scriptहाइस्कूल का रहा सबसे खराब रिजल्ट, संकुल और संस्था प्राचार्य पर होगी कार्रवाई | Commissioner sought report of 10th and 12th results | Patrika News

हाइस्कूल का रहा सबसे खराब रिजल्ट, संकुल और संस्था प्राचार्य पर होगी कार्रवाई

locationटीकमगढ़Published: May 17, 2022 08:42:15 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

इस वर्ष हाइस्कूल का रिजल्ट ३३ प्रतिशत तक नहीं पहुंच पाया है। सबसे खराब स्थिति जतारा विकास खण्ड की रही है। वहीं १२वीं का रिजल्ट ६३.7 फीसदी तक पहुंचा है। हाइस्कूल का रिजल्ट खराब आने के कारण कमिश्नर ने पूरे जिले की रिजल्ट रिपोर्ट मंगवाई है।

 Commissioner sought report of 10th and 12th results

Commissioner sought report of 10th and 12th results


टीकमगढ़़. इस वर्ष हाइस्कूल का रिजल्ट ३३ प्रतिशत तक नहीं पहुंच पाया है। सबसे खराब स्थिति जतारा विकास खण्ड की रही है। वहीं १२वीं का रिजल्ट ६३.7 फीसदी तक पहुंचा है। हाइस्कूल का रिजल्ट खराब आने के कारण कमिश्नर ने पूरे जिले की रिजल्ट रिपोर्ट मंगवाई है। पढाई का प्रदर्शन कम होने के कारण हाइस्कूल के प्राचार्यो पर कार्रवाई ेसंकेत मिल रहे है। जबकि ४० फीसदी से कम रिजल्ट वाले संस्था प्रभारियों पर गाज गिरना तय भी माना जा रहा है।
जिले में इस वर्ष कक्षा १०वीं और १२वीं का रिजल्ट संतुष्टपूर्ण नहीं रहा है। १४9 हाइस्कूलों का रिजल्ट ३ प्रतिशत नहीं पहुंच पाया है। जिसके कारण अधिक छात्रों को फेल और प्रतिशत की गिरावट हुई है। इस लापरवाही की श्रेय संस्था प्रमुख और कक्षा बार शिक्षकों पर जा रहा है। इसके साथ ही कोरोना काल के समय बगैर परीक्षा के पास हुए छात्रों की लापरवाही भी बताई जा रही है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जो छात्र मेहनत से पास हुए थे वह कक्षा १२वीं में ६३.7 प्रतिशत तक रिजल्ट लाए है। शिक्षा विभाग की इस लापरवाही पर सागर कमिश्नर ने कक्षा १०वीं और १२वीं के रिजल्ट की रिपोर्ट मांगी है। इसके साथ ही ४० प्रतिशत स कम रिजल्ट लाने वाले प्राचार्यो की वेतन वृद्धि रोकने की कार्रवाई की जा रही है।
रिजल्ट की हुई थी समीक्षा, प्रथम स्थान पर 8 छात्र-छात्राएं
शिक्षा विभाग की लापरवाही के कारण इस वर्ष हाइस्कूल का रिजल्ट ने जिले को झुका दिया है। कोई भी छात्र संभाग स्तर पर नहीं पहुंच पाया है। जिला स्तर पर केवल 8 छात्र-छात्राएं प्रथम स्थान पर आए है। इसके साथ ही प्रथम वाले विषय अंग्रेजी में 9 और द्वितीय विषय पर द्वितीय स्थान पर १० छात्र-छात्राएं आए है। उनकी वजह से संस्थाओं की इज्जत बची रह है।

४० फीसदी से कम रिजल्ट वाले संस्था प्रमुखों पर कार्रवाई
शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने रिजल्ट समीक्षा बैठक में कहा था कि ४० फीसदी से कम रिजल्ट वाले संस्था प्रमुखों पर कार्रवाई की जाएगी। सभी प्राचार्यो की एक वेतन वृद्धि रोकने के लिए उच्च अधिकारियों के पास प्रस्ताव पहुंच गया है। १४9 हाइस्कूलों का रिजल्ट ३२.२ प्रतिशत रहा है। वहीं कक्षा १२वीं का ६३.7 बताया गया है। माामले को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी एसी वर्मा से बात की गई, लेकिन उनके द्वारा फोन नहीं उठाया गया है।
फैक्ट फाइल
यह है हाइस्कूल रिजल्ट की स्थिति
विकासखण्ड स्कूल संख्या छात्र संख्या विकासखण्ड प्रतिशत
जतारा ४५ ४५३४ २8.३
बल्देवगढ़ ३३ ३98० २8.7
पलेरा ३४ ३१8२ ३६.२
टीकमगढ़ ३7 ४५६५ २9.३
यह है हायर सेकेंडरी विद्यालय रिजल्ट की स्थिति
जिला टीकमगढ़ स्कूल संख्या छात्र संख्या प्रतिशत
५५ 7999 ६३.7
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो