scriptआग की घटनाओं के कहर से किसानों की आंखों में आंसू | Electricity company is not improving negligence | Patrika News

आग की घटनाओं के कहर से किसानों की आंखों में आंसू

locationटीकमगढ़Published: Apr 06, 2020 08:25:17 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

मोहनगढ़ थाना क्षेत्र के खेरा गांव में ३३ हजार केव्ही विद्युत लाइन के शॉर्ट सर्किट से गेहूं की फसल में आग लग गई।

 Electricity company is not improving negligence

Electricity company is not improving negligence

टीकमगढ़.मोहनगढ़ थाना क्षेत्र के खेरा गांव में ३३ हजार केव्ही विद्युत लाइन के शॉर्ट सर्किट से गेहूं की फसल में आग लग गई। आग की घटना को देख किसानों ने फायर बिग्रेड, १०० डायल पुलिस, १०४ के साथ अन्य स्त्रोतों से प्रशासन को जानकारी दी गई। लेकिन मौके पर कोई भी नहीं पहुुंचा। किसानों ने आनन- फानन में आग को बुझाकर अन्य किसानों की फसलों को बचा लिया।
खेरा निवासी किसान अजय सिंह यादव ने बताया कि खेत से निकली ३३ हजार केव्ही की लाइन करीब २० दिनों से शॉर्ट सर्किट की आवाज कई दिनों से आ रही थी। मामले की जानकारी लाइन मेेन के साथ विद्युत कम्पनी के जिम्मेदारों को दी गई थी। लेकिन उनके द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई। सोमवार की दोपहर १.३९ बजे शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। देखते ही देखते डेढ़ से दो एकड़ की फसल आग से जलकर राख हो गई। घटना की जानकारी फायर बिग्रेड के साथ १०० डायल पुलिस को दी गई। लेकिन वह मौके पर नहीं पहुंचे। किसान कुवंरलाल यादव को आग से लाखों का नुकसान हुआ है। घटना का सर्वे कराकर मुआवजे की मांग पीडि़त ने की है।
शॉॅर्ट सर्किट से गेहूं की फ सल में लगी आग
पृथ्वीपुर.नगर के निवाडी रोड वार्ड 11 में संकट मोचन के पास खेत में थ्रेेसिंग के लिए रखी गेहंू की फ सल में अचानक शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। जिसे किसानों ने तत्परता दिखाते हुए आग बुझार्ड और आधी फ सल जल कर राख हो गई है।
किसान महेन्द्र रजक, रामस्वरूप रजक, प्रभू रजक ने बताया कि उनकी फ सल खेत पर रखी हुई थी। जिसकी थ्रेसिंग होना बांकी थी। सोमवार दोपहर में करीब 1 बजे खेतो के ऊपर से निकली बिजली की केबल में अचानक शॉॅर्ट सर्किट हुआ और केबल जलकर नीचे गिरने से फ सल में आग लग गई। जैसे ही किसानों को आग का पता चला तो उन्होंने अपने अपने बोर एवं कुंओ पर लगी विद्युत मोटरों से आग पर पानी डाला। जिससे आग बुझ गई । जब तक बुझती तब तक किसानों का नुकसान हो गया।
कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किसानो की आग से नष्ट हुई फ सलों का जायजा लिया
टीकमगढ़/पृथ्वीपुर.निकटतम ग्राम पंचायत बछौडा में रविवार को बिजली के शॉर्ट सर्किट से आग लग गई थी। जहां किसानों को हजारों रुपए का नुकसान हो गया था।
किसानों की फ सल आग से नष्ट होने की सूचना जैसे ही पूर्व मंत्री एंव विधायक बृजेंद्र सिंह राठौर को लगी तो उन्होने निवाडी जिले के कांग्रेस कमेटी के जिला अध्यक्ष प्रकाश दंागी को मौके पर जाने को कहा। मौके पर पहुंचे जिला अध्यक्ष एवं पीए रामस्वरूप कुशवाहा किसानों के खेतो पर गए। जिसमें उन्होने कहा कि में अभी भोपाल में हू। एवं मैने कलेक्टर एवं एसडीएम से बात कर ली हैं। शासन द्वारा आपको उचित मुआवजा दिलाया जाएगा। जब में आऊगा तो अपनी निधि से किसानो की आग से नष्ट हुई फ सलों का मुआवजा दूंगा। इस अवसर पर राकेश यादव, विंद्रावन कुशवाहा, रामस्वरूप कुशवाहा,क ल्लू यादव, अंकित साहू मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो