script

15 वर्ष बाद कांग्रेस पेश करेगी बजट, ये है उम्मीदें

locationटीकमगढ़Published: Feb 18, 2019 01:10:28 am

Submitted by:

Sanket Shrivastava

महिला सुरक्षा के साथ टैक्स में मिले राहत और किसानों का रखा जाए ध्यान

टीकमगढ़. प्रदेश में 15 वर्ष बार कांग्रेस को बजट पेश करने का मौका मिल रहा है। कमलनाथ सरकार का पहला बजट सोमवार को बजट सत्र के पहले दिन वित्त मंत्री तरूण भनोट पेश करेगें। हालाकिं इसे अंतरिम बजट माना जा रहा है,लेकिन लोकसभा चुनाव को देखते हुए केन्द्र सरकार की तर्ज पर लोगो को प्रदेश सरकार से लोगों को राहत की उम्मीद है। पिछले कई सालों से किसानों को आपदा और सूखा पडऩे के कारण खेती में लगातार घाटा हो रहा है। उन्हें घाटा होने के कारण बाजार में भी मंदी छाई हुई है। इस कारण बाजार में रौनक दिखाई नहीं दे रही है। पेट्रोल-डीजल की दरों में बढोत्तरी के कारण अन्य चीजों की मंहगाई बढ़ रही है। इस बार के बजट में ऐसा प्रावधान करना चाहिए कि किसानों को पिछले सालों में लगे घाटों की पूर्ति हो सके। इस वर्ष बेहतर उपज होने की उम्मीद अलग-अलग वर्ग के व्यवसाय में जुडे लोगों द्वारा जताई जा रही है। आम लोग व्यापारी, किसान सब अपने-अपने क्षेत्र में मंहगाई को लेकर सबसे ज्यादा चिंतित बने हुए है। बजट को लेकर किसानो के साथ ही बेरोजगार युवा और महिलाओ को प्रदेश की नई सरकार से बहुत आशाएं है।
खेती से ही बढ़ता व्यापार
– स्कूलों और कॉलेजो में खाली पड़े पदों को भरा जाना चाहिए। किसान कर्ज माफी के बाद भी किसानो को अपनी फसल का दाम सही तरीके से मिलता रहे। जिले का पूरा व्यापार किसानों पर ही चलता है। जब तक किसानों को लाभ नहीमिलता, तब तक बाजार के साथ ही अन्य व्यापार में सुधार नहीं आ सकता है। वृद्वजनो के लिए भी योजना होनी चाहिए।
एस डी मिश्रा, सेवानिवृत्त लेखापाल।
मेडिकल और इंजीनियर कॉलेज की मांग
– चुनाव के दौरान जिले में आए मुख्यमंत्री ने मेडीकल कॉलेज की घोषणा की थी। दो जिलो के हजारों छात्र-छात्राओं ने मेडीकल और इंजीनियर कॉलेज के इंतजार में वर्षो गुजार दिए है। लेकिन अभी तक जिले में यह कॉलेज नहीं आ पाए है। मेडीकल और इंजीनियर कॉलेज के लिए राशि मिल जाए तो छात्रो का भविष्य बन जाए।
शैफाली शर्मा, छात्रा टीकमगढ़
महिलाओं की सुरक्षा पर हो काम
– पहले की सरकार जिस तरह महिलाओं को लेकर संवेदनशील रही है। नई सरकार को भी महिला सुरक्षा को लेकर अलग से प्रावधान करना चाहिए। आमजन को सरकार बदलने के बाद असुरक्षा की चिंता नही हो इसके लिए शासन को ऐसे प्रावधान किए जाने चाहिए।जिससे स्वच्छ और सुरक्षित वातावरण मिले।
आरती जैन, समाजसेवी
मध्यमवर्गीय परिवारों को राहत जरूरी
– केन्द्र सरकार द्वारा आयकर में छूट की सीमा बढाई गई है। इससे मध्यमवर्गीय परिवारों को राहत होगी। महंगाई से जूझ रहे मध्यवर्गीय लोगों के लिए प्रदेश सरकार को भी टैक्स से राहत के साथ ही आम लोगो तक सरकारी कामकाज को सुगम बनाने के लिए कुछ देना होगा।
लक्ष्मीनारायण बिदुआ, बीमा अभिकर्ता।
पेट्रोलियम पदार्थ में मिले राहत
– प्रदेश की नई सरकार की कमान ऐसे व्यक् ित के हाथ में है,जिसने व्यापार को समझा है। ऐसे में वृत्तिकर कम करने या हटाने के साथ ही पेट्रोलियम पदार्थो में राहत की उम्मीद की जा सकती है।
हर्षेश सोनी, कर सलाहकार टीकमगढ़
पेट्रोल टैक्स से मिले राहत
– पेट्रोल-डीजल की बढ़ रही कीमतों का सीधा असर व्यापार पर पड़ रहा है। इस पर प्रदेश सरकार को टैक्स में राहत देने के साथ छोटे व्यापारियो के लिए प्रावधान करना चाहिए।
सुनील ङ्क्षसधी, व्यापारी

ट्रेंडिंग वीडियो