बारिश बनी आफत, ढह गए गरीबों के आशियानें

बारिश बनी आफत, ढह गए गरीबों के आशियानें

Akhilesh Lodhi | Publish: Sep, 05 2018 12:13:56 PM (IST) Tikamgarh, Madhya Pradesh, India

एक हफ्ता की बारिश से जिला पानी-पानी हो गया है। इस बारिश ने गरीब तबके के लोगों के आशियानों को उजाड़ दिया है।

टीकमगढ़. एक हफ्ता की बारिश से जिला पानी-पानी हो गया है। इस बारिश ने गरीब तबके के लोगों के आशियानों को उजाड़ दिया है। इस बारिश से कई परिवार बेघर हो गए है। हालांेिक किसी प्रकार की उन परिवारों को जनहानि नहीं पहुंची है। बेघर परिवारों ने पंचायत के सामुदायिक भवन और रिस्तेदारों की शरण ले ली है। मुआवजा की कार्रवाई करने का प्रयास प्रशासन द्वारा नहीं किया जा रहा है। मोहनगढ़ क्षेत्र के मुन्नी पुत्र गनपत नापित, नदनवारा सल्लू अहिरवार, कुडीला निवासी हरिशचंद्र व्यास, तेज प्रताप सिंह ने बताया कि कई वर्षो से कच्चा घर बना हुआ है। इसी घर में परिवार के लोग अपना जीवन यापन कर रहे है। एक हफ्ता से हो रही लगातार की बारिश से गरीब तबके के परिवारों के आशियाने गिर गए है। जिसके कारण वह लोग बेघर हो गए है। मामले को लेकर पीडि़तों ने सरपंच और पटवारियों को सूचना दी है। लेकिन अभी तक न तो पंचायत के कर्मचारियों द्वारा न तो मुआयना किया गया और न ही पटवारी सहित राजस्व अमला पहुंचा है।
कच्चे घरों की ढही दीवारें
कारी निवासी पुष्पेंद्र आदिवासी, फूलचंद आदिवासी, छितिया बंशकार, उत्तम बंशकार, नंदराम बंशकार, मिथुन बशकार,सुरेश वंशकार ने बताया कि लगातार हो रही बारिश कच्चे घरों के लिए अब आफत बन गई है। देर रात नगर पंचायत कारी के कच्चे घरों की दीवार ढह गई। हालांकि किसी जानमाल को नुकसान नहीं हुआ। अब रहने के लिए कोई आसरा नहीं है। उन्होंने बताया कि आवास योजना में मेरा नाम भी है।

मुआयना करने नहीं पहुंची राजस्व टीम
पीडि़त परिवारों को आरोप है कि घर गिर जाने के बाद स्थानीय पटवारी और राजस्व निरीक्षक मुआयना करने तक नहीं आए है। ऐसे में उनके पुर्नवास और मुआवजा मिलने का संकट मडरा रहा है। जिसको लेकर पीडि़त परिवारों ने प्रशासन से मामले का सर्वे कराकर मुआवजा दिलाए जाने की मांग की है।
पीडि़तों ने की पीएम आवास की मांग
बनयानी निवासी सुखलाल लोधी ने बताया कि बारिश के दौरान ढहे घर मालिकों का कहना है कि लगातार बारिश से कच्चे मकान गिर गए है। जिससे इन परिवारों को रहने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिसको लेकर गरीब तगके के परिवारों को पीएम आवास स्वीकृत कराने की मांग की है।
इनका कहना
ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश के कारण कच्चे मकान ढह गए है। जिसके सर्वे कार्य के लिए टीम गठित की गई है। टीम द्वारा बारिश से ढहे घरों सर्वे कर पीडि़तों को राहत राशि वितरण की जाएगी।
एसके अहिरवार, एडीएम टीकमगढ़

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned