scriptमशीनों से हो रहा काम, शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं | Forgery in MNREGA | Patrika News

मशीनों से हो रहा काम, शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं

locationटीकमगढ़Published: Jul 02, 2020 11:31:56 am

Submitted by:

anil rawat

कोरोना संक्रमणकाल में महानगरों से लौटे मजदूरों को काम दिलाने के लिए जहां प्रशासन तमाम प्रयास कर रहा है और मनरेगा में काम खोले जा रहे है

Forgery in MNREGA

Forgery in MNREGA

टीकमगढ़. कोरोना संक्रमणकाल में महानगरों से लौटे मजदूरों को काम दिलाने के लिए जहां प्रशासन तमाम प्रयास कर रहा है और मनरेगा में काम खोले जा रहे है, वहीं पंचायत में पदस्थ अमले की लापरवाही के चलते मजदूरों की जगह मशीनों से काम कराया जा रहा है। विदित हो कि तमाम शिकायतों के बाद भी ऐसे मामलों में कार्रवाई न होने से पंचायत के अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर भी प्रश्र खड़े हो रहे है।


विदित हो कि पिछले एक पखवाड़े में बल्देवगढ़ ब्लॉक में मनरेगा में मशीनों से काम होने के दो मामले में सामने आए है। एक मामला ग्राम पंचायत गुना का सामने आया था। 21 जून को ग्रामीणों द्वारा की गई शिकायत के बाद खरगापुर थाना पुलिस ने मौके पर पहुंच कर एक मशीन को यहां से जब्त किया था। जेसीबी मशीन द्वारा यहां पर तालाब का निर्माण किया जा रहा था। वहीं दूसरा मामला ग्राम पंचायत इमलाना का सामने आया था। इमलाना के सरपंच ने खुद जनपद सीइओ को आवेदन देकर मशीनों से तालाब का निर्माण कराने की शिकायत की थी। लेकिन इन दोनों मामलों में कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

 

छोड़ दी मशीन
पुलिस द्वारा जब्त की गई मशीन को 21 जून को ही छोड़ दिया गया था। पुलिस ने इस मशीन को जब्त कर पंचायत विभाग को मामले की जांच करने को कहा था, लेकिन पंचायत विभाग द्वारा ग्राम गुना में यह काम वाटरशेड का बताकर मशीन को छोडऩे के निर्देश दिए थे। जबकि सूत्रों की माने तो वर्तमान में यहां पर वाटरशेड का कोई काम नहीं चल रहा है। बताया जा रहा है कि इस पंचायत में किसी बड़े नेता द्वारा काम कराया जा रहा है। ऐसे में अधिकारी यहां पर कार्रवाई करने से बच रहे है।


शून्य किए मस्टर
वहीं इमलाना पंचायत में मशीनों से खोदे जा रहे खेत तालाब की शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं हुई है। इमलाना के सरपंच लक्ष्मण लोधी का कहना है कि यहां पर खेत तालाब योजना में जेसीबी मशीन से काम किया जा रहा था। जबकि उसी दिन मस्टर में मजदूर दिखाए जा रहे थे। सरपंच का कहना है कि इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई है। एपीओ साहब का कहना है कि उस दिन की मजदूरी के मस्टर शून्य कर दिए गए है। इस संबंध में बल्देवगढ़ जनपद सीइओ पीके मिश्रा से बात करनी चाही तो उन्होंने फोन नहीं उठाया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो