scriptगर्मी के साथ बढ़ गई बिजली खपत, 10 दिन में 60 लाख यूनिट अतिरिक्त खर्च | Patrika News
टीकमगढ़

गर्मी के साथ बढ़ गई बिजली खपत, 10 दिन में 60 लाख यूनिट अतिरिक्त खर्च

पूरे जिले में 26, जिला मुख्यालय पर 33 प्रतिशत बढ़ी मांग टीकमगढ़. मई माह में तापमान में हुई वृद्धि के साथ ही जिले में बिजली की खपत भी तेजी से बढ़ गई है। आलम यह है कि पिछले 10 दिनों में ही जिले में 60 लाख यूनिट अतिरिक्त बिजली की खपत हो चुकी है। कंपनी […]

टीकमगढ़Jul 06, 2024 / 02:04 pm

हामिद खान

गर्मी के साथ बढ़ गई बिजली खपत, 10 दिन में 60 लाख यूनिट अतिरिक्त खर्च

गर्मी के साथ बढ़ गई बिजली खपत, 10 दिन में 60 लाख यूनिट अतिरिक्त खर्च

पूरे जिले में 26, जिला मुख्यालय पर 33 प्रतिशत बढ़ी मांग

टीकमगढ़. मई माह में तापमान में हुई वृद्धि के साथ ही जिले में बिजली की खपत भी तेजी से बढ़ गई है। आलम यह है कि पिछले 10 दिनों में ही जिले में 60 लाख यूनिट अतिरिक्त बिजली की खपत हो चुकी है। कंपनी को जून तक लगातार बिजली की मांग बढऩे का अंदेशा है। गर्मियों में बिजली की मांग बढऩे के साथ ही ट्रांसफार्मर पर लोड और ट्रिङ्क्षपग की परेशानियां सामने आने लगी है।
मई माह के शुरू होने के साथ ही जिले के तापमान 40 डिग्री को पार कर 42 और 43 डिग्री के बीच बना हुआ है। इस गर्मी से बचने के लिए लोग अब बिजली से चलने वाले तमाम उपकरणों का उपयोग करने लगे है। ऐसे में बिजली की खपत तेजी से बढ़ रही है और इसका लोड बिजली के ट्रांसफार्मर और लाइन पर पड़ रहा है। ऐसे में प्रतिदिन जिला मुख्यालय के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों से भी लाइट जाने की शिकायतें सामने आने लगी है।
मई माह में जिले में 60 लाख यूनिट अधिक बिजली की खपत हो चुकी है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक है। कंपनी का अनुमान है कि यह खपत अभी 40 प्रतिशत तक बड़ेगी। लगातार लोड बढऩे के बाद अब जिला मुख्यालय के साथ ही ग्रामीण अंचलों से भी लाइन फाल्ट के साथ ही ट्रांसफार्मर खराब होने की शिकायतें बढऩे लगी है। विदित हो कि शहर में भी प्रतिदिन 3 से 4 बार लाइट धोखा दे रही है।
ऐसे समझें बढ़ी खपत का गणित

बिजली कंपनी के डीई नवीन कुमार ने बताया कि पिछले वर्ष 1 से 10 मई तक जिले में 230 लाख यूनिट बिजली की खपत हुई थी, जबकि इस वर्ष यह खपत 290 लाख यूनिट पर पहुंच गई है। ऐसे में पूरे जिले में 26 प्रतिशत बिजली की खपत बड़ गई है। वहीं जिला मुख्यालय पर सबसे अधिक बिजली की मांग बड़ी है। जिला मुख्यालय पर पिछले वर्ष 1 से 10 मई तक 18 लाख यूनिट बिजली की खपत हुई थी तो इस बार 24 लाख पर पहुंच गई है। ऐसे में जिला मुख्यालय पर 33 प्रतिशत तक अधिक बिजली उपयोग की जा रही है।
एसी-जंबो कूलर की डिमांड

मई माह में गर्मी ने तेवर क्या दिखाए कि घरों को ठंडा रखने के लिए एसी और कूलर की मांग बड़ गई है। इन 10 दिनों में शहर में 50 एसी की बिक्री होने की सूचना है। इसके साथ ही 300 से 350 कूलर की बिक्री हो चुकी है। इलेक्ट्रानिक्स के कारोबारी जीतू भागवानी की माने तो गर्मी से बचने के लिए लोग इन दिनों जंबो कूलर की डिमांड कर रहे है। वहीं एसी की मांग भी बड़ी है। विदित हो कि गर्मी से बचने के लिए लोग लगातार एसी-कूलर का उपयोग कर रहे है। ऐसे में बिजली कंपनी को जून माह तक बिजली की लगातार मांग बढऩे का अंदेशा है।
मई माह में जिले में 26 से 30 प्रतिशत तक बिजली की खपत बड़ गई है। शहर में ट्रांसफार्मर का टेम्प्रेचर और लोड बड़ा कर परेशानी को दूर कर दिया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए भी अतिरिक्त मेंटेनेंस टीमें बनाई गई है, ताकि शिकायतों का तत्काल निराकरण कराया जा सके।
– नवीन कुमार, डीई, बिजली कंपनी, टीकमगढ़।

Hindi News/ Tikamgarh / गर्मी के साथ बढ़ गई बिजली खपत, 10 दिन में 60 लाख यूनिट अतिरिक्त खर्च

ट्रेंडिंग वीडियो