scriptमेटीनेंस में लाखों रुपए खर्च, फिर भी ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था ध्वस्त | Electricity supply is stopped by line main, revenue is lagging behind | Patrika News

मेटीनेंस में लाखों रुपए खर्च, फिर भी ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था ध्वस्त

locationटीकमगढ़Published: Jul 12, 2020 08:11:29 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

शासन द्वारा ग्रामीण और शहरीय क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था की पूर्ति करने के लिए भेले ही बड़े-बड़े बादे किए जा रहे हो।

 Electricity supply is stopped by line main, revenue is lagging behind

Electricity supply is stopped by line main, revenue is lagging behind


टीकमगढ़.शासन द्वारा ग्रामीण और शहरीय क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था की पूर्ति करने के लिए भेले ही बड़े-बड़े बादे किए जा रहे हो। लेकिन लाइनमेनों की मनमानी रूकने का नाम नहीं ले रही है। क ही ट्रांसफार्मर उठाकर सब स्टेशन पर रख रहे है तो कही ट्रांसफार्मरों का तेल निकालकर बिजली सप्लाई बंद कर रहे है। बहाना जिम्मेदार अधिकारियों को राजस्व वसूली का बता रहे है। कई जगहों पर तो महीनों से बिजली नहीं पहुंची है, तो कही पर बिजली के तार निकालकर चोरी की बात कर रहे है। ऐसे कोरोना काल में लोग जंग लड़ रहे है। गर्मी ज्यादा होने के कारण मजबूरन लोगों को बाहर निकलना पड़ रहा है।
यह हालात बोरी सबस्टेेशन के है। उपभोक्ताओं तक बिजली बिल नहीं पहुंच रहे है। लाइनमेनों द्वारा राजस्व वसूली में सक्रियता भी नहीं निभा जा रही है। हनुमानसागर के लुधियाना मोहल्ला के ट्रांसफ ार्मर का तेल निकालकर बिजली सप्लाई बंद कर दी गई है। तो बोरी यादव वस्ती की लाइनों को मुख्य लाइन से अगल कर दिया है। सुबह से शाम तक बिजली सबस्टेशन से एक बार नहीं दर्जनों बार बिजली की कटौती की जा रही है। वहीं उपभोक्ताओं पर बिजली मामला दर्ज कराने का रोब भी दिखा रहे है। जिसके के कारण उपभोक्ता शिकायतें भी नहीं कर पा रहे है।
बिजली क टौती से ग्रामीण त्रस्त
मोहनगढ़ क्षेत्र के बनगांय, दरगांय, मास्तापुर, नादिया, गौर, मालपीथा के साथ अन्य गांवों की बिजली सप्लाई में मेटीनेंस तो किया गया। लेकिन हल्की हवा चलने पर घंटों के लिए बिजली सप्लाई बंद हो जाती है। लॉकडाउन में उमस और गर्मी के कारण लोग बीमार तो ही रहे है। इसके साथ ही लाइनमेनों की प्रताडना से परेशान भी है। मामले में मोहनगढ़ कनिष्ठ यंत्री राहुल सिंह का कहना था कि मेंटीनेंस की बजह से बारिश के समय बिजली सप्लाई में परेशानी आती है। उसे जल्द ही दुरूस्त किया जाएगा।
खराब हो गए बिजली ट्रांसफार्मर
लुहरगुवां गांव की हरिजन वस्ती निवाी सुरेश सेन, मालती सौर, सावित्री सौर, चतुर सौर, रामकली, रामरूपी, लक्ष्मी केवट, बैनीबाई चढार, रजनी चढार, बबती बंशकार, धर्मदास बंशकार, मनोहर, मिथुन, कपूरे लाल सेन, मूलचंद्र, मानकलाल, पहलवान, गोविंद्री रमसू सौर और हरिराम केवट ने बताया कि बिजली ट्रांसफार्मर कई दिनों से खराब पड़ा हुआ है। लेकिन बिजली कम्पनी कार्यालय में चालू दिखाई दर्शाया गया है। उपभोक्ताओं को बिल भी नहीं दिए गए। जिसके कारण उपभोक्ता बिजली बिलों को नहीं जमा नहीं कर पाए है। 

महीनों से बंद पड़ी गांव की लाइट
पृथ्वीपुर क्षेत्र के गरार खिरक, सकेरा भडारण, सुरई पपावनी, धौर्रा, उरदौरा में महीनों से बिजली व्यवस्था बंद पड़ी हुई है। वहां के लोगों को मजबूरन अंधेरे में रहना पड़ रहा है। लॉकडाउन के साथ मच्छरों का भी सामना करना मुश्किल हो रहा है। ग्रामीणों ने बिजली सप्लाई चालू कराने के लिए क्षेत्रीय कार्यालय से वरिष्ठ कार्यालय में शिकायतें भी कर चुके है। लेकिन मामले को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की गई जा रही है।
इनका कहना कहना
जिले के सभी बिजली कर्मचारियों को बिजली सप्लाई और राजस्व वसूली के निर्देश दे दिए गए है। अगर उनके द्वारा बिजली कटौती की जा रही है तो जांच कर कार्रवाई की जाएगी।
एम के सोनी एसई बिजली कम्पनी टीकमगढ़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो