scriptEducation department and sports department are not getting time to han | जिला पंचायत और आरइएस से निर्माण किए गए करोड़ों रुपए के खेल मैदान हो रहे बदहाल | Patrika News

जिला पंचायत और आरइएस से निर्माण किए गए करोड़ों रुपए के खेल मैदान हो रहे बदहाल

निवाड़ी और टीकमगढ़ जिले में आरइएस, पंचायत विभाग द्वारा बनाए गए खेल मैदान बदहाल हो गए है। खिलाडिय़ों की जगह मवेशियों को एकत्रित करने में काम आ रहे है।

टीकमगढ़

Published: April 28, 2022 08:50:46 pm


टीकमगढ़. निवाड़ी और टीकमगढ़ जिले में आरइएस, पंचायत विभाग द्वारा बनाए गए खेल मैदान बदहाल हो गए है। खिलाडिय़ों की जगह मवेशियों को एकत्रित करने में काम आ रहे है। इसके साथ ही स्कूलों में बनाए गए मैदानों में अतिक्रमण कर लिया गया है। जबकि उनको समतल बनाने में लाखों रुपए खर्च किए गए है। जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्र के खिलाडिय़ों को खेल में प्रतिभावान का निखार नहीं आ पा रहा है।
खेल मैदानों में खिलाडिय़ों को दी जाने वाली सुविधाओं के नाम पर 'खेलÓ हो रहा है। यह 'खेलÓ ऐसा है कि खिलाडिय़ों को सुविधाएं के नाम पर फाइलों में भरपूर उल्लेख किया जा रहा है। जिसके कारण खिलाडिय़ों की प्रतिभा पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। नतीजतन खिलाडिय़ों को नेशनल और इंटरनेशनल प्लेटफ ॉर्म नहीं मिल पा रहा है। जिलेभर के विभिन्न खेल मैदानों की दयनीय बनी हुई है। खेल मैदान की स्थिति यह है कि यहां स्टेट सहित अन्य बड़ी प्रतियोगिताओं का आयोजन नहीं किया जा सकता।

Education department and sports department are not getting time to hand over the players
Education department and sports department are not getting time to hand over the players

खिलाडिय़ों को तैयार करने की कर्म भूमि है यह मैदान
ढोंगा मैदान, बल्देवगढ़, विवेकानंद, पलेरा स्टेडियम कहने को खिलाड़ी तैयार करने की कर्म भूमि है। लेकिन यहां खेल सुविधाओं के नाम पर कुछ भी नहीं है। इतना जरूर है कि इन खेल मैदानों में आए दिन धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक या सरकारी आयोजन होते रहते हैं। कभी किसी ने खिलाडिय़ों के लिए इन्हें तैयार करने का ठोस प्रयास नहीं किया। शासन ने छात्रों को प्रतिभावान बनाने के लिए प्रत्येक स्कूल के साथ विधानसभा स्तर पर खेल मैदान बनाए गए। लेकिन ये खेल मैदान अधिकारियों को आईना दिख रहे हैं। इसी तरह कई स्कूलों में बनाए गए खेल मैदानों के गेट तक गायब हो चुके हैं।

सुविधाओं के अभाव में मैदान बदहाल
दोनों जिलों में कक्षा १ से ८वीं तक के स्कूलों में ९२९ खेल मैदान बनाए गए। यह मैदान आरइएस और जिला पंचायत द्वारा चंदेरा, नैगुवां, अंतौरा, बड़ागांव धसान,नैगुवां के साथ अन्य स्थानों पर खेल मैदान निर्माण किए गए। इसके साथ ही दिगौड़ा में अतिक्रमण की चपेट में है। बल्देवगढ़ का मिनी स्टेडियम अतिक्रमण की चपेट में है, भेलसी का स्टेडियम में मवेशियों का जमावड़ा लगा रहता है। पलेरा में चारों ओर से बंद नहीं होने के कारण यहां असामाजिक तत्वों का बोलबाला रहता है। चंदेरा स्टेडियम का निर्माण खस्ताहाल बना हुआ है। खेल से जुड़े वरिष्ठ खिलाडिय़ों की दलील है कि यहां विभिन्न खेलों के प्रशिक्षक नहीं है।

दावों के बीच हकीकत बेमानी
टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में २३०१ प्राथमिक माध्यमिक और २०६ हाइस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूलों में खेल मैदान ग्राम पंचायत के माध्यम से बनाए गए हैं। इसके अलावा प्रत्येक विधानसभा स्तर पर ८० लाख की लागत से आरइएस विभाग से निर्माण किए गए। यहां तक सभी स्कूलों में खेल मैदान निर्माण किए गए। इनका उपयोग नहीं होने से यह अपनी बदहाली के आंसू बहा रहा है।
फै क्ट फाइल
टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में कुल प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल-२३०१
टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में कुल हाइस्कूल और हायर सेकेंडरी -२०६
टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में कुल खेल मैदान -९२९
टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में खेल प्रभारी -२००
इनका कहना
हाल ही में पीटीआई शिक्षकों को सागर में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वह शिक्षक छात्रों को खेल के बारे में जानकारी देगें। इसके साथ ही खेल मैदानों की मरम्मत के लिए प्रशासन को जानकारी भी दी जाएगी। जिससे खेल को प्राथमिकता मिल सके।
एसडी अहिरवार जिला क्रीडा अधिकारी शिक्षा विभाग टीकमगढ़।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.