scripteviction proceedings against occupants in MP | कब्जाधारियों की बेदखली- बांध की 250 तो राजस्व की 35 एकड़ जमीन हुई अतिक्रमण मुक्त | Patrika News

कब्जाधारियों की बेदखली- बांध की 250 तो राजस्व की 35 एकड़ जमीन हुई अतिक्रमण मुक्त

अतिक्रमण के खिलाफ MP के दोनों जिलों में प्रशासन ने की बड़ी कार्रवाई

टीकमगढ़

Published: May 10, 2022 08:04:58 am

टीकमगढ़/निवाड़ी
मध्यप्रदेश में अतिक्रमणकारियों पर हो रही बुलडोजर की कार्रवाई ने अपना असर दिखाना शुरु कर दिया है। इसी के चलते प्रदेश के विभिन्न जिलों से कब्जाधारियों की बेदखली का कार्य जारी है। ऐसी ही एक बड़ी कार्रवाई टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में रविवार को अतिक्रमण के खिलाफ हुई।

tikamgarh_encroachment.jpg

इस दौरान टीकमगढ़ जिला प्रशासन ने जहां जिले के सबसे पहली बांध परियोजना राजेन्द्र सागर नगदा बांध की 250 एकड़ जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया तो वहीं निवाड़ी प्रशासन ने ओरछा के वनगांय में राजस्व विभाग की 35 एकड़ जमीन से दबंगों को बेदखल कर दिया है। कीमत 28 करोड़ रुपए बताई गई है।

जिले में शासकीय जमीनों पर कब्जा कर उस पर खेती करने और बेचने का काम सालों से होता आ रहा है। शासन के मौन रहने पर स्थानीय प्रशासन भी ऐसे मामलों पर चुप्पी साधे रहता था और अतिक्रमणकारियों के हौसलें भी सीमाओं को लांघते जा रहे थे। लेकिन अब शासन के आदेश मिलते ही प्रशासन भी सख्त हो गया है और दोनों जिलों में अतिक्रमणकारियों के खिलाफ एक के बाद एक कार्रवाई शुरू हो गई है। रविवार को दोनों जिलों के प्रशासन ने एक साथ कार्रवाई को अंजाम देकर 285 एकड़ जमीन को अतिक्रमण मुक्त करा दिया है।

हो रही थी कॉलोनी की प्लॉनिंग
पर्यटन नगरी ओरछा में जमीन की कीमतें इन दिनों आसमान छू रही है। ऐसे में यहां पर शासकीय जमीनों पर लंबे समय से कब्जा, नियम विरूद्ध तरीके तरमीम कराने के काम जारी है। आलम यह है कि यहां पर यूपी के भूमाफिया सक्रिय है और एकड़ों जमीन पर कब्जा कर रहे है।

रविवार को कलेक्टर नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशन पर प्रशासनिक अमले ने ग्राम वनगांय से शासन की 37 एकड़ जमीन से कब्जा हटा दिया। कलेक्टर सूर्यवंशी ने बताया कि यहां पर खसरा नंबर 1/1 एवं 2/2 कुल रकवा 47 एकड़ में से 35 एकड़ पर यूपी के सरहंग अरविंद यादव निवासी खैलार के द्वारा कब्जा किया गया था। अरविंद ने जमीन पर चारों ओर से बांउड्रीवाल का निर्माण कर दो-तीन कमरों का ऑफिस नुमा मकान बनाया था।
यहां पर प्लाटिंग की तैयारी की जा रही थी। उन्होंने बताया कि आरोपी की पास ही कुछ जमीन है, इसकी आड़ में यह कब्जा चल रहा था। इसके अतिक्रमण को पूर्व में हटाने का प्रयास किया गया था, लेकिन विवाद होने पर काम रोक दिया गया था।

रविवार को एक सैकड़ा पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे प्रशासन ने सख्ती से अतिक्रमण हटा दिया। प्रशासन यहां पर चार जेसीबी मशीन लेकर पहुंचा था। इसके साथ ही एसडीएम, तहसीलदार सहित तमाम अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहे।

इधर बांध की जमीन हुई खाली
वहीं रविवार को ही टीकमगढ़ कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी के निर्देशन पर प्रशासन ने राजेन्द्र सागर नगदा बांध की जमीन को अतिक्रमणकारियों से मुक्त करा लिया। यहां पर अतिक्रमणकारियों द्वारा 250 एकड़ जमीन पर कब्जा कर खेती की जा रही थी। साथ ही एक दर्जन से अधिक मकान बना लिए गए थे।

बताया जा रहा है कि यह जमीन बांध के डूब क्षेत्र की है। बांध का पानी कम होने पर किसान इस पर खेती करते थे और सिंचाई विभाग बदले में जुर्माना लगाता था। प्रशासन के ध्यान न देने पर इन लोगों ने बांध की इस जमीन पर मकान बनाकर स्थाई कब्जा कर लिया था।

ऐसे में प्रशासन ने रविवार को दो दर्जन से अधिक ट्रेक्टर और जेसीबी की मदद से कब्जाधारियों को बेदखल कर दिया। दोपहर 2 बजे से शुरू हुई यह कार्रवाई देर शाम तक जारी रही। इस दौरान टीकमगढ़ एसडीएम सीपी पटेल, तहसीलदार आरपी तिवारी सहित बड़ी संख्या में पुलिस बल साथ रहा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: खतरे में MVA सरकार! समर्थन वापस लेने की तैयारी में शिंदे खेमा, राज्यपाल से जल्द करेंगे संपर्क?West Bengal : मुकुल का इस्तीफा- ममता का निर्देश या सीबीआइ का डर?Karnataka Text Book Row : स्कूली पाठ्य पुस्तकों में होंगे आठ बदलावराष्ट्रपति उम्मीदवार Draupadi Murmu पर अभद्र टिप्पणी करने पर डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा पर लखनऊ में केस दर्ज, पुलिस ने शुरू की जांचMaharashtra News: सांगली में परिवार के 9 सदस्यों की मौत आत्महत्या नहीं बल्कि हत्या थी, पुलिस ने किया चौका देने वाला खुलासाकेन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की Yogi से मुलाक़ात, राष्ट्रपति चुनाव और प्रदेश अध्यक्ष की तैयारी में जुटी भाजपाअमरनाथ यात्रा 30 जून से, चार दिन पहले हुई बर्फबारी से मौसम हुआ सुहानाखतरनाक लत: गेम खेलने के लिए मोबाइल नहीं मिलने पर बच्चे ने दे दी जान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.