script९वीं और ११वीं बोर्ड परीक्षाओं का हुआ आयोजन | Examinations conducted in a peaceful manner | Patrika News

९वीं और ११वीं बोर्ड परीक्षाओं का हुआ आयोजन

locationटीकमगढ़Published: Feb 12, 2020 06:43:42 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

जिले में ९वीं और ११वीं बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया गया।

 Examinations conducted in a peaceful manner

Examinations conducted in a peaceful manner

टीकमगढ़.जिले में ९वीं और ११वीं बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया गया। जिसमें ९वीं के १८ हजार छात्र-छात्राएं और ११वीं की बोर्ड परीक्षा में ६ हजार छात्र-छात्राएं शामिल हुई। नकल को रोकने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा विशेष इंतजाम किए गए। जहां एक भी नकल प्रकरण नहीं बनाया गया।
१२ फरवरी से ९वीं और ११वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए १४९ केंद्र बनाए गए थे। जिसमें कक्षा ९वीं के १९ हजार ७५१ छात्र-छात्राएं और ११वीं के हजार २५० छात्र-छात्राओं को शामिल किया गया। नकल रोकने के लिए ब्लॉक और जिला स्तरीय टीमों का गठन किया गया। उनके द्वारा छात्रों के प्रवेश और परीक्षा में बैठते समय चेकिंग की गई। इसके साथ ही नोडल अधिकारियों द्वारा प्रत्येक कक्षाओं में शिक्षकों को तैनात किया गया। जिनकी नजर प्रत्येक छात्रों रही। लेकिन जिला कार्यालय में बनाए गए बोर्ड परीक्षा कंट्रोल द्वारा लापरवाही की जा रही है। जिसके चलते शिक्षकों को परेशान होना पड़ रहा है। इसके साथ ही लोगों के जनाधिकार का हनन होता दिखाई दिया।

नहीं हुए एक भी नकल प्रकरण
जिला शिक्षा अधिकारी जेएस बडकड़े का कहना था कि इस बोर्ड परीक्षा में एक भी नकल प्रकरण नहीं बनाए गए। शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षाएं आयोजित की गई। पूरे माह तक परीक्षा आयोजित की जाएगी। उन्हें पूर्ण कराने के लिए टीमें को जिम्मेदारी दी गई है। अगर परीक्षा और विभाग में किसी भी कर्मचारी द्वारा लापरवाही की जाती है तो जांच कर कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो