scriptत्योहार नजदीक आते ही बाजार में बढ़ता अतिक्रमण | Dishwas and bullion traders step by step | Patrika News

त्योहार नजदीक आते ही बाजार में बढ़ता अतिक्रमण

locationटीकमगढ़Published: Oct 30, 2018 12:09:56 pm

Submitted by:

anil rawat

बाजार में मुख्य सडक़ों पर अतिक्रमण और पार्किंग बहुत बड़ी समस्या है। इसके लिए प्रशासन द्वारा कई बार बैठकें की गई। लेकिन यह बैंठकें कार्यालय तक ही सीमिति रही।

Dishwas and bullion traders step by step

Dishwas and bullion traders step by step

टीकमगढ़.बाजार में मुख्य सडक़ों पर अतिक्रमण और पार्किंग बहुत बड़ी समस्या है। इसके लिए प्रशासन द्वारा कई बार बैठकें की गई। लेकिन यह बैंठकें कार्यालय तक ही सीमिति रही। जिसके कारण बाजार के हालत जस के तस बने रहे। त्योहार का सीजन शुरू हो गया है। दुकानदारों ने मुख्य सडक़ों पर अपने कदमों को बढ़ाना शुरू क र दिया है। जिसके कारण हर मिनट जाम देखने को मिल रहा है।
त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है। खरीदारी के लिए बाजार में भीड़ उमडऩे लगी है। सामान्य दिनों में बाजार में अव्यवस्था के कारण ट्रैफिक जाम तो लगता ही था। लेकिन अब बाजारों में सामान्य दिनों की अपेक्षा दो से ढाई गुना भीड उमड रही है। बाजार में से वाहन निकालना तो दूर आम आदमी का पैदल चलना भी दूभर हो गया। शहर की सबसे बड़ी समस्या पार्किंग का न होना है। नगर पालिका और ट्रैफिक पुलिस ने इससे निपटने के लिए अभी तक कोई कार्ययोजना तैयार नहीं की है। बाजार के हर हिस्से पर ठेला लगे हैं। वहीं दुकानदारों ने सडक़ों के किनारे सामान सजा रखा है। जिस हिस्से पर चौड़ी सडक़ें है। वहां भी अतिक्रमण के कारण आवाजाही में दिक्कत होना आम बात है। बाजार एरिया में अतिक्रमण न हटने और पार्किंग की बेहतर व्यवस्था न होने से कारोबारियों के अलावा ग्राहक भी परेशान हैं। व्यवसायियों का कहना है कि दिवाली त्योहार के पहले बाजार की व्यवस्था बेहतर बनाने पर्याप्त समय है। अतिक्रमण और पार्किंग व्यवस्था बदहाल होने से व्यवसाय प्रभावित होता है।

बैंक के बाहर रोड पर पार्किंग
जवाहर चौराहा और झांसी रोड़ की सडक़ पर बर्तन की दूकानदार अतिक्रमण किए जाने से हर रोज ट्रैफिक जाम होता है। मुख्य सडक़ पर संचालित बैंकों के बाहर पार्किंग व्यवस्था नहीं होने से बैंक उपभोक्ता रोड पर ही अपने वाहन पार्क कर रहे हैं। जिससे हर रोज दिन में 1० से अधिक बार 10 से 15 मिनट का ट्रैफिक जाम हो रहा है। वहीं कई बार तो भारी वाहन निकलने से यह जाम आधे घंटे से अधिक का लग जाता है। यह व्यवस्था स्थायी के साथ अस्थायी पार्किंग स्थल बाजार के बीच में ही बनाने होंगे। त्योहार के समय बाजार में अतिक्रमण पर नगर पालिका को कार्रवाई करनी होगी। बाजार में व्यवसाय करने वालों को भी अतिक्रमण करने से रोकना होगा।
फु टपाथ पर अस्थायी बाजार
दीपावली का त्योहार नजदीक आते ही बाजार में फ ुटपाथ पर बाजार सजने लगे हैं। नगर पालिका और ट्रैफिक पुलिस की लापरवाही से हालात यह हैं कि आम रास्ते और फ ुटपाथों पर दुकानें लग गईं हैं। इसके अलावा बाजार के मुख्य बाजार में दुकानदारों ने अपनी दुकान सजाने के लिए सामान फ ुटपाथ पर रख लिया है। बाजार में चल रही, इस मनमानी के कारण आम रास्ते सिकुड़ गए हैं।
बर्तनों के दुकानदार किए अतिक्रमण
बाजार की सभी गलियों में सराफ ा बाजार, बर्तन बाजार के साथ कपडा बाजार हैं। करीब ७00 से ९00 दुकानेंं हैं। बाजार में प्रतिदिन ४ हजार अधिक वाहन गुजरते हैं। यहां पार्किंग के नाम पर कोई भी जगह नहीं है। लोग अपने वाहन कहीं भी खड़े कर देते हैं। जिससे हर घंटे जाम के हालात रहते हैं। बर्तन के दुकादारों ने शहर की मुख्य सडक़ों पर ह बर्तनों को रखना शुरू कर दिया है। जिसके कारण ग्राहकों को अपने वाहन सडक़ पर रखना मजबूरी हो जाती है।
इनका कहना
दीपावली त्योहार को लेकर बाजार का भ्रमण किया जाएगा। पुलिस के सहयोग से मुख्य सडक़ों पर रखी दुकानदारों पर कार्रवाई की जएगी। इसकेसाथ ही पार्किंग के लिए प्लाङ्क्षनग जल्द ही की जाएगी। जिससे बाजार में पैदल चलने वाले आम नागरिकों को परेशानी न हो।
ओ पी दुबे सीएम नगर पालिका टीकमगढ़।
आगामी त्योहार को देखते हुए शहर में अस्थाई पार्किंग व्यवस्था के लिए नगरपालिका से चर्चा की जाएगी। जल्द ही शहर में पार्किंगों के लिए मैदान चिन्हित किया जाएगा।
उत्तम सिंह कुशवाहा प्रभारी यातायात टीकमगढ़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो