scriptComplaints increasing in revenue with fertilizers, not taking action o | समाधान नहीं, शिकायतें बंद कराने पर दिया जा रहा जोर | Patrika News

समाधान नहीं, शिकायतें बंद कराने पर दिया जा रहा जोर

आमजनता की शिकायतों का निराकरण करने के लिए सीएम हेल्पलाइन योजना को शुरु किया था। पीडि़तों द्वारा योजना में लाभ पाने के लिए शिकायतें की गई। लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा मौके पर सही गलत की जांच ना करके फोन लगाकर शिकायतें बंद कराने का दबाव बनाया जा रहा है।

टीकमगढ़

Updated: February 18, 2022 08:43:08 pm

टीकमगढ़.आमजनता की शिकायतों का निराकरण करने के लिए सीएम हेल्पलाइन योजना को शुरु किया था। पीडि़तों द्वारा योजना में लाभ पाने के लिए शिकायतें की गई। लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा मौके पर सही गलत की जांच ना करके फोन लगाकर शिकायतें बंद कराने का दबाव बनाया जा रहा है। मुख्यालय बैठकर ऑनलाइन बगैर जांच किए निराकरण डाल रहे है। जिसके कारण शिकायतकर्ताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसके चलते आज ६ हजार ३०8 शिकायतें निराकरण के लिए पड़ी है।
सीएम हेल्पलाइन आम जनता के लिए शुरु की गई हो, लेकिन इसका दुरुपयोग हो रहा है। जिम्मेदार विभाग के सीएम हेल्पलाइन जांच कर्ता शिकायतों का निराकरण करने की बजाए, उसे बंद कराने का प्रयास कर रहे है। जिसके कारण पीडि़तों को न्याय नहीं मिल पा रहा है। जिसके कारण राजस्व विभाग, खाद विभाग, बिजली कम्पनी, जल संसाधन विभाग, पीएचई विभाग, नगरपालिका और नगरपरिषद, स्वास्थ्य विभाग, ग्राम पंचायत, मनरेगा के साथ अन्य विभागों की स्थिति न्याय के मामले में बिगड़ रही है। जिम्मेदार कर्मचारी भी एक ही बात पर फोकस कर रहा है। भले ही काम ना हो, लेकिन शिकायतें बंद कराए। जबकि हाल ही में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए है कि कोई कर्मचारी शिकायतकर्ता पर किसी भी प्रकार का दबाव ना बनाए। अगर ऐसा कार्य करने की शिकायत पाई जाती है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।
जिम्मेदार सीएम हेल्पलाइन झूठा डाल रहे निराकरण
टीकमगढ़ जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत बौरी में सरपंच और रोजगार सहायक द्वारा जेल में बंद कैदियों, मेडिकल पर काम करने वाले और अस्पताल के पास सीसी टीवी कैमरों के सामने चाय की दुकान का संचालन करने वाले और दो स्थानों पर सीसी टीवी कैमरों के नीचे सात सालों से कपड़ों को बेच रहे है लोग ग्राम पंचायत के मनरेगा में काम कर रहे है। उन्हीं लोगों से मजदूरी कराई जा रही है। जिसकी शिकायत जुलाई में सीएम हेल्पलाइन नम्बर १४६9४०१8 पर शिकायत की गई थी। लेकिन जिन्हे जांच दी गई, वह शिकायत बंद कराने का दबाव बना रहे है। शिकायत बंद नहीं की तो ऑफिस में बैठकर उल्टा निराकरण डाल रहे है। जिसकी जांच जिम्मेदारों द्वारा नहीं की जा रही है।

Complaints increasing in revenue with fertilizers, not taking action on the spot
Complaints increasing in revenue with fertilizers, not taking action on the spot

एक साल बाद भी नहीं हुआ निराकरण
जतारा जनपद पंचायत क्षेत्र की ग्राम पंचायत दरगांय खुर्द में ज्वालामुखी सरकार स्व सहायता समूह अध्यक्ष ने वर्ष २०२० में समूह का बाकी अनाज दिलाने की शिकायत की थी। जिसका शिकायत क्रमांक १६६9४9१२ दिया गया था। लेकिन उसका निराकरण नहीं किया गया है। तीन माह का राशन दिलाने की मांग कई बार की गई है। जांचकर्ता द्वारा शिकायत बंद कराने का दबाव बनाया जाता है।
बना रहे दबाव, नहीं कर रहे निराकरण
शिकायतकर्ता मजहर खान का कहना था कि हरपुरा नहर को करोड़ों की लागत से बनाया गया है। लेकिन जलसंसाधन की लापरवाही के कारण यह नहर बार-बार हनुमानसागर पठला के पास फूट जाती है। खानापूर्ति करके विभाग के कर्मचारी चले जाते है। जिसके कारण सैकड़ों एकड़ जमीन में रबी और खरीफ की खेती का फायदा नहीं ले पाते है। उसके बाद विभाग कार्रवाई नहीं करता। समस्या का निराकरण पाने के लिए २9 जनवरी २०२१ में सीएम हेल्पलाइन नम्बर १३२०३9२६ शिकायत दर्ज कराई थी। उसके निराकरण करने की बजह दबाव बना रहे है।
यह है शिकायतों की स्थिति
88 विभागों की शिकायतें जनवरी में ५ हजार २०० थी। फरवरी में १ हजार १०8 शिकायतें बढ़ गई है। उन्हें जोड़कर ६ हजार ३०8 शिकायतें दिखाई दे रही है। एल वन २ हजार १५३, एल टू में 7०२, एल थ्री में १ हजार 7२ और एल फोर में २ हजार ३8१ शिकायतों को दर्ज किया गया है। सबसे अधिक शिकायत खाद विभाग, फिर राजस्व विभाग, बिजली कम्पनी, जलसंसाधन, ग्राम पंचायत के साथ अन्य विभागों की शिकायतों का निराकरण नहीं किया जा रहा है।
इनका कहना
सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की जांच करने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा टीम का गठन किया जाता है। उसके बाद उनके द्वारा जांच की जाती है। जाचं अगर ऑफिस में बैठकर की जाती है तो गलत है। उनके खिलाफ शिकायत आने पर कार्रवाई की जाएगी।
अमन गोयल सीएल हेल्पलाइन प्रभारी टीकमगढ़़।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद Vinai Kumar Saxena बने दिल्ली के नए उपराज्यपालISI के निशाने पर पंजाब की ट्रेनें? खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनीममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'भाजपा का तुगलगी शासन, हिटलर और स्टालिन से भी बदतर'Haj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हरायालगातार बारिश के बीच ऑरेंज अलर्ट जारी, केदारनाथ यात्रा पर लगी रोक, प्रशासन ने कहा - 'जो जहां है वहीं रहे'‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’Asia Cup Hockey 2022: अब्दुल राणा के आखिरी मिनट में गोल की वजह से भारत ने पाकिस्तान के साथ ड्रा पर खत्म किया मुकाबला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.