scriptकृषि सहकारी समितियों से नहीं किए जा रहे पंजीयन | Farmers are getting worried | Patrika News

कृषि सहकारी समितियों से नहीं किए जा रहे पंजीयन

locationटीकमगढ़Published: Feb 26, 2020 03:50:04 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

क्षेत्र में रबी फसल खरीदी के लिए पंजीयन १ से २८ फरवरी तक किए जा रहे है।

 Farmers are getting worried

Farmers are getting worried


टीकमगढ़/बल्देवगढ़ .क्षेत्र में रबी फसल खरीदी के लिए पंजीयन १ से २८ फरवरी तक किए जा रहे है। पंजीयन के लिए सहकारी समितियों के साथ अन्य स्थानों को केंद्र बनाया गया है। लेकिन जिम्मेदार केंद्रों से पंजीयन नहीं कर घरों से रबी फसलों का पंजीयन किया जा रहा है। जिसको लेकर किसानो को परेशानियो ंका सामना करना पड़ रहा है।
किसानों का कहना है कि पंजीयन के लिए सिर्फ ३ दिन शेष बचे हैं। लेकिन किसानों के पूर्ण तरीके से पंजीयन नहीं हो पाए है। जिसके कारण किसान खेती का कार्य छोड़ पंजीयन केें द्रों पर नजर आ रहे है। किसानों ने बताया कि समिति में पंजीयन नहीं किया जा रहा है। समिति प्रबंधक की मनमानी के चलते समिति कार्यालय में ना पंजीयन करके अपने घर पर पंजीयन करवाए जा रहे हैं। जिससे किसानों से अंतरिक्ष शुल्क 200 से 300 रुपया भी पंजीयन के नाम पर वसूला जा रहा है। किसान समिति पर जाकर इंतजार कहते रहते हैं और समिति प्रबंधक अपने घर हो पंजीयन करवा रहे हैं। जिससे किसानों को परेशानियो ंका सामना करना पड़ रहा है।

1 से 28 फ रवरी तक किए जाएगें पंजीयन
शासन ने 1 से 28 फ रवरी तक समितियों पर समर्थन मूल्य के तहत खरीदी का पंजीयन किए जाएगें। पंजीयन को लेकर जिम्मेदारों द्वारा किसानों को गुमराह किया जा रहा है। जिसके कारण किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हे। मामले को लेकर किसान पप्पू यादव द्वारा शिकायत की गई है।
इनका कहना
अगर समिति प्रबंधक द्वारा पंजीयन के नाम पर शुल्क वसूला जा रहा है तो गलत है और समिति में बैठकर ही पंजीयन करने के निर्देश है। अगर समिति प्रबंधक द्वारा अपने घर हो पंजीयन करवाए जा रहे हैं तो मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।
प्रमोद गुर्जर एसडीएम बल्देवगढ़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो