लीकेज हो रही पाइप लाइन, बर्बाद हो रहा हजारों लीटर पानी

नगर के वार्डो में करोड़ों की लागत से पाइपलाइन को बिछाया गया है। लेकिन ठेकेदारों की लापरवाही से यह पाइप लाइन कई जगहों से लीकेज होने लगी है।

By: akhilesh lodhi

Published: 06 Jan 2020, 07:00 AM IST

टीकमगढ़/निवाड़ी.नगर के वार्डो में करोड़ों की लागत से पाइपलाइन को बिछाया गया है। लेकिन ठेकेदारों की लापरवाही से यह पाइप लाइन कई जगहों से लीकेज होने लगी है। जिसके कारण एक बार हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। मामले को लेकर स्थानीय लोगों ने नगरपरिषद के जिम्मेदार अधिकारियों को शिकायत दी थी। लेकिन मामले को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
शासन द्वारा शहरी पेयजल योजना तहत वार्डों में करीब 23 करोड़ की लागत से पाइप लाइन और टंकियों का निर्माण कार्य गुणवत्ताहीन तरीके से किया गया था। इसके साथ ही वार्डो में घर-घर पाइप लाइन के माध्यम से पानी सप्लाई पूर्ण तरीके से नहीं हो पा रहा है। जहां हजारों लीटर पानी नालियों में बह रहा है। वहीं वार्ड 14 और 15 में आज भी वहां के लोग पीने के पानी के लिए मोहताज है। जहां पर पाइप लाइन स्वीकृत होने के बाद भी पानी नहीं पहुंच पा रहा है। जिसके कारण वहां के लोग हैंडपंप और कुओं के सहारे अपना जीवन यापन कर रहे हैं।
जगह-जगह लीकेज हो रही पाइप लाइन
शहरी पेयजल योजना के तहत ठेकेदार द्वारा नगर में बिछाई गई पाइप लाइनों के बाल जगह-जगह लीकेज हो रहे है। जहां से हजारों लीटर पानी नालियों में जा रहा है। मामले की शिकायत सीएमओ दिनेश तिवारी से की गई थी। जहां पेयजल योजना के ठेकेदार पाइप लाइनों की मरम्मत कराए जाने के लिए निर्देशित दिए थे। लेकिन उनके द्वारा जिम्मेदारी से पाइप लाइनों की मरम्मत नहीं की गई है। वार्ड ९ पार्षद प्रतिनिधि हबीब खान ने मामले को लेकर नगरी प्रशासन आयुक्त से लेकर कलेक्टर, मुख्यमंत्री तक शिकायत की गई थी। इसके बाद भी कोई सुधार कार्य नहीं किया गया।


यहां फूटी पाइप लाइन
नगर में घटिया स्तर की पाइप लाइन का विस्तार किया गया। जिससे पाइप लाइन जगह-जगह फ ट रही है। वार्ड 5 में तो नाली के नीचे पाइप लाइन डाल दी गई। जहां लोगों को गंदा पानी पीने को मिल रहा है। नगर परिषद कार्यालय के सामने स्थित टैक्सी स्टैंड जूनियर बेसिक स्कूल के सामने चिप्पू सेठ के सामने निवाड़ी तिगैला सहित अनेक स्थानों पर पाइप लाइन फू टी होने के कारण हजारों लीटर पानी सड़क और नालियों में बह रहा है। वार्ड 12 निवासी हरिशंकर व्यास, निवाड़ी कलां निवासी डॉ. पी डी बडोनिया, मनोज, पप्पू ने बताया कि पानी की बर्बादी के कारण हम लोगों को नलों में पानी कम मात्रा में मिल रहा है। मामले में बानको कंपनी के इंजीनियर रॉकी पाठक का कहना था कि पाइप लाइन के लीकेज ठीक करवाए जा रहे हैं। मामले में नगर परिषद द्वारा भुगतान भी नहीं किए जा रहे है।

akhilesh lodhi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned