scriptकिसानों को नहीं मिल पा रही सम्मान निधी, पटवारियों के साथ तहसील कार्यालय के लगा रहे चक्कर | Complaints made to the Collector | Patrika News

किसानों को नहीं मिल पा रही सम्मान निधी, पटवारियों के साथ तहसील कार्यालय के लगा रहे चक्कर

locationटीकमगढ़Published: Feb 26, 2020 03:37:18 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

केंद्र और प्रदेश सरकार भले ही किसानों के लिए सैकड़ों योजनाएं चलाई जा रही है।

 Complaints made to the Collector

Complaints made to the Collector

टीकमगढ़.केंद्र और प्रदेश सरकार भले ही किसानों के लिए सैकड़ों योजनाएं चलाई जा रही है। लेकिन मैदानी और जिम्मेदार कर्मचारियों की लापरवाही से किसानों को लाभ नहीं मिल पा रहा है। सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधी की दो से तीन किश्ते किसानों के बैंक खातों में डाली गई है। लेकिन हजारों किसान ऐसे भी है जिनके बैंक खातों में सम्मान निधी तो ठीक सूखा राहत राशि भी नहीं पहुंची है। किसानों द्वारा पटवारियों और तहसीलदारों की लापरवाही के खिलाफ कलेक्टर से शिकायतें भी की गई है।
गांवों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का किसानों को पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा है। क्षेत्र में हजारों किसान योजना से वंचित हैं। वहीं कुछ किसानों के खातों में दो से तीन किश्त तक आ चुकी हैं। किसान कृषि विभाग और प्रशासन के यहां चक्कर काट रहे हैं। किसान जमीनों के दस्तावेज संबंधित पटवारियोंं के पास जमा कर चुके है। उसके बाद भी उनके नाम वेबसाइट पर रजिस्टर्ड नहीं हो सके हैं। जल्दबाजी के चक्कर में प्रशासन द्वारा किसानों के आवेदनों में भारी भरकम गलतियां की गई हैं। जिसके कारण किसानों के खाते में सम्मान निधि की किश्त नहीं पहुंची। मामले को लेकर किसानों ने कलेक्टर और मुख्यमंत्री के नाम शिकायतें की है।
फार्म जमा करने के बाद भी नहीं मिला योजना का लाभ
किसानों ने योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन और ऑफ लाइन आवेदन किए गए। इसके साथ ही कृषि विभाग में पंजीयन भी किए गए। जिम्मेदारों द्वारा दस्तावेजों की जांच की गई। राजस्व रिकॉर्ड, बैंक खाता नंबर, मोबाइल नंबर और आधार नंबर पंजीकरण कराते हुए संबंधित पटवारियों को जमा किए गए। लेकिन उसका लाभ हजारों किसानों को नहीं मिला पाया है। जिसके कारण किसानों को प्रतिदिन पटवारी और तहसील कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ रहे है।

केस-०१
दिगौड़ा तहसील के नादिया निवासी किसान मनोहर सिंह यादव, बृजलाल लोधी, कैलाश लोधी के साथ आशाराम प्रजापति ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी के लिए पटवारी के पास सभी दस्तावेज जमा किए गए थे। लेकिन बैंक खाते में कोई सम्मान निधी की किश्त नहीं आई है।
केस-०२
बल्देवगढ़ तहसील के कुलगुवां निवासी किसान रामेश्वर यादव, मोहन यादव, गोरेलाल यादव, फं दी यादव, देवी यादव ने बताया कि कई किसानों ने एक साथ निधी का लाभ लेने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज जमा किए थे। कई किसानों की सम्मान निधी में एक और दो किश्ते आ चुकी है। लेकिन हमारे साथ सैकड़ों किसानों के बैंक खातों में एक भी किश्त नहीं आई है। जिसके कारण परेशान होना पड़ रहा है।
केस-०३
खरगापुर तहसील के खरौ निवासी किसान बृजनंदन लोधी, रामस्वरूप लोधी, रूप सिंह लोधी, आशाराम लोधी ने बताया कि सम्मान निधी के लिए पटवारी के पास दो से तीन बार दस्तावेज जमा किए गए थे। खरौ पटवारी की लापरवाही के चलते सम्मान निधी के साथ सूखा राहत की राशि नहीं डाली गई है। मामले को लेकर तहसीलदार से शिकायत की गई। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
इनका कहना
जिले में एक लाख १७ हजार किसानो को राशि दी गई है। अभी तक निवाडी जिले के आंकडे शामिल होने के कारण प्रदर्शन खराब आ रहा था। लेकिन अब टीकमगढ बेहतर प्रदर्शन वाले प्रदेश के १० जिलो में शामिल हो गया है।
हर्षिका सिंह कलेक्टर टीकमगढ़़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो