scriptराशन की दुकानों पर नहीं है पीओसी मशीनें, दीवाली नजदीक आने से उपभोक्ताओं में राशन को लेकर चिंता | Distribution of ration in urban areas ends, shutdown of rural areas | Patrika News

राशन की दुकानों पर नहीं है पीओसी मशीनें, दीवाली नजदीक आने से उपभोक्ताओं में राशन को लेकर चिंता

locationटीकमगढ़Published: Oct 13, 2019 07:46:41 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

आधा महीना गुजरने वाला है। अभी तक सहकारी दुकानों पर राशन वितरण नहीं हो पाया है।

 Distribution of ration in urban areas ends, shutdown of rural areas

Distribution of ration in urban areas ends, shutdown of rural areas

टीकमगढ़.आधा महीना गुजरने वाला है। अभी तक सहकारी दुकानों पर राशन वितरण नहीं हो पाया है। जहां रोजमर्रा वाले मजदूरों का पेट भरना मुश्किल हो गया है। वहीं दीवाली नजदीक आने के कारण उपभोक्ताओं में राशन को लेकर चिंता बनी हुई है। जबकि विभाग द्वारा शहरी क्षेत्रों में राशन वितरण किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों की पीओसी मशीनें नहीं होने से राशन वितरण कार्य में देरी हो रही है।
अक्टूबर का आधा महीना गुजरने से शहरी क्षेत्रों को छोड़ ग्रामीण उपभोक्ताओं की चिंता सिर चढऩे लगी है। रोजमर्रा वाले मजदूरों की भी परेशानी बढ़ गई है। उपभोक्ताओं को पीओसी मशीनों की जानकारी नहीं होने से वह प्रतिदिन उचित मूल्य की दुकानों पर राशन लेने के लिए चक्कर लगा रहे है। लेकिन उन्हें पीओसी मशीन बदले जाने की जानकारी नहीं दी जा रही है। जिसके कारण उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि खाद विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बिजनटैग, लिंगबैल टैग मशीनों को लाने का प्रयास किया जा रहा है। जिससे उपभोक्ताओं को कभी भी परेशान नहीं होना पड़ेगा। हालांकि २१ से २७ अक्टूबर तक राशन वितरण किए जाने की बात अधिकारियों द्वारा की जा रही है।
पुरानी मशीनों की जगह नई मशीनों का इंजतार
टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले की ४८२ सहकारी उचित मूल्य की दुकानों में १ लाख ४८ हजार उपभोक्ता दर्ज है। अभी पुरानी मशीनों से उन उपभोक्ताओं को राशन वितरण किया जाता था। लेकिन वह जल्दी खराब हो जाती थी। जिसके कारण राशन वितरण प्रणाली में परेशान होना पड़ता था। सरकार ने बिजनटैग, लिंगबैल टैग मशीनों को लगाने के निर्देश दिए है। जिसको लेकर जिले की सभी दुकानों की मशीनों को बदला जा रहा है। जिसमें उपभोक्ताओं के आधार के साथ अन्य जानकारी जल्दी अपलोड़ हो जाएगी। मशीन भी जल्दी खराब नहीं होगी।

शहर में राशन का वितरण हुआ शुरू
शहर क्षेत्रों में नई ७७ पीओसी मशीनों को दिया गया था। जहां अक्टूबर महीना लगते ही सहकारी उचित मूल्य दुकानों का राशन वितरण शुरू हो गया था। ३७० पीओसी मशीनों के आने का इंतजार राशन की दुकान संचालकों को करना पड़ रहा है। दीवाली नजदीक होने के कारण उपभोक्ताओंं में राशन को लेकर चिंता बनी हुई है।
२१ से २७ अक्टूबर तक वितरण किया जाएगा राशन
पीओसी मशीनें नहीं होने के कारण आज तक उपभोक्ताओं को राशन नहीं मिल पाया है। वहीं दीवालली नजदीक आ गई है। जिससे उपभोक्ताओंं द्वारा दुकानों पर बैठकर समिति संचालकों का इंजतार कर रहे है। उपभोक्ताओं को मशीनों की जानकारी नहीं मिलने से परेशान होना पड़ रहा है। हालांकि विभाग के कर्मचारियों का कहना है कि २१ से २७ अक्टूबर तक अक्टूबर माह का राशन वितरण करने की बात की जा रही है।
इनका कहना
पुरानी पीओसी मशीनों को बदलकर नई पीओसी मशीनों से राशन वितरण किया जाएगा। नई मशीनों में जानकारी जल्द अपलोड़ हो जाएगी। जिससे उपभोक्ताओं को परेशान नहीं होना पड़ेगा। इस सप्ताह में नई मशीनें आ जाएगी। कम्पनी के टैक्निशियनों द्वारा मशीनों को सेट कर दुकानदारों को सौंप दिया जाएगा।
नरेश आर्य खाद अधिकारी टीकमगढ़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो