scriptबैंक ले रहे ग्राहकों से शुल्क, नही मिल रही सुविधाएं | Dirty ATM | Patrika News

बैंक ले रहे ग्राहकों से शुल्क, नही मिल रही सुविधाएं

locationटीकमगढ़Published: May 09, 2019 08:29:23 pm

Submitted by:

anil rawat

बैंक प्रबंधन का नही एटीएम पर ध्यान, ग्राहक परेशान, सुरक्षा के मानक भी नदारद

Dirty ATM

Dirty ATM

टीकमगढ़. एसबीआई सहित अन्य बैंकों द्वारा जगह-जगह एटीएम तो खोल दिए गए है, लेकिन उनकी हालत बद् से बद्तर होती जा रही है। नगर के कुछ एटीएम में जहां लाइट की समस्या है तो कुछ जगहों पर उनके गेट ही गायब हो गए है। अधिकांश एटीएम में तो ट्रांजेक्शन के बाद ग्राहकों को पर्ची भी नही मिल रही है। ऐसे में ग्राहक परेशान हो रहे है और बैंक प्रबंधन का इन पर कोई ध्यान नही है।


एटीएम की सुविधा के लिए ग्राहकों के खातों से हर माह निर्धारित शुल्क लेने वाले बैंकों का एटीएम पर कोई ध्यान नही है। आलम यह है कि नगर के अधिकांश एटीएम दुर्दशा का शिकार हो चले है। नगर में विभिन्न बैंकों के दो दर्जन से अधिक एटीएम है, लेकिन सभी की हालत एक जैसी ही है। यहां पर पहुंचने पर ग्राहकों को तमाम प्रकार की असुविधाओं का सामना करना पड़ा है।


ऐसी है एटीएम की हालत: सिंधी धर्मशाला के आगे रेंज ऑफिस के सामने स्थित एसबीआई के एटीएम में पिछले दो माह से लाइट नही जल रही है। यहां पर रात्रि के समय पैसे निकालने पहुंचने वाले लोग अपने मोबाइल की टार्च से एटीएम यूज कर रहे है। ऐसे में रात्रि के समय यहां का सीसीटीव्ही कैमरा भी काम नही कर रहा है। वहीं सैल सागर चौराहे के पास स्थित एटीएम का तो लगभग तीन माह से गेट ही गायब है। लेकिन इस पर भी किसी का ध्यान नही है।
एसी बंद: वहीं नगर में स्थित लगभग 80 प्रतिशत एटीएम के तो एसी काम ही नही कर रहे है। यह एसी महिनों से बंद पड़े हुए है। एसी खराब होने के कारण गई बार एटीएम मशीनें भी हैंक होकर बंद हो जाती है। वहीं अधिकांश समय एटीएम मशीनों से ट्रांजेक्शन की स्लिप भी नही मिलती है। यदि को ग्राहक एटीएम से मिनी स्टेटमेंट निकाले जाए तो उसे परेशान होना पड़ता है। लेकिन इन व्यवस्थाओं पर किसी का ध्यान नही है।

 

शुल्क पूरी, सुविधा अधुरी: विदित हो कि हर बैंक अपने ग्राहक से एटीएम उपयोग करने का मासिक शुल्क लेता है। यह शुल्क काटने में बैंक कभी भी कोताही नही बरता है। लेकिन इस शुल्क के बदले में ग्राहकों को दी जाने वाली सुविधा की ओर उसका कोई ध्यान नही है। इस संबंध में बैंक प्रबंधन यह कह कर अपनी जबावदारी से पल्ला झाड़ रहे है कि यह सुविधा आउट सोर्स एजेंसी के पास है। विदित हो कि बैंक ग्राहकों से एटीएम के उपयोग में बसूले गए शुल्क की राशि से ही एटीएम के सही संचालन के लिए आउट सोर्स एंजेसी लगाए हुए है। ऐसे में एटीएम का सही संचालन हो रहा है या नही, एटीएम में ग्राहकों को सभी सुविधाएं मिल रही है या नही यह बैंक का काम है। लेकिन बैंका इन एजेंसियों की लापरहियों पर कोई ध्यान नही दे रहा है।


कहते है अधिकारी: बैंक में लाइट और गेट न होने की मुझे जानकारी नही है। एटीएम का प्रबंधन आउट सोर्स एजेंसी के पास है। मैं आज ही इस मामले को संज्ञान में लेकर एजेंसी से बात करता हूं। सभी बैंकों के एटीएम को दुरूस्त कराया जाएगा।- एसपी झां, प्रबंधक, भारतीय स्टेट बैंक, मुख्य शाखा टीकमगढ़।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो