scriptसर्वेयर की जेब से मिले 27 हजार, 3 पर हुई एफआईआर | Fraud with Farmers | Patrika News

सर्वेयर की जेब से मिले 27 हजार, 3 पर हुई एफआईआर

locationटीकमगढ़Published: Jan 10, 2019 08:56:56 pm

Submitted by:

anil rawat

किसानों से अनाज पास करने मांग रहे थे रूपए, कलेक्टर के पास आई थी शिकायत

Fraud with Farmers

Fraud with Farmers

टीकमगढ़. समर्थन मूल्य पर की जा रही खरीदी में किसानों का माल पास करने के एवज में सर्वेयर और समिति प्रबंधकों द्वारा खुलकर रूपए की मांग की जा रही है। इस मामले का खुलासा गुरूवार को उस समय हुआ, जब प्रशासन द्वारा गोर समिति के गोदाम पर छापामारी कर सर्वेयर की खाना तलाशी ली गई और उसकी जेब से 27 हजार रूपए नकद मिले। इस मामले में कलेक्टर के निर्देशन के बाद सर्वेयर के साथ ही दो सहायक समिति प्रबंधकों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है।
बुधवार की रात्रि गोर से कुछ लोगों ने कलेक्टर से शिकायत की थी कि समिति पर देर रात तक उड़द की खरीदी की जा रही है। वहीं सर्वेयर द्वारा किसानों से रूपए लेकर माल पास किया जा रहा है। सूचना पर कलेक्टर ने देर रात तक मामले की जानकारी ली। यहां पर रात्रि 1.30 बजे तक उड़द की खरीदी हो रही थी। पूरे मामले का पता करने के बाद सुबह से उन्होंने डीआर एसपी कौशिक एवं प्रशासनिक अमले को गोर जाकर पूरे मामले की जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
सर्वेयर की जेब से मिले 27 हजार: कलेक्टर के निर्देशन पर डीआर एसपी कौशिक, मोहनगढ़ नायब तहसीलदार ज्योति राजपूत, दिगौड़ा नायब तहसीलदार श्रीराम समेले, डीएमओ अर्जुन सिंह धु्रव एवं सहकारिता विस्तार अधिकारी कुलदीप अहिरवार मौके पर पहुंचे और यहां की व्यवस्थाओं को देखा। इसके बाद इन लोगों ने यहां पर उड़द की जांच कर रहे सर्वेयर अतुल मिश्रा की तलाशी ली तो उनके पास से 27 हजार रूपए नकद मिले। सर्वेयर की जेब से मिले इतने रूपए की जानकारी करने पर वह कोई सही जबाव नही दे सके। इसकी जानकारी अधिकारियों ने कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन को दी। कलेक्टर ने तत्काल ही दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

3 के खिलाफ हुई एफआईआर: इस मामले के बाद उपायुक्त एसपी कौशिक ने सर्वेयर अतुल मिश्रा के साथ ही बंधा के सहायक समिति प्रबंधक रामप्रकाश दांगी एवं मोहनगढ़ के सहायक समिति प्रबंधक लोकपाल सिंह यादव के खिलाफ मोहनगढ़ थाने में मामला दर्ज कराने के निर्देश सहकारिता विस्तार अधिकारी को दिए थे। सहकारिता विस्तार अधिकारी की रिपोर्ट पर पुलिस ने तीनों के खिलाफ धारा 420 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। वहीं घटना के बाद दोनों सहायक समिति प्रबंधक फरार हो गए।
नही दे सका जबाव: सर्वेयर की जेब से मिले 27 हजार रूपए के विषय में वहां पर उपस्थित अधिकारियों ने पूछताछ की तो वह कोई सही जबाव नही दे पाया। नायब तहसीलदार ज्योति राजपूत ने जब पूछा कि आपकी वेतन 8 हजार है, तो फिर इतने पैसे कहां से आए। इस पर सर्वेयर अतुल मिश्रा का कहना था कि मुझे नही पता यह पैसे किसके है। फिर उसने कहा कि मैं 12 हजार रूपए किसी से उधार लेकर आया हूं। इसके बाद वह उसने कहा कि वह किसी से रूपए मांगता नही है, जो अपनी मर्जी से दे जाता है, ले लेता हूं।
सब जगह यही हाल: विदित हो कि समर्थन मूल्य पर चल रही खरीदी में हर जगह यही हाल चल रहा है। दो दिन पूर्व बड़ागांव धसान की सहकारी समिति से भी ऐसा ही मामला सामने आया था। वहीं अन्य समितियों पर भी उड़द बेचने जा रहे किसानों से उड़द पास करने के लिए सर्वेयर द्वारा रूपयों की मांग की जा रही है। यह पूरा काम समिति प्रबंधकों की मिलीभगत से किया जा रहा है। प्रशासन की इस कार्रवाई के बाद से समितियों में हड़कंप मचा हुआ है। संभवता प्रदेश का यह पहला मामला होगा, जहां पर सर्वेयर की तलाशी लेकर किसानों से रूपए लेने के मामला का खुलासा हुआ होगा।
कहते है अधिकारी: मुझे रात को गोर से शिकायत मिली थी। इसकी पूरी जांच करने के बाद यह कार्रवाई की गई है। किसानों के साथ इस तरह की लापरवाहियां बर्दाश्त नही की जाएगी। दोषियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है।- सौरभ कुमार सुमन, कलेक्टर, टीकमगढ़।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो