ओरछा में मगरमच्छ की मौत बना रहस्य

जिले के ओरछा के अभ्यारण्य क्षेत्र में मछली के शिकार के लिए किए गए ब्लास्ट के दौरान एक मगरमच्छ की मौत हो जाने की सूचना है।

By: akhilesh lodhi

Published: 05 May 2020, 05:00 AM IST

टीकमगढ़/निवाड़ी.जिले के ओरछा के अभ्यारण्य क्षेत्र में मछली के शिकार के लिए किए गए ब्लास्ट के दौरान एक मगरमच्छ की मौत हो जाने की सूचना है। आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। घटना के बाद वन विभाग का कोई अधिकारी अपना पक्ष रखने नही फोन रिसीव नहीं कर रहा। जब गौरतलब है कि इसके पूर्व अभ्यारण्य क्षेत्र से चीतल गायब होने का मामला सुर्खियों में रह चुका है। इन सबके बीच अब एकाएक शिकारियों द्वारा मछली शिकार के लिए किए गए ब्लास्ट के बाद मगरमच्छ की मौत ने उनकी लचर कार्यप्रणाली की और इशारा कर रही है। बुंदेली तरकश के सूत्र बता रहे है कि शिकारियों द्वारा शिकार किए जाने के बाद जिले के डीएफ ओ समेत रेंजर घटना स्थल पर पहुंच गए थे। लेकिन आधिकारिक तौर पर अब तक किसी तरह की पुष्टि नही की गई है ।
सवालो के घेरे में है वन विभाग
शिकारी बेखौफ जंगल के भीतरी हिस्सों में जाकर जामनी नदी में डायनामाइट लगाकर मछलियों का अवैध शिकार कर रहे है। ऐसे ही एक विस्फ ोट में बीते रोज नदी के गहराई में रह रहा मगरमच्छ डायनामाइट के विस्फ ोट की चपेट में आगया औऱ उसकी नदी में ही मृत्यु हो गई इस पूरे प्रकरण में उल्लेखनीय बात यह है कि लॉक डाऊन के दौरान जब घरों से आदमियों का निकलना पूरी तरह से प्रतिबंधित है। ऐसे में ये शिकारी डायनामाइट जैसा खतरनाक विस्फ ोटक कहा से लाते है और शिकार में इस्तेमाल भी कर लेते है।

लेकिन वन विभाग और प्रशासन को इसकी भनक भी नही लगती जो एक सवाल तो है ही वार्ड नंबर 6 बिजली के खंभे में लगी अचानक आग निवाड़ी। नगर के वार्ड 6 मेंं सोमवार की दोपहर में अचानक बिजली के खंभे में आग लग जाने से मोहल्ले वासी भयभीत नजर आए मोहल्ले वासियों ने तत्काल विद्युत विभाग को सूचना दी। सोमवार को कस्बे के वार्ड 6 के मोहल्ले में अचानक बिजली के खंभे पर आग लग जाने से केवल जल गई। मोहल्ले के लोगों ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। विद्युत विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों को सूचित किया भोले वासियों की सजगता से कोई भी हादसा घटित नहीं हो सका।

akhilesh lodhi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned