निजी प्रैक्टिस करने वाले सरकारी डॉक्टरों की एेसे होगी बोलती बंद, तैयारी पूरी

बायोमेट्रिक मशीन से लगेगी डॉक्टरों की उपस्थिति

By: vivek gupta

Published: 20 Jul 2018, 11:58 AM IST

टीकमगढ़ .बीते दिनों कलेक्टर अभिजीत अग्रवाल द्वारा जिला अस्पताल के दो डॉक्टरों को प्रायवेट प्रेक्टिस करते पाए जाने पर उनके प्रतिष्ठान एवं आवास को सील कर दिया था। हालांकि इस कार्रवाई से डॉक्टर बौखला गए थे और दो दिन तक काम पर न आकर डॉक्टर प्रशासन के ऊपर दबाव बना रहे थे। प्रशासन ने दबाव के चलते सिविज सर्जन को हटाकर डॉक्टरों की बात तो मान ली परंतु अब प्रशासन डॉक्टरों की प्रायवेट प्रेक्टिस के प्रति सख्त है और इसकी निगरानी का जिम्मा सौंपा है सीधे जनता को। वो भी नगद इनाम देकर। साथ ही डॉक्टरों की उपस्थिति बायोमेट्रिक मशीन में दर्ज होगी।


इस संबंध में सिविल सर्जन को निर्देश दिए गए हैं कि वह चिकित्सकों एवं चिकित्सा स्टाफ के लिए प्रतिदिन के हिसाब से पूरे एक माह का ड्यूटी रोस्टर बनाएं। रोस्टर में फेरबदल कलेक्टर के अनुमोदन से ही करें।

 

आपातकालीन स्थिति में सिविल सर्जन किसी भी चिकित्सक को रोस्टर के अनुसार ड्यूटी से पृथक कर आपातकालीन सेवाओं के लिए लगा सकते हैं। हालांकि इसका अनुमोदन भी कलेक्टर से कराना आवश्यक होगा। ड्यूटी से नदारद डॉक्टरों की सूचना पर मिलेगा इनाम: कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी अभिजीत अग्रवाल द्वारा एक आम सूचना जनमानस के लिए दी गई है।

जिसमें बताया गया है कि यदि कोई शासकीय/चिकित्सीय स्टाफ किसी भी समय किसी निजी अस्पताल, या नर्सिंग होम, निजी चिकित्सीय संस्थान, पैथोलॉजी, सोनेग्राफी सेंटर में कार्य करता पाया जाता है तो इसकी सूचना देने पर एवं सूचना सही होने पर संबंधित को 2100 रूपए का इनाम दिया जाएगा।

इसी प्रकार जिला चिकित्सालय में पदस्थ चिकित्सक के अपने ड्यूटी समय में कार्य पर अनुपस्थित पाए जाने एवं निजी प्रेक्टिस करते पाए जाने की सूचना देने वाले को 1100 रूपए एवं चिकित्सक स्टॉफ के संबंध में इसी प्रकार की सूचना देने वाले को 501 रूपए का इनाम दिया जाएगा। सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान गोपनीय रखी जाएगी।


कटेगा वेतन, कलेक्टर लेंगे संज्ञान: सूचना सही पाए जाने की स्थिति में संबंधित चिकित्सक एवं चिकित्सा स्टाफ का 7 दिन का वेतन काटा जाएगा। इस प्रकार की सूचना सीधे कलेक्टर अभिजीत अग्रवाल के मोबाइल नंबर 7587968600 पर एसएमएस या व्हाट्सअप द्वारा दी जा सकती है।

vivek gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned