scriptजिले के 70 हजार किसानों का 150 करोड़ बकाया | Farmer's debt forgiveness plan | Patrika News

जिले के 70 हजार किसानों का 150 करोड़ बकाया

locationटीकमगढ़Published: Dec 20, 2018 12:03:10 pm

Submitted by:

anil rawat

बैंक जुटा तैयारियों में, शासन से नीति आने का इंतजार

Farmer's debt forgiveness plan

Farmer’s debt forgiveness plan

टीकमगढ़. मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा किसानों के 2 लाख रूपए तक के ऋण माफ करने के आदेश के साथ ही जिला सहकारी बैंकों के साथ ही अन्य राष्ट्रीय बैंक भी अपनी तैयारियों में जुट गए है। वहीं बैंकों को ऋण माफी को लेकर शासन द्वारा तैयार की जा रही गाईड लाईन का भी इंतजार है। शासन के आदेश के बाद अब किसानों को भी इसका बेसब्री से इंतजार है।
शपथ ग्रहण के साथ ही कांग्रेस सरकार ने किसानों के ऋण माफी की घोषणा कर दी है। मुख्यमंत्री कलमनाथ द्वारा की गई घोषणा के साथ ही जिला सहकारी बैंक में इसकी तैयारियां की जाने लागी है। बैंक में पिछले चार-पांच दिन से बकायादार किसानों की सूचियां बनाई जा रही है। इसके लिए शासन स्तर से भेजे गए फारमेंट में इसे भरा जा रहा है और कितने किसानों पर क्या बकाया है, इसकी पूरी सूची तैयार की जा रही है। सरकार की इस योजना पर शासन द्वारा प्राथमिकता से काम किया जा रहा है।
150 करोड़ बकाया: जिला सहकारी बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी केके रायकवार ने बताया कि जिले में लगभग 70 हजार किसानों ने कृषि संबंधित लोन बैंक से लिए है। इन किसानों पर लगभग 150 करोड़ रूपए बकाया है। उनका कहना है कि इसके लिए बैंक द्वारा बकायादार किसानों की नए सिरे से सूचियां बनाई जा रही है और 31 मार्च 2018 की स्थिति में उनका मिलान किया जा रहा है। रायकवार का कहना है कि लगभग 60 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया है। लगभग 2 दिन बाद ऋणी किसानों की पूरी जानकारी तैयार कर ली जाएगी।
शासन की नीति का इंतजार: बैंकों द्वारा ऋण माफी के लिए बकायादार किसानों की सूचियां तैयार करना शुरू हो गया है। वहीं बैंकों को अब ऋण माफी के लिए तैयार किए जा रहे नियमों का भी इंतजार है। बैंक प्रबंधन का कहना है कि शासन ने इसके लिए समिति गठित की है। समिति से जैसे ही ऋण माफी की योजना मिलती है, बैंक उस हिसाब से अपना काम शुरू कर देगा। बैंकों का कहना है कि शासन द्वारा किस सीमा तक के किसानों एवं कितनी अवधि के ऋण को इसमें समायोजित किया जाता है, यह देखने के बाद ही तय होगा कि जिले के कितने किसान पात्रता की श्रेणी में आते है।

ऋण समाधान में जमा हुए थे 13 करोड़: विदित हो कि इस वर्ष भाजपा सरकार ने भी किसानों को ऋण में माफी देते हुए मुख्यमंत्री ऋण समाधान योजना चलाई थी। इसमें किसानों को अपने मूलधन का भुगतान करना था और सरकार ने ब्याज में छूट दी थी। इस योजना के तहत भी जिले के लगभग 13 हजार किसानों ने अपने बकाया मूलधन का भुगतान कर दिया था। इन किसानों द्वारा लगभग 13 करोड़ रूपए ऋण के मूलधन के रूप में जमा किए गए थे। यह किसान भी अब उम्मीद लगाए है कि ऋण माफी योजना में शायद इनके लिए भी कोई राहत मिले।
किसानों ने शुरू की तैयारी: कांग्रेस सरकार द्वारा ऋण माफी के आदेश के बाद ही किसान भी अब सक्रिय हो गए है। हर कियोस्क सेंटर के साथ ही समितियों पर किसानों का आना शुरू हो गया है। किसान जहां ऋण माफी योजना के विषय में जानकारी लेने के लिए आतुर दिखाई दे रहे है, वहीं वह ऋण माफी के लिए अपने दस्तावेज तैयार कराने में लगे हुए है। सरकार के इस आदेश के बाद अब हर कहीं किसान इस योजना की जानकारी लेकर ऋण माफी की जानकारी लेते दिखाई दे रहे है।
कहते है अधिकारी: जिले में लगभग 70 हजार किसानों का 150 करोड़ रूपए के लगभग ऋण बकाया है। इसकी पूरी जानकारी तय फारमेंट में अपलोड की जा रही है। शासन से इसकी नीति आते ही, उस पर अमल शुरू किया जाएगा। बैंक की ओर से लगभग 60 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया है।- केके रायकवार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला सहकारी बैंक, टीकमगढ़।

ट्रेंडिंग वीडियो