scriptदुर्घटनाओं के बाद भी नहीं चेता नगरीय और जिला प्रशासन | Crores of merchants in the narrow and long streets of the city, wareh | Patrika News

दुर्घटनाओं के बाद भी नहीं चेता नगरीय और जिला प्रशासन

locationटीकमगढ़Published: Dec 09, 2019 06:46:02 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

शहर की सकरी और लम्बी गलियों में दुकानदारोंं द्वारा करोड़ों का व्यापार किया जा रहा है।

 Crores of merchants in the narrow and long streets of the city, warehouses made of plastic and other materials

Crores of merchants in the narrow and long streets of the city, warehouses made of plastic and other materials


टीकमगढ़.शहर की सकरी और लम्बी गलियों में दुकानदारोंं द्वारा करोड़ों का व्यापार किया जा रहा है। लेकिन वहां पर न तो अग्निशमन यंत्र् रखे गए है और न ही हादसों से निपटने के लिए कोई अन्य उपाय। जबकि शहर में पहले भी कई जगहों पर बड़े हादसे हो चुके है। जिसमें व्यापारियों को करोड़ों का नुकसान हुआ था। इसके बाद भी नगरीय और जिला प्रशासन नहीं चेता है।
शहर की हिंमाचल गली हो या फिर कटरा बाजार की गली, कोतवाली के पास ठगन की गली हो या फिर प्रधानपुरा की गली या फिर राजमहल रोड़ से निकली गलियां। वह गलियां वैसे भी सकरी पड़ी हुईहै। इसके बाद भी दुकानदारों ने अतिक्रमण कर रखा है। जहां से चार पहिया तो छोड़ सही तरीके से बाइक भी नहीं निकल पाती है। इन गलियों में हजारों का नहीं करोड़ों का व्यापार किया जाता है। इन जगहों की इमारतें एक मंजिला नहीं बल्कि तीन से चार मंजिला खड़ी हुईहै। जिनमें निवास के साथ प्लास्टिक के गोदाम अन्य व्यापार किया जाता है। इसके बाद भी अनहोनी से निपटने के लिए व्यापारियों द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए। वहीं शनिवार की रात दिल्ली में अचानक आग लगने से मजदूरों की मौत हो गई है।
पहले भी हो चुके हादसे
कटरा बाजार के पास पन्नी के साथ प्लास्टिक की अन्य सामग्री में आग लगी थी। जवाहर चौराहा के पास की गली में प्लास्टिक के खिलौने के गोदाम, राजमहल रोड़ डालडा दुकान और जवाहर चौराहा कपड़ों की दुकान में आग लग गई थी। इनमें तीन जगह ऐसी थी कि वहां पर फायर बिग्रेड का जाना मुश्किल हो गया था। मशीनों का पानी भी वहां तक नहीं पहुंच पा रहा था। जिसके कारण मकान मालिकों के साथ दुकानदारों को करोड़ों का नुकसान हुआ था।
रहवासी क्षेत्र से हटाए गए थे प्लास्टिक और रबर के गोदाम
घटनाओं के बाद पांच दिनों तक रहवासी क्षेत्रों से प्लास्टिक, रबर, कपड़ा के साथ अन्य सामग्री के गोदामों को खाली कराने के निर्देश नपा द्वारा दिए गए थे। उनके लिए एक टीम का गठन किया गया था। लेकिन उसके बाद स्थिति जस की तस बनी रही। दुकानदारों द्वारा रहवासी क्षेत्र के साथ निवास कर रहे मकानों में भी गोदाम बना लिए। जिसमें न तो उनके द्वारा अग्निशमन यंत्र लगाए गए और न ही वहां तक दुर्घटनाओं से निपटने के लिए रास्ता किया गया।
घटनाओं के निपटने के लिए नहीं है नपा के पास प्रशिक्षित कर्मचारी
नगर सहित क्षेत्र में आग की कई घटनाएं घटित हो चुकी है। उन स्थानों पर नगरपालिका की फायर बिग्रेड भी पहुंची। लेकिन नुकसान होने से रोक नहीं पाए। नपा के पास एक नई और दो पुरानी फायर बिग्रेड है। लेकिन उनके पास प्रशिक्षित कर्मचारी नहीं है। जिसके कारण आग की घटनाओं में नुकसान का सामना करना पड़ता है।


इन स्थानों पर है परेशानी
शहर के कटरा बाजार के पास की गली, हिंमाचल गली, जवाहर चौक की गली, प्रधानपुरा की गली, सिटी कोतवाली ठगन की गली, कसगर की गली, डॉ खान की गली, छायावान मोहल्ला की गली और मोटे का मोहल्ला के साथ अन्य गलियों में गोदाम बने हुए है।
इनका कहना
शहर में आग के कई भीषण हादसें हो गए है। उनके बचाव के लिए मकान मालिकों को जागरूक किया गया था। इसके साथ ही गोदामों को खाली करवाया गया था। रहवासी और निवास वाले स्थानों क ो सुरक्षित करने के लिए नगरपालिका द्वारा अभियान चलाया जाएगा।
हरिहर गर्धव सीएमओ नगरपालिका टीकमगढ़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो