scriptराज्य शिक्षा केंद्र संचालक और जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूल खोलने का दिया आदेश | Different time given in both orders, teacher confused | Patrika News

राज्य शिक्षा केंद्र संचालक और जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूल खोलने का दिया आदेश

locationटीकमगढ़Published: Jun 05, 2023 07:26:27 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

प्राथमिक, माध्यमिक और हाइस्कूल, हायर सेकेंडरी के परीक्षा परिणाम ने जिले का नाम नीचे कर दिया है। उसके लिए राज्य शिक्षा केंद्र संचालक और जिला अधिकारी ने स्कूल खोलने के आदेश जारी कर दिए है लेकिन आदेश अलग-अलग तारीखों और अलग-अलग समय में स्कूल खोलने का है।

Different time given in both orders, teacher confused

Different time given in both orders, teacher confused


टीकमगढ़. प्राथमिक, माध्यमिक और हाइस्कूल, हायर सेकेंडरी के परीक्षा परिणाम ने जिले का नाम नीचे कर दिया है। उसके लिए राज्य शिक्षा केंद्र संचालक और जिला अधिकारी ने स्कूल खोलने के आदेश जारी कर दिए है लेकिन आदेश अलग-अलग तारीखों और अलग-अलग समय में स्कूल खोलने का है। जिसके कारण शिक्षक उलझन में पड़ा है। ५ जून से स्कूल खोलने की तारीख तय की गई थी लेकिन कई शिक्षक उलझन फसने से स्कूल नहीं पहुंचे है।
कक्षा ५ वीं और ८ वीं का वार्षिक रिजल्ट प्रदेश में सबसे कम और कक्षा ९ वीं और११ वीं का संभाग में सबसे कम रिजल्ट आया है। इस गंभीर स्थिति को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी ने १९ मई को आदेश जारी किया था। आदेश में कहा था कि कक्षा ५ वीं और ८ वीं का परीक्षा परिणाम प्रदेश में सबसे खराब आया है और कक्षा ९ वीं और ११ वीं का परीक्षा परिणाम संभाग में खराब आया है। इसको लेकर ५ जून से सुबह ७:३० बजे से स्कूल खोले जाए। जिसकी मॉनिटरिंग जिला स्तर से की जाएगी। वहीं राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक लोकेश कुमार जांगिड ने २ जून को आदेश जारी किया और आदेश में कहा कि वर्तमान में नामांकन का कार्य प्रगतिरत है, जिसके तहत शाला से बाहर बच्चे कक्षा 1 में नवप्रवेशी बच्चे, निजी विद्यालय से शासकीय विद्यालय में प्रवेश के लिए छात्र, अगली कक्षा में ट्रांजिशन करने वाले बच्चों का नामांकन किया जाना है। प्राथमिक औरं माध्यमिक विद्यालयों में यथास्थिति प्रधानाध्यापक, शाला प्रभारी शिक्षक प्रतिदिन सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक विद्यालय में रहे, ताकि नवीन नामांकन के लिए छात्रों को किसी प्रकार की कोई कठिनाई उत्पन्न न हो।
उलझन में है शिक्षक
शिक्षकों का कहना था कि है जिला शिक्षा अधिकारी और राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक द्वारा स्कूल खोलने के दो अलग-अलग समय के आदेश जारी किए गए है। जिसको लेकर शिक्षकों में उजझन बना हुआ है। उनका कहना है कि किसका आदेश स्वीकार किया जाए लेकिन कई शिक्षकों ने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी का आदेश मान्य किया जाए। वहीं ग्रीष्मकाल की छुट्टियां खत्म करने को लेकर शिक्षकों में रोष है।
जिला स्तर से की जाएगी मॉनिटरिंग
शिक्षा अधिकारी के आदेश में बताया कि वार्षिक परीक्षा में फेल और अनुपस्थित रहे छात्रों के लिए 5 जून से कक्षाएं शुरू की जाए। जिसमें शाला संचालन का समय 7:30 किया गया है। कक्षाओं में छात्रों और शिक्षकों की उपस्थिति शतप्रतिशत रहे। उसकी मॉनिटरिंग के लिए विकासखंड और जिला स्तर की टीमों का गठन किया गया है।

रैंडम तरीके से शालाओं का होगा भ्रमण
राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक लोकेश कुमार जांगिड ने दिए आदेश में बताया कि नवप्रवेशी बच्चे और अगली कक्षा में ट्रांजिशन करने वाले बच्चों का नामांकन किया जाना है। इसके लिए शिक्षक प्रतिदिन सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक विद्यालय में रहेंगे। लापरवाही रोकने के लिए रैंडम तरीके से भ्रमण किया जाएगा। उसके लिए जिलाा स्तर की टीम तैनात रहेंगी।
इनका कहना
शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों का अचानक अवकाश निरस्त कर देना गलत है हमारे कई साथी परिवार सहित बाहर है जिनका वापसी का रिजर्वेशन भी नहीं मिल रहा है। पूरी गर्मियों की छुट्टी में शिक्षकों की कही न कही ड्यूटी लगाई जाती रही है। इससे बेहतर शिक्षकों के ग्रीष्म अवकाश बंद कर उन्हें अर्जित अवकाश व उनका नगदीकरण के आदेश जारी कर देने चाहिए। चूंकि विद्यालय खोले जाने के दो दो पत्र चल रहे है तो बताना चाहता हूं की जिला शिक्षा अधिकारी हमारा सीधा अधिकारी होता है उनके द्वारा जारी किए आदेश का पालन करना हम सब की अनिवार्यता है। इसलिए जिला शिक्षा अधिकारी टीकमगढ़ द्वारा जारी किए गए आदेश का पालन शिक्षकों द्वारा किया जाए ।
सतीश खरे, जिलाध्यक्ष आजाद अध्यापक शिक्षक संघ।
इनका कहना
राज्य शिक्षा केंद्र का आदेश सर्वमान्य है। शासन के आदेश का पालन जिला शिक्षा विभाग का काम है। कमिश्नर के आदेश पर १९ मई को सुबह ७:३० बजे से स्कूल खोलने का आदेश किया गया था। मुख्य उद्देश्य है बच्चों को शिक्षा देना।
शक्ति कुमार खरे, जिला शिक्षा अधिकारी टीकमगढ़।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8lj2s5
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो