27, 2023 08:02:18 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

माध्यमिक शिक्षा मंडल का रिजल्ट घोषित होते ही कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। उसके लिए कॉलेज प्रबंधन ने तैयारियांं कर ली है। प्रवेश के लिए तीन सीएलसी राउंड चालाए जाएंगे। उसके बाद अगस्त से कक्षाएं शुरू की जाएगी।

college admission process

college admission process

टीकमगढ़. माध्यमिक शिक्षा मंडल का रिजल्ट घोषित होते ही कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। उसके लिए कॉलेज प्रबंधन ने तैयारियांं कर ली है। प्रवेश के लिए तीन सीएलसी राउंड चालाए जाएंगे। उसके बाद अगस्त से कक्षाएं शुरू की जाएगी। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने प्रवेश का कार्यक्रम जारी किया है। जिसमें छात्रों को पहले चरण की प्रवेश प्रक्रिया में 19 दिन का समय रजिस्ट्रेशन के लिए दिया है। स्नातक के छात्र 12 जून और स्नातकोत्तर में प्रवेश लेने वाले 13 जून तक इै-प्रवेश पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।
प्रवेश प्रभारी पीजी कॉलेज प्रोफेसर अमर प्रकाश ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों में लगातार प्रवेश प्रक्रिया में विलंब होता रहा है। इस वर्ष कहा गया है कि समय पर प्रवेश देकर छात्रों की कक्षाएं भी शुरू होंगी ताकि निर्धारित शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार परीक्षा एवं परिणाम भी जारी हो सकें। अब समय सारिणी जारी कर दी गई है। इसके साथ ही सभी कालेजों से कहा गया है कि जिन छात्रों का ऑनलाइन दस्तावेज सत्यापन नहीं हो पाएगा। उनके लिए वह कालेज स्तर पर हेल्प डेस्क खोलकर मदद पहुंचाई जाएंगी
सत्यापन के लिए लाइन नहीं लगेंगे छात्र
छात्रों को दस्तावेज सत्यापन के लिए लाइन में नहीं लगना पड़े। इसके लिए बड़ी संख्या में विभाग ने प्रोफेसर्स और कम्प्यूटर आपरेटर्स को तैनात किया गया है। छात्रों की त्रुटि होने पर ऑनलाइन शुल्क जमा कर पूर्व महाविद्यालय के हेल्प सेंटर से सुधार कर सकेंगे और पुन: विकल्प का चयन कर सत्यापन की प्रक्रिया कर सकेंगे। स्नातक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और विषय समूह का विकल्प छात्र 25 मई से 12 जून तक दे सकेंगे। दस्तावेजों के सत्यापन 15 जून तक होंगे। प्रथम चरण की सीट आवंटन 19 जून को होगी। शुल्क जमा करने का समय 19 से 23 जून तक रहेगा। स्नातकोत्तर पीजी कक्षाओं में प्रवेश के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन और विषय समूह का विकल्प छात्र 26 मई से 13 जून तक दे सकेंगे। दस्तावेजों के सत्यापन 16 जून तक होगा। पोर्टल पर कट आफ प्रदर्शन एवं प्रथम चरण की सीट आवंटन 20 जून को होगा। शुल्क जमा करने का समय 20 से 24 जून तक रहेगा। अपग्रेडेशन से खाली सीटों पर प्रवेश और शुल्क 26 से 30 जून तक जमा होंगे।
तीन चरणों में चलाया जाएगा सीएलसी राउंड
प्रथम चरण- आनलाइन प्रवेश का रजिस्ट्रेशन पूरा होते ही सीएलसी की प्रक्रिया शुरू होगी। यूजी की 19 और पीजी की 20 से 28 जून तक रजिट्रेशन एवं विकल्प चयन दस्तावेजों का सत्यापन 20 जून से एक जुलाई तक होगा। सीट आवंटन सूचना बोर्ड पर तीन एवं चार जुलाई को होगा। आरक्षित श्रेणी के छात्र नहीं होने की दशा में सीटें अपडेट हो जाएंगी। 14 जुलाई तक प्रवेश शुल्क जमा होंगे।
द्वितीय चरण- सीएलसी दूसरे चरण में यूजी और पीजी के लिए सात से 12 जुलाई तक रजिट्रेशन एवं विकल्प चयनए दस्तावेजों का सत्यापन 15 जुलाई तक होगाए सीट आवंटन सूचना बोर्ड पर 18 एवं 19 जुलाई को होगा। 22 जुलाई तक प्रवेश शुल्क जमा कराए जाएंगे।
तृतीय चरण- तीसरा चरण 20 से 25 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन और विकल्प चयन के लिए निर्धारित है। दस्तावेजों का सत्यापन यूजी में 27 और पीजी में 28 जुलाई तक होगा। 31 जुलाई को सीटों का आवंटन होगा। चार अगस्त तक शुल्क भुगतान करना होगा।
एक अगस्त से हर हाल में कक्षाएं
उच्च शिक्षा विभाग का कालेजों के पास पत्र भी आया है। जिसमें कहा गया है कि निर्धारित अवधि में प्रवेश प्रक्रिया होगी और हर हाल में एक अगस्त से कक्षाएं शुरू होगी। अभी सीएलसी के तीन चरण ही आयोजित करने की बात की जा रही है। पूर्व के वर्षों में भी ऐसे ही प्रयास किए गए थे लेकिन कई चरणों की प्रक्रिया अपनानी पड़ी थी। इस साल छात्रों को सारी जानकारी आनलाइन माध्यमों से उपलब्ध कराने की तैयारी भी की गई है।
इनका कहना
कॉलेज प्रबंधन द्वारा प्रवेश प्रक्रिया की तैयारियां कर ली है। इस वर्ष छात्रों को दस्तावेज के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। प्रवेश के बाद संबंधित कॉलेज में सत्यापन के लिए दस्तावेज आ जाएंगे। अगस्त से कक्षाएं शुरू की जाएंगी।
अमर प्रकाश, प्रोफेसर, प्रवेश प्रभारी पीजी कॉलेज टीकमगढ़।

ट्रेंडिंग वीडियो