पिछले वर्ष की तुलना में अस्थाई विद्युत कनेक्शन में किसानों को मिली राहत

.विद्युत कम्पनी ने रबी सीजन में किसानों को अस्थाई कनेक्शनों में राहत दी है।

By: akhilesh lodhi

Published: 03 Dec 2019, 07:00 AM IST

टीकमगढ़.विद्युत कम्पनी ने रबी सीजन में किसानों को अस्थाई कनेक्शनों में राहत दी है। जिसके कारण पिछले वर्ष की तुलना में दो, चार और पांच माह की राशि में अंतर आया है। जिसको लेकर निवाड़ी और टीकमगढ़ जिले में ५५ सौ से अधिक किसानों ने अस्थाई कनेक्शन हो गए है। वहीं कईग्रामीण क्षेत्रों के ट्रांसफार्मर खराब पड़े हुए है। जहां खेती को लेकर किसानों की चिंता बढऩे लगी है।
किसानों द्वारा रबी सीजन की खेती जोरदार तरीके से की जा रही है। किसानों ने नगद और उधार खाद-बीज को एकत्रित कर लिया है। वहीं विद्युत वितरण कम्पनी ने अस्थाई कनेक्शनधारियों को भी राहत दी है। दो महीनों में भी वह अस्थाई कनेक्शन की राशि को विद्युत विभाग में जमा करने की छूट दी है। लेकिन जिले के कई अधिक गांवों में आज भी पम्पों वाले क्षेत्रों में विद्युत ट्रांसफार्मर नहीं पहुंच पाए है। ट्रांसफार्मर रखवाने के लिए किसानों द्वारा वरिष्ठ कार्यालय में कई बार लिखित और मौखिक सूचना दे चुके है।
एक मुश्त कनेक्शनों की नहीं देनी होगी राशि
किसानों के लिए राहत भरी खबर यह है कि सिंचाई करने अस्थाई कनेक्शन लेने के लिए अब उन्हें एकमुश्त रकम नहीं चुकानी होगी। आधी किश्त देकर पम्प कनेक्शन ले सकते है। विद्युत विभाग के कर्मचारियों ने बताया कि कनेक्शन के लिए विद्युत कम्पनी द्वारा एक शर्त रखी गई है। विद्युत पोल किसानों के खेतों में 45 मीटर दूरी पर होना चाहिए। तत्काल में किसानों को लाइन चालू करने के लिए आधा पैसा ही जमा करना होगा। लेकिन पहले महीनें में जो बिलिंग होगी। उसमें सुरक्षा निधि एवं अनुबंध शुल्क की राशि भी बिल में अलग से जुडकर आएगी।


पंजीयन शुल्क में भी दी जाएगी छूट
अस्थाई पम्प कनेक्शन लेने वाले किसानों को पंजीयन शुल्क की छुट दी गई है। वहीं स्थाई कलेक्शन में ३५०० रुपए और बाद में १५०० रुपए की बिल राशि समायोजित होकर ली जाती थी। अब कम्पनी द्वारा उसके बदले 1500 रुपए का पंजीयन शुल्क लिया जाने लगा है। यह सर्फ सुरक्षा निधि के 1500 और अनुबंध शुल्क के 500 रुपए पहले बिल की राशि में अलग जुडकर दी जाएगी। ताकि किसानों को सुविधा में लाभ मिल सकेे।
इनका कहना
इस वर्ष विद्युत कम्पनी किसानों को अस्थाई बिजली कनेक्शनों में राहत दी है। पिछले वर्ष की तुलना में कम कर दिया है। इसके साथ ही किसानों को बिलों में छूट दी गई है। जहां-जहां विद्युत ट्रांसफार्मर नहीं रखे गए है। उन स्थानों को चिन्हित कर जल्द ही रखे जाएगें।
विकास सिंह डीई विद्युत कम्पनी टीकमगढ़।

akhilesh lodhi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned